September 19, 2024
A.I

Amazon Reportedly Working on a Multimodal AI Chatbot to Take on OpenAI’s ChatGPT

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Amazon Reportedly Working on a Multimodal AI Chatbot to Take on OpenAI’s ChatGPT

Amazon कथित तौर पर एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट विकसित करने पर काम कर रहा है जो OpenAI के ChatGPT को टक्कर दे सकता है। कंपनी के आंतरिक प्रोजेक्ट का कोड-नेम Metis बताया जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, विकासाधीन चैटबॉट जनरेटिव AI के सभी सामान्य कार्य करने में सक्षम होगा जैसे कि टेक्स्ट कंटेंट बनाना, प्रश्नों का उत्तर देना और बहुत कुछ। यह कथित तौर पर इमेज जेनरेशन को भी सपोर्ट करेगा और इंटरनेट तक पहुंच होगी। रिपोर्ट में आगे दावा किया गया है कि नया AI प्लेटफॉर्म सितंबर 2024 में लॉन्च किया जा सकता है, उस समय के आसपास जब Amazon अपने वार्षिक डिवाइस और सर्विसेज इवेंट की मेजबानी करता है।

अमेज़न जल्द ही अपना स्वयं का AI चैटबॉट लॉन्च कर सकता है

बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, ई-कॉमर्स दिग्गज का लक्ष्य अपने इन-हाउस AI मॉडल के साथ सीधे ChatGPT से प्रतिस्पर्धा करना है। प्रोजेक्ट से परिचित लोगों का हवाला देते हुए, प्रकाशन का दावा है कि इस प्रोजेक्ट का कोडनेम मेटिस है, जो ज्ञान, विवेक और गहन विचार की ग्रीक देवी के नाम पर है। चैटबॉट को वेब ब्राउज़र के माध्यम से एक्सेस करने के लिए डिज़ाइन किया जा रहा है, जो कि अधिकांश लोकप्रिय AI चैटबॉट के समान है।

प्रकाशन द्वारा प्राप्त एक आंतरिक दस्तावेज़ के आधार पर, इसने दावा किया कि मेटिस चैटबॉट कंपनी के इन-हाउस AI मॉडल ओलंपस द्वारा संचालित होगा। इसे मौजूदा टाइटन लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) से अधिक उन्नत बताया जा रहा है जो अमेज़न के कुछ उत्पादों को संचालित करता है।

अपनी कार्यक्षमता में, AI चैटबॉट को टेक्स्ट-आधारित कार्य करने में सक्षम बताया गया है जैसे कि बातचीत करना, प्रश्नों का उत्तर देना और सामग्री तैयार करना। इसके अतिरिक्त, रिपोर्ट के अनुसार, यह चित्र भी तैयार कर सकता है। इससे पता चलता है कि मेटिस एक मल्टीमॉडल AI मॉडल का उपयोग करेगा। विशेष रूप से, ChatGPT चित्र तैयार नहीं कर सकता है, लेकिन उपयोगकर्ता Dall-E की सदस्यता प्राप्त कर सकते हैं और ChatGPT के माध्यम से इसका उपयोग कर सकते हैं।

मेटिस रिट्रीवल-संवर्धित जनरेटिव एआई फ्रेमवर्क का उपयोग करेगा

मेटिस चैटबॉट कथित तौर पर रिट्रीवल-ऑगमेंटेड जेनरेशन (आरएजी) एआई फ्रेमवर्क पर काम करेगा। यह तंत्र बड़े डेटासेट से टेक्स्ट जेनरेशन और सूचना पुनर्प्राप्ति के संयोजन का उपयोग करके प्रतिक्रियाओं की गुणवत्ता में सुधार करता है। ऐसा कहा जाता है कि चैटबॉट इंटरनेट से जानकारी तक पहुँचने और उसे पुनः प्राप्त करने में सक्षम होगा।

उदाहरण के लिए, यह लगभग वास्तविक समय में स्टॉक मूल्य अपडेट दिखाने में सक्षम होगा, जो कि कई AI चैटबॉट के लिए मुश्किल है। हालाँकि, GPT-4o-संचालित ChatGPT और Gemini दोनों ही ऐसा कर सकते हैं।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस प्रोजेक्ट को कंपनी के आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस (AGI) डिविजन द्वारा विकसित किया जा रहा है, जिसका नेतृत्व सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और हेड साइंटिस्ट रोहित प्रसाद कर रहे हैं। वहीं, अमेजन के सीईओ एंडी जेसी भी इस प्रोजेक्ट से काफी जुड़े हुए बताए जा रहे हैं।

रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि कुछ कर्मचारी इस बात से चिंतित हैं कि अमेज़न एआई चैटबॉट दौड़ में बहुत देर से शामिल हो रहा है, जो पहले से ही बहुत भीड़भाड़ वाली हो रही है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin