APPS

Why Is Telegram the Most Secured Messaging Platform In Hindi?

Telegram अपनी सुरक्षा और गोपनीयता सुविधाओं के कारण लोगों और समूहों, विशेष रूप से बिटकॉइन के प्रति उत्साही लोगों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प है। इस तथ्य के बावजूद कि टेलीग्राम संचार encrypted हैं, उपयोगकर्ता अक्सर टेलीग्राम की सुरक्षा के बारे में पूछताछ करते हैं।

Telegram,व्हाट्सएप और लाइन जैसे मुख्यधारा के उपभोक्ता की तुलना में अधिक सुरक्षित” होने का दावा करता है क्योंकि प्लेटफ़ॉर्म को MTProto नामक प्रोटोकॉल पर बनाया गया है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह उच्च गति वितरण और कमजोर कनेक्शन पर स्थिरता के साथ सुरक्षा को संगत बनाता है।

इस पोस्ट के द्वारा हम आपको बताएँगे की Telegram सबसे सुरक्षित मैसेजिंग प्लेटफॉर्म क्यों है? और ये सबसे secured Messaging प्लेटफार्म होने का दावा क्यों करता है?

Why Is Telegram The Most Secured Messaging Platform? जानने के लिए पोस्ट में लास्ट तक बने रहे।

निचे हम आपको एक एक पॉइंट्स के साथ बताएँगे Why Is Telegram The Most Secured Messaging Platform?

रेस्ट्रिक्ट सीक्रेट कम्युनिकेशन्स फ़ॉर्वर्डेड

Telegram गुप्त चैट संदेशों को दूसरों को भेजे जाने से बचाता है, और यदि कोई भी प्रतिभागी गुप्त चैट संदेश को हटा देता है, तो Telegram दूसरे छोर पर संदेश को तुरंत हटा देता है। यदि आप व्यक्तिगत संदेशों को अग्रेषित करना बंद करना चाहते हैं, तो आप इसके बजाय Telegram गुप्त वार्तालापों का उपयोग कर सकते हैं।

एन्ड- टू- एन्ड एन्क्रिप्शन

आपके निजी चैट संदेशों को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा स्क्रैम्बल किया जाता है, और केवल सेन्डर और रिसीवर को उन्हें पढ़ने के लिए अनुमति  दी जाती हैं। यह टेलीग्राम में साधारण निजी चैट के लिए उपलब्ध नहीं है, बल्कि केवल गुप्त बातचीत के लिए उपलब्ध है।

नतीजतन, अगर किसी को इस समारोह के बारे में पता नहीं है और महत्वपूर्ण निजी जानकारी देने के लिए नियमित चैट का उपयोग करता है, तो वे अनजाने में खुद को तीसरे पक्ष के सामने उजागर कर रहे हैं।

MTProto प्रोटेक्शन

MTProto, ओपन-सोर्स है, जिससे कोई भी इसके फायदे और नुकसान की जांच कर सकता है। MTProto में सुरक्षा मुद्दे शामिल हैं जैसे संदेश अनुक्रमों को बदलने की क्षमता और क्लाइंट या सर्वर द्वारा भेजे गए एन्क्रिप्टेड संदेशों की खोज, साथ ही मैन-इन-द-मिडल हमलों और समय-आधारित साइड-चैनल हमलों की संभावना। हालाँकि, क्योंकि वे अपने निष्कर्षों का खुलासा कर रहे हैं, टेलीग्राम ने सभी मुद्दों के लिए फ़िक्सेस जारी किए हैं।

सेल्फ-डिस्ट्रक्ट  मेस्सगेस

इलेक्ट्रॉनिक संचार जो स्व-विनाश संवेदनशील जानकारी के आकस्मिक प्रकाशन की संभावना को कम करते हुए संवेदनशील समस्याओं की मुफ्त चर्चा की अनुमति देता है।एक अन्य सुरक्षा सुविधा यह है कि निजी चैट में सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग टेक्स्ट उपलब्ध हैं। संचार, चित्र, वीडियो और फ़ाइलें जो रिसीवर द्वारा खोले जाने के बाद एक निश्चित समय के बाद स्वतः नष्ट हो जाती हैं।

सीक्रेट चैट्स फ़ंक्शनैलिटी

टेलीग्राम के नियमित निजी संदेश और समूह वार्तालापों के साथ, आप अपने संदेशों और अन्य डेटा के लिए पर्याप्त सुरक्षा प्राप्त नहीं कर सकते। इसके बजाय, एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्राप्त करने के लिए गुप्त संचार विकल्प का उपयोग करें।

गुप्त वार्तालाप, टेलीग्राम पर सामान्य और समूह चैट के विपरीत, एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं। हालाँकि, वे केवल उस डिवाइस पर देखे जा सकते हैं जहाँ से चर्चा शुरू की गई है। इसका मतलब है कि अगर आप अपने फोन से टैबलेट या कंप्यूटर पर जाते हैं, तो आप बातचीत नहीं देख पाएंगे।

सिक्योर सर्वर

यह आपकी सभी चैट और तस्वीरों को एक सुरक्षित सर्वर पर रखता है। इसका मतलब है कि आप उन्हें किसी भी कनेक्टेड डिवाइस से एक्सेस कर सकते हैं, जिससे टेलीग्राम व्हाट्सएप जैसे अन्य मैसेजिंग प्रोग्राम की तुलना में अधिक मल्टी-प्लेटफॉर्म फ्रेंडली बन जाता है।

इनएक्टिव

टेलीग्राम सुरक्षा प्लान के मुताबिक एक निश्चित समय तक टेलीग्राम अकाउंट का प्रयोग अकाउंट होल्डर के द्वारा नहीं किया जाता तो अकाउंट आत्म-विनाश के लिए प्रोग्राम किया जाता है। जिसका अर्थ है कि यदि आप उस समय के दौरान अपने टेलीग्राम खाते में लॉग इन नहीं करते हैं, तो वह नष्ट हो जाएगा और आपकी चैट हमेशा के लिए अकाउंट से हटा दी जाएगी।

निष्क्रियता की एक विशिष्ट अवधि के बाद (न्यूनतम छह महीने), आपका खाता स्वचालित रूप से स्वतः नष्ट हो जाएगा, आपकी सभी बातचीत और डेटा को हटा देगा।

टेलीग्राम सिक्योरिटी

अपने यूजर डाटा को दूसरे प्लेटफार्म पर उनके फायदे के लिए बेचना टेलीग्राम के व्यापार मॉडल के मूल में नहीं है। टेलीग्राम आपने यूजर को बिना किसी डर के बात तालाब करने की सुविधा प्रदान करवाता है। अपने टेलीग्राम यूजर के डाटा को सुरक्षित रखना टेलीग्राम का उद्देश्य है। इसके लिए टेलीग्राम कई सेफ्टी ऑप्शन भी अपने यूजर को प्रदान करता है।

टू- स्टेप कन्फर्मेशन

Two-Step Confirmation एक टेलीग्राम सुविधा है जिसका उपयोग आप अपने संचार की सुरक्षा बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। टेलीग्राम में लॉग इन करने के लिए आपको केवल एक एसएमएस कोड की आवश्यकता होगी। Two-Step Confirmation आपसे एसएमएस कोड के अतिरिक्त एक पासवर्ड इनपुट करने के लिए कहती है, जिससे अतिरिक्त सुरक्षा मिलती है।

सेटिंग > प्राइवेसी एंड सेक्युरिटी > Two-Step Confirmation पर जाकर इस कार्यक्षमता को सक्षम किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, यदि आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं, तो आप ईमेल पता चुन सकते हैं।

आखिरी शब्द

पोस्ट के माधयम से हमने टेलीग्राम कोनसे सुरक्षा फीचर्स अपने यूजर को प्रदान करती है बताया है। Telegram एक त्वरित संदेश सेवा है जो आपको अपना फ़ोन नंबर साझा किए बिना अपने संपर्कों से संदेश भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देती है। साथ ही ये अपने यूजर को ऊपर बताये सिक्योरिटी प्रदान करने का दावा करती है।

आज हमने आपसे Telegram Secuirity से जुड़े कुछ महत्पूर्ण विष्यों पर चर्चा की है। आशा है आपको Why Is Telegram The Most Secured Messaging Platform? जानने में मदद मिली होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button