OS

Why Linux Is Better Than Windows for Beginners (Hindi).

क्या आप जानना चाहते हैं कि Beginners के लिए Linux, Windows से बेहतर क्यों है? तो इस पोस्ट में, हम विंडोज की तुलना में लिनक्स के लाभों के बारे में जानेंगे। यदि आप पावर यूज़र नहीं हैं, तो “Windows” Linux की तुलना में बेहतर विकल्प की तरह दिखाई दे सकता है। किसी भी मामले में, यदि आप लिनक्स वितरण का आनंद नहीं ले रहे हैं तो विंडोज आपका स्पष्ट विकल्प होगा।

हमने आपके लिए यह पोस्ट तैयार किया है, जिसमें दोनों Linux और Windows के सभी पक्ष  को शामिल किया गया है। हमें यकीन है कि इसे पढ़ने के बाद आप दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम का मूल्यांकन करने में सक्षम होंगे और लिनक्स और विंडोज के बीच चयन करने का एक बुद्धिमान निर्णय ले सकते हैं। तो, आइए Why Linux Is Better Than Windows for Beginners In Hindi जानते हैं.

आइए Windows के कुछ पहलुओं और लोकप्रिय Beginners के मुफ्त वितरण की तुलना करें।

प्रिंस और लाइसेंसिंग

Linux

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम और इसके सभी टूल्स और लाइब्रेरी की फ्री और ओपन-सोर्स प्रकृति इसे यूज़र के उपयोग और अनुकूलन के लिए अद्वितीय बनाती है। इसके अतिरिक्त समर्थन के साथ भुगतान किए गए Linux OS संस्करण बाजार में बहुत सस्ती कीमत पर पेश किए जाते हैं।

लिनक्स के यूज़र जीएनयू जनरल पब्लिक लाइसेंस की शर्तों के तहत इसे बदलने, इसे कई कंप्यूटरों पर पुन: उपयोग करने और यहां तक कि अपने स्वयं के विशेष रूप से निर्मित संशोधित संस्करणों को बेचने के लिए स्वतंत्र हैं।

Windows

Microsoft Windows ऑपरेटिंग सिस्टम के यूज़र को स्रोत कोड पढ़ने की अनुमति नहीं है क्योंकि यह Microsoft लाइसेंस के तहत आपूर्ति की जाती है। नतीजतन, सामान्य यूज़र स्तर के संशोधन संभव नहीं हैं। Microsoft के मानक संस्करण लाइसेंस की कीमत 70 से 200 डॉलर तक होती है, और उन्हें खरीद समझौते में सूचीबद्ध कई मशीनों पर स्थापित किया जा सकता है।

कमांड लाइन

Linux

लिनक्स के मामले में, कमांड लाइन प्रशासन और दैनिक कार्यों के लिए अधिक सुविधाएँ प्रदान करती है, लेकिन यह अंतिम यूज़र के लिए बहुत कुछ प्रदान नहीं करती है।

Windows

विंडोज़ में, यूज़र को कमांड लाइन का उपयोग करने की अनुमति है लेकिन लिनक्स कमांड लाइन की तरह नहीं। कमांड लाइन खोलने के लिए, यूज़र को रन डायलॉग बॉक्स पर क्लिक करना होगा, रन सर्च बार में टाइप करना होगा और अंत में एंटर कुंजी दबानी होगी।

सिस्टम अपडेट

Linux

लाइनस ऑपरेटिंग सिस्टम यूज़र को यह तय करने के लिए पूर्ण नियंत्रण प्रदान करता है कि कब और कौन सा अद्यतन स्थापित किया जाना चाहिए। अद्यतन करने की प्रक्रिया तेज़ है और इसके लिए सिस्टम को रीबूट करने की आवश्यकता नहीं है।

Windows

Microsoft Windows अपने यादृच्छिक अद्यतनों के कारण बदनाम है जो असुविधाजनक समय पर लगातार पॉप अप होते हैं। बिगिनर यूज़र के लिए जो अपडेट सेटिंग्स के बारे में अधिक जानकारी नहीं रखते हैं, उनके पास बैक डाउन करने और अपडेट डाउनलोड करने और इंस्टॉल करने के लिए कंप्यूटर छोड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। हर अपडेट के बाद कंप्यूटर को रीस्टार्ट करना पड़ता है।

स्पीड

Linux

गति के मामले में, लिनक्स विंडोज की तुलना में बहुत तेज है। जब प्रक्रियाओं का उपयोग किया जाता है तो लिनक्स ‘बोगिंग’ को कम करता है। डिवाइस को कुशल रखने के लिए, Linux फाइल सिस्टम Ext4 एक उत्कृष्ट कार्य करता है। Linux में, defragmentation अब एक पुरानी कहानी है।

Windows

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को ठीक से संचालित करने की आवश्यकता है, अन्यथा इसका समझदार और न्यूनतम उपयोग भी इसे धीमा होने से असहनीय और पीड़ादायक स्तरों तक नहीं रोक सकता है। कई प्रक्रियाओं का उपयोग करते समय, मेमोरी और डिस्क हॉगिंग एक सामान्य बात है।

प्राइवेसी

Linux

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम अपने यूज़र की गोपनीयता को बहुत हद तक ध्यान में रखता है। इसकी बिल्ट-इन अत्याधुनिक एन्क्रिप्शन सुविधा यूज़र को बेहतर सुरक्षा और तृतीय-पक्ष अनुप्रयोगों से कम घुसपैठ का आश्वासन देती है।

Windows

पिछले कुछ वर्षों में, विंडोज विज्ञापन संचालित हो गया है। यूज़र के पास ऑप्ट आउट करने का विकल्प होता है लेकिन Microsoft के पास विज्ञापन के बारे में स्पष्ट दृष्टिकोण होता है। साथ ही, सहायक को बेहतर बनाने के लिए, OneDrive के साथ सिंक और Cortana के माध्यम से व्यवहार विश्लेषण के साथ आप अपने पीसी पर क्या कर रहे हैं, इसके बारे में Windows जानता है। Microsoft टूल ने कई लोगों को अपना दीवाना बना दिया है, लेकिन वे कुछ हद तक घुसपैठ कर रहे हैं।

सिक्योरिटी

Linux

सुरक्षा के लिहाज से विंडोज की तुलना में लिनक्स को सबसे सुरक्षित भाषा माना जाता है। यहां तक ​​कि जब लिनक्स में नए हमले के मार्ग खोजे जाते हैं, तो इस प्रणाली की ओपन-सोर्स तकनीक किसी को भी खामियों की समीक्षा करने की अनुमति देती है, जिससे कमजोरियों को पहचानने और हल करने की प्रक्रिया तेज और आसान हो जाती है।

Windows

वर्षों से अपनी सुरक्षा प्रणाली में सुधार करने के लिए लंबे प्रयास करने के बावजूद, विंडोज अभी भी दुर्भावनापूर्ण हैकर्स के लिए एक आसान लक्ष्य है। Microsoft अपने बड़े यूज़र आधार के कारण हमेशा नए खतरों के प्रति संवेदनशील रहता है।

आखिरी शब्द

Linux Vs Windows के बारे में इस लेख में अब तक, हमने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम और लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के 6 अलग-अलग पहलुओं के बारे में बात की है। यदि आप एक नया कंप्यूटर सिस्टम खरीदने या पुराने से नए में स्विच करने की योजना बना रहे हैं तो इससे आपको एक अच्छा चुनाव करने के लिए पर्याप्त जानकारी मिली होगी चाहिए।

दोनों कंप्यूटर सिस्टम अपनी कार्यक्षमता, उद्देश्यों और अपने-अपने क्षेत्रों में उपयोग के संदर्भ में महत्वपूर्ण हैं। इसलिए, इस बारे में सोचें कि आपको क्या चाहिए और उस सिस्टम को चुनें जो उन जरूरतों को पूरा करता हो। हम आशा करते हैं कि Why Linux Is Better Than Windows for Beginners In Hindi पर इस लेख ने आपको दोनों प्रणालियों के बारे में बहुत सारी जानकारी दी है और अब आप उनकी ठीक से तुलना करने और उनके बीच अंतर बताने में सक्षम हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button