September 20, 2024
A.I

Amazon to Introduce Improved AI-Powered Alexa, But It Might Be Behind a Paywall: Report

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Amazon to Introduce Improved AI-Powered Alexa, But It Might Be Behind a Paywall: Report

अमेज़न कथित तौर पर अपने क्लाउड-आधारित वॉयस असिस्टेंट, एलेक्सा में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) क्षमताओं को एकीकृत करने पर काम कर रहा है, लेकिन उपयोगकर्ताओं को इसकी सेवाओं का लाभ उठाने से पहले अधिक भुगतान करना पड़ सकता है। सिएटल स्थित टेक दिग्गज 2023 से अपने वर्चुअल वॉयस असिस्टेंट की क्षमताओं को बढ़ाने की योजना बना रहा है, जो ओपनएआई के चैटजीपीटी और गूगल के जेमिनी जैसी सेवाओं से पीछे नहीं रहने की संभावना है। लेकिन अब एक नई रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि एलेक्सा स्मार्ट हो सकता है, लेकिन इसे मानक अमेज़न प्राइम सब्सक्रिप्शन के साथ बंडल नहीं किया जाएगा।

अमेज़न एलेक्सा को और अधिक स्मार्ट बनाएगा

पिछले महीने, अमेज़ॅन ने अपने न्यूज़रूम में “सीईओ एंडी जेसी का 2023 के लिए शेयरधारकों को पत्र” शीर्षक से एक पोस्ट प्रकाशित की। इस लंबी पोस्ट में अगले वित्तीय वर्ष के लिए टेक दिग्गज के दृष्टिकोण और आगे रहने के लिए लागू की जाने वाली रणनीतियों का विवरण दिया गया था। पोस्ट में, सीईओ ने कहा कि कंपनी “और भी अधिक बुद्धिमान और सक्षम एलेक्सा” बनाने पर काम कर रही है।

ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी अपने इन-हाउस टाइटन परिवार के बड़े भाषा मॉडल (LLM) का लाभ उठा सकती है, जिस पर वह कुछ समय से काम कर रही है। जारी किए गए कुछ AI मॉडल मल्टीमॉडल क्षमताओं के साथ भी आते हैं, जो उन्हें एलेक्सा जैसी सेवा के लिए सही बनाते हैं। हालाँकि, अमेज़न ने अभी एलेक्सा की संभावित नई सुविधाओं को गुप्त रखा है।

कुछ अफ़वाहों से पता चलता है कि एलेक्सा को GPT-4o या Gemini 1.5 Pro से बेहतर बातचीत करने की क्षमता मिल सकती है। इसके अलावा, यह जटिल कार्यों को संभालने और प्रासंगिक भाषा में दिए गए आदेशों को समझने में भी अधिक कुशल हो सकता है।

AI-संचालित एलेक्सा को एक और सदस्यता की आवश्यकता हो सकती है

वर्तमान में, एलेक्सा की बुनियादी कार्यक्षमताओं तक पहुँच निःशुल्क है और कोई भी इसका उपयोग कर सकता है। इसके कुछ अधिक प्रीमियम उपयोग मामलों के लिए अमेज़न प्राइम सब्सक्रिप्शन (प्राइम म्यूज़िक, प्राइम वीडियो और अन्य के लिए) की आवश्यकता हो सकती है। हालाँकि, CNBC की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी एलेक्सा की AI-संचालित क्षमताओं को किसी अन्य सब्सक्रिप्शन के पीछे रख सकती है।

मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमेज़न प्राइम सब्सक्रिप्शन के साथ अपग्रेडेड एलेक्सा को बंडल करने पर विचार नहीं कर रहा है। इस निर्णय के पीछे कारण यह है कि AI कंप्यूटिंग के लिए सर्वर चलाना महंगा हो सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, टेक दिग्गज कंपनी प्रति क्वेरी लगभग $0.02 (लगभग 1.50 रुपये) खर्च कर सकती है, जो जल्दी ही बढ़ सकता है। नतीजतन, आंतरिक रूप से प्रति माह $20 (लगभग 1,770 रुपये) की कीमत पर विचार किया गया है। हालाँकि, कंपनी कथित तौर पर अभी तक किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुँची है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin