Phones

2023 कि सबसे Best फोल्डेबल स्मार्टफोन.

फोल्डेबल स्मार्टफोन केया हें। 
	
	एक ऐसा फौन जो किताब की तरह खुलता है लेकिन स्मार्ट फोन की तरह काम करता है या फिंर ऐक ऐसा फैन जो आपकि हांत मुट्ठी मै बन्ध हों जाऐ.  हालांकी फोल्डेबल स्मार्टफोन  व्यावसायिक शुरुआत से बेहत आगे बर चुका हैं । मौजूदा दौर में फोल्डेबल स्मार्टफोन का बाजार इतनी तेजी से बढ़ा है और वे फोल्डेबल स्मार्टफोन उच्च मूल्य सीमा के साथ आते हैं कि लोग कंफ्यूज हैं कि कौन सा लें ओर कौन सा ना लें ।

इसलिए उन भ्रम को दूर करने के साथ हम कुछ बेहतरीन पोपुलार फोल्डेबल स्मार्टफोन्स को सूचीबद्ध कर रहे हैं जो वर्ष 2022 में लॉन्च हुए ओर सर्वश्रेष्ठ फोल्डेबल फोन कि लिष्ट मै शामिल हुय़ें।
 
वर्तमान में, दो टाईप के फोल्डेबल स्मार्टफोन मार्केट मे मौजुद हैं । एक है एक बड़ा फोल्ड-स्टाइल फोल्डेबल फोन, और एक है क्लैमशेल-स्टाइल फ्लिप फोन जिसमें फोल्डेबल डिस्प्ले के साथ और एक बाहरी कवर डिस्प्ले है। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं?
नीचे कुछ सबसे अच्छे फोल्डेबल फोन की सूची दी गई है।

Samsung Galaxy Z Fold 4


फोल्डेबल फोन में पहले स्थान की बात करें तो, Samsung Galaxy Z Fold 4 का नाम पहले आते हैं । नाम से ही पता चलता है कि ईए एक फोल्डेबल फोन है जो बुक के तरह ओपन होता है जिसमें दो डिस्प्ले है, एक है 7.6 इंच का मेन डिसप्ले, जिसका रेजोल्यूशन 21768 x 1812 है ओर सेकेंडरी डिसप्ले 6.2 इंच का जिसका रिजॉल्यूशन है 2316 x 904 और अब पहले की तुलना में व्यापक, उपयोग में आसान आस्पेक्ट रेशियो के साथ आता है जिससे एक हाथ से बंद करने के वाद Samsung Galaxy Z Fold 4 को इस्तेमाल करना आसान हो जाता है।
 
         नया स्नैपड्रैगन 8 प्लस जेन 1 चिपसेट 12 जीबी रैम और 256 जीबी/512 जीबी/1 टीबी स्टोरेज के साथ दो 120HZs डिस्प्ले है जो फोन का प्रदर्शन को बढ़ाता है. अनफोल्डिंग के वारे में, यह विशेष मॉडल सैमसंग के नवीनतम हिंज और डिस्प्ले लेयरिंग डिज़ाइन को स्पोर्ट करता है जो इसे अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में कठिन बेहतर बनाता है। नया संस्करण में स्क्रीन के निचले भाग में एक टास्कबार के साथ मल्टीटास्क करना आसान हो जाता है।
         camera के मामले मे ईए फोन रियर मे 50MP wide+12MP Ultra Wide+10MP 3x Optical Zoom Telephoto lens जिसमे नाईट फोठोग्राफी 30x Digital Zoom जो बेहतरिन OIS के साथ आता है। और फ्रंठ मे यह फोन 4MP Under डिस्प्ले camera और एक 10MP कोभर camera है। 4K हाई रिजॉल्युशन 60 fps video रेक्रडिं के साथ 5G सपोर्ट, Dual-SIM, S pen सपोर्ट के साथ आतै है।
 
Android 12L ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ Samsung Galaxy Z Fold 4 यह Samsung का अब तक का सबसे आच्छा फोल्डेबल फोन है। अभि ये फोन इंडिया में 1,44,999/- से मिल रहा है सैमसंग की वेबसाइट मे, जो कि एक बेहतर बढ़िया डील हो सकत है ।

Samsung Galaxy Z Flip 4 5G

लिस्ट में दूसरा जो फोन है ये एक फिलप फोन है ।  Samsung Galaxy Z Flip 4 एक ऐसा फोन है जो आपके मुट्ठी मे सामा जाता है। पहले वाले मॉडल और उसका अपग्रेडेड वर्जन हैं|जिसमे आप एक 1.9 ईन्चेस का बाहरी OLED डिस्प्ले और एक 6.7 इंचेस इन्टर्नल फोलडेव्ल रंगीन डिस्प्ले जो कांच की एक बहुत पतली परत से ढका हुआ है ।
जेन 1 चिपसेट है जिसमे 8GB/128GB, 256GB, 512GB रेम ओर स्टोरेज सपोर्ट है। कैमरा मॉड्यूल में ये फोन फ्रंट में 10MP और रियर में 12MP+12MP हैं जो 60fps में 4k वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता हैं। जब यह बंद हो जाता है, तो आप मुख्य कैमरे से सेल्फ़ी ले सकते हैं और रंगीन कवर डिस्प्ले को भियुफाईन्डार के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
 
 ये फोन पिचले फोन के मुकेबल ईश बार अपग्रेडेड हिंग डिजाइन और 3700mAh battery के साथ लॉन्च किया गया है। Samsung galaxy flip 4 भी Android 12 और One UI 4.1 पर चलता है । अभि ये फोन इंडिया में 80999/- से मिल रहा है  सैमसंग की वेबसाइट मे, जो कि एक बेहतर बढ़िया डील हो सकत है ।

Oppo Find N 

आप सब ने तो ओप्पो के फोन का नाम सुना होगा। 2022 में Oppo ने Oppo Find N के नाम से पहला फोल्डेबल फोन लॉन्च किया है जो की एक चीनी मोबाइल फोन कंपनी है । ये मोबाइल का खास बात है इसका डिजाइन जो कि वोहद कॉम्पैक्ट होने के साथ स्टाइलिश भि हैं।
 Oppo Find N मे अंदर के तरफ, 120Hz रिफ्रेश रेट के 7.1 इंच LTPO AMOLED फोल्डिंग डिस्प्ले है और बाहर के तरफ 60Hz रिफ्रेश रेट के 5.49 इंच का AMOLED डिस्प्ले पैनल है। यह डिस्प्ले लगभग पूर्ण वर्ग है जो अच्छे आस्पेक्ट रेशियो साथ, अच्छे अच्छी निर्माण गुणवत्ता साथ आता है। Oppo Find N मे Android 11 के साथ ColorOS 12 पर चलता है।
 
अन्य विशिष्टताओं के मामले मे यह फोन, Snapdragon 888 5G चिपसेट के साथ 8GB/258GB रेम ओर स्टोरेज UFS 3.1 सपोर्ट है। कैमरे के मामले में, इस फोन में 50 एमपी, 13 एमपी, 16 एमपी मुख्य कैमरा है और 32 एमपी + 32 एमपी कवर कैमरा है। आप ईसमे 60fps में 4K  वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। यह फोन तीन अलग-अलग कलर ब्लैक, व्हाइट, पर्पल के साथ आता है । 15w फास्ट चार्जिंग के साथ इस फोन में 4500mAh की बैटरी है जो 30 मिनट में 55%, 70 मिनट में 100% चार्ज करता है ऐसा क्लैम किया गया है|यह फोन आभि इंडिया में उपलब्ध नहीं है जो सिरफ चीन मे ही मिलता है।

Motorola RAZR 2022

और अब हम रिलीज़ हुए MOTOROLA RAZR 2022 की ओर बढ़ते हैं। इस डिवाइस की स्क्रीन उत्कृष्ट है, क्योंकि यह बहुत उज्ज्वल हो जाती है, और लगभग क्रीज़लेस होती है, जो इसके प्रतिद्वंद्वी की तुलना में एक बड़ा फायदा है। यह डिवाइस मे Snapdragon 8 Plus Gen 1 चिपसेट है जिसमे 8GB/128GB/256GB य या फिर 12GB/512 GB रेम है। इस डिवाइस में 6.7 इंच का नॉच-फ्री फुल एचडी+ pOLED डिस्प्ले के साथ 2.7 इंच OLED कालर्ड बाहरि डिस्प्ले है । यह फोन आब ताक का साबसे आच्छा फिल्प फोन है जिस्म 144Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले है जो Android 12 OS से चलता है और दो साल का OS अपडेट आता है।
 
कैमरा सेक्शन हो सकता है, ये फोन 50एमपी वाइड और 13 एमपी अल्ट्रावाइड सेंसर के साथ आता है जिस्मानी ओआईएस, ऑटो फोकस और ऑटो एचडीआर सपोर्ट करता है। 8K वीडियो कैप्चर, डुअल कैप्चर और रेज़र-एक्सक्लूसिव ट्राइपॉड व्यू जैसी सुविधाओं के साथ, कैमरे के अनुभव में बहुत बहुमुखी प्रतिभा है।
 
3,500mAh बैटरी क्षमता के साथ आनेबाला MOTOROLA RAZR 2022 अपेक्षाकृत कम लगता है जिसके बावजूद इसे अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में पूरे दिन चलने वाला अधिक विश्वसनीय  फोन बनाता है। ऐसा बोला जाता है कि ये फोन 30 मिनट में 90% चार्ज कर देता है 30w चार्जर के जरीये। अभि ये फोन इंडिया में 71000/- से मिल रहा है जो कि एक बढ़िया डील हो सक्ती है ।

 अंतिम फैसला
 
ऊपर उल्लेख किया गया , प्रत्येक फोन उनकी आवश्यकताओं के अनुसार उत्कृष्ट है । अब यह आपके ऊपर है कि आपको वास्तव में किस प्रकार के फोल्डेबल फोन की आवश्यकता है। यदि आप एक व्यवसायी हैं और आप अपना सारा काम फोन में करते हैं तो Samsung Galaxy Z Fold 4 के लिए जाएं। क्योंकि मल्टीटास्किंग आसानी से हो जाती है। अच्छी स्टोरेज क्षमता के साथ इसे सेल्फी या वीडियो कॉल के लिए स्टैंड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। Samsung Galaxy Z Flip 4 5G उन लोगों के लिए है जो फोन इस्तेमाल करते समय अपने हाथ में स्टाइल चाहते हैं । Oppo Find N एक ऐसा फोन है जो लुक के लिए बहुत पॉपुलर हुई है लेकिन दुख की बात यह है कि यह अभी भारत में उपलब्ध नहीं है । अगर आप पुराने रेजर फोन के दीवाने थे तो मोटो रेजर 2022 हर तरह से परफेक्ट है ।
 
 
अंतिम लेकिन कम से कम नहीं, उपरोक्त सूची अभी 2022 में शीर्ष सर्वश्रेष्ठ फोल्डेबल फोन हैं, लेकिन यह तकनीक के साथ लगातार बदलता रहता है और अलग-अलग सुविधाओं के साथ जारी किए गए प्रत्येक नए डिवाइस के साथ इसमें सुधार होता रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button