September 19, 2024
A.I

Adobe Unveils Acrobat AI Assistant for PDFs; Can Generate Summaries, Answer Questions

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Adobe Unveils Acrobat AI Assistant for PDFs; Can Generate Summaries, Answer Questions

एडोब ने आखिरकार अपने एक्रोबैट और रीडर प्लेटफॉर्म के लिए जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)-संचालित सुविधाएँ लॉन्च कर दी हैं। कंपनी ने पहली बार फरवरी 2024 में बीटा में एक्रोबैट AI असिस्टेंट नाम से AI सुविधाओं का अनावरण किया था। लगभग दो महीने तक परीक्षण करने के बाद, यह अब वैश्विक स्तर पर उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। AI असिस्टेंट डेस्कटॉप और वेब क्लाइंट दोनों पर उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त, एडोब ने यह भी बताया कि कंपनी टेक्स्ट-टू-वीडियो AI मॉडल पर काम कर रही है।

एडोब डॉक्यूमेंट क्लाउड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अभिज्ञान मोदी ने घोषणा करते हुए कहा, “चाहे टैक्स का काम हो, अनुबंधों पर सहयोग करना हो या शोध पत्र बनाना और साझा करना हो, एक्रोबैट पीडीएफ के लिए भरोसेमंद प्लेटफॉर्म है। एक्रोबैट एआई असिस्टेंट अरबों लोगों को दस्तावेज़ पढ़ने से लेकर बातचीत करने तक की शक्ति देता है – जिससे उन्हें सभी प्रकार के डिजिटल दस्तावेज़ों से जानकारी प्राप्त करने और सामग्री को प्रारूपित करने और साझा करने में मदद मिलती है – जल्दी और आसानी से।”

एडोब के अनुसार, एक्रोबैट एआई असिस्टेंट एक जनरेटिव एआई-पावर्ड कन्वर्सेशनल इंजन है जो रीडर और एक्रोबैट वर्कफ़्लो के साथ एकीकृत है। यह कई तरीकों से उपयोगकर्ताओं की सहायता कर सकता है। चैटबॉट पीडीएफ की सामग्री के आधार पर प्रश्नों की सिफारिश कर सकता है और साथ ही उपयोगकर्ता के प्रश्नों का उत्तर भी दे सकता है। यह प्रमुख एआई चैटबॉट की तरह संवादात्मक भाषण का अनुसरण कर सकता है। एआई असिस्टेंट आसानी से पढ़े जाने वाले प्रारूपों में लंबे दस्तावेज़ों से सारांश भी तैयार कर सकता है।

इसके अलावा, एक्रोबैट एआई असिस्टेंट कस्टम एट्रिब्यूशन इंजन का उपयोग करके उद्धरण भी तैयार कर सकता है। इससे उपयोगकर्ताओं को एआई द्वारा दिए गए उत्तरों के स्रोत को सत्यापित करने में मदद मिल सकती है। कंपनी का दावा है कि एआई लंबे दस्तावेज़ों में जानकारी का पता लगाने के लिए क्लिक करने योग्य लिंक भी प्रदान करता है। इंटरफ़ेस में दिए गए कॉपी बटन का उपयोग करके सारांश आसानी से साझा किए जा सकते हैं। डेटा गोपनीयता पर, एडोब का कहना है कि ग्राहक के दस्तावेज़ की सामग्री को उनकी सहमति के बिना संग्रहीत या एआई सहायकों को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है।

परिचित वेब और डेस्कटॉप इंटरफेस के अलावा, कंपनी ने एक्रोबैट रीडर मोबाइल पर बीटा में एक्रोबैट एआई असिस्टेंट भी उपलब्ध कराया है। यह फीचर वॉयस कमांड को भी सपोर्ट करता है। इसके अलावा, उपयोगकर्ता एक्रोबैट के मौजूदा Google Chrome और Microsoft Edge एक्सटेंशन में भी AI चैटबॉट पा सकते हैं।

एक्रोबैट एआई असिस्टेंट उन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा जिनके पास निःशुल्क रीडर या व्यक्तिगत योजनाओं के लिए सशुल्क एक्रोबैट है, यदि वे एक नया एआई असिस्टेंट ऐड-ऑन सब्सक्रिप्शन खरीदते हैं, जिसकी कीमत $4.99 (लगभग 420 रुपये) प्रति माह से शुरू होती है। एडोब का कहना है कि यह शुरुआती एक्सेस मूल्य निर्धारण है और 5 जून के बाद इसे बढ़ाया जा सकता है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin