September 19, 2024
A.I

Anthropic Introduces Projects for Claude AI, a New Collaborative Tool to Organise Information

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Anthropic Introduces Projects for Claude AI, a New Collaborative Tool to Organise Information

एंथ्रोपिक ने मंगलवार को अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट क्लाउड के लिए एक नया सहयोगी टूल जारी किया। प्रोजेक्ट्स नाम का यह टूल उपयोगकर्ताओं को चैटबॉट के आउटपुट को उसे दिए गए आंतरिक ज्ञान के आधार पर तैयार करने की अनुमति देगा। इसका उपयोग करके, उपयोगकर्ता एक आंतरिक ज्ञान केंद्र बना सकते हैं जो उपयोगकर्ता की ज़रूरत के हिसाब से शैली और लहजे में जानकारी प्रदान कर सकता है। यह सुविधा व्यक्तियों और उद्यमों दोनों के लिए फायदेमंद हो सकती है। उल्लेखनीय रूप से, पिछले सप्ताह AI फर्म ने क्लाउड 3.5 सॉनेट जारी किया था, और नया टूल इसकी क्षमताओं का उपयोग कर सकता है।

क्लाउड एआई के लिए परियोजनाएं

न्यूज़रूम पोस्ट में, एंथ्रोपिक ने कहा कि प्रोजेक्ट्स को ज्ञान और चैट गतिविधि के क्यूरेटेड सेट को एक ही इंटरफ़ेस में लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रोजेक्ट्स शेयर करने योग्य भी हैं, इसलिए पूरा संगठन या एक विशिष्ट टीम AI के साथ सबसे अच्छी चैट देख सकती है। AI फ़र्म ने यह भी कहा कि यह सुविधा AI चैटबॉट को उपयोगी विचार उत्पन्न करने, अधिक रणनीतिक निर्णय लेने और उपयोगकर्ता के लक्ष्यों के अनुरूप परिणाम दिखाने में सक्षम बनाएगी।

सरल शब्दों में कहें तो, प्रोजेक्ट Google Gems या OpenAI के GPT जैसे AI एजेंट के समान हैं। प्रोजेक्ट बनाने वाले उपयोगकर्ता आंतरिक ज्ञान आधार बनाने के लिए कई दस्तावेज़ अपलोड कर सकते हैं। फिर AI पूरी तरह से इस ज्ञान (अपने पूर्व-प्रशिक्षण डेटा के साथ) के आधार पर प्रतिक्रियाओं को क्यूरेट करेगा, और अधिक प्रासंगिक प्रतिक्रियाओं को साझा करेगा। प्रतिक्रियाओं को और अधिक अनुकूलित करने के लिए, उपयोगकर्ता प्रत्येक प्रोजेक्ट के लिए कस्टम निर्देश जोड़ सकते हैं।

कंपनी ने कहा कि प्रत्येक प्रोजेक्ट में 2,00,000 टोकन संदर्भ विंडो होगी, जो 500 पेज की किताब के करीब है। इसका मतलब है कि AI कई स्टाइल गाइड, कोडबेस, इंटरव्यू ट्रांसक्रिप्ट या इसके साथ साझा किए गए पिछले काम में जानकारी को संदर्भ के तौर पर रख सकता है। यह सुविधा हाल ही में जारी क्लाउड 3.5 सॉनेट पर भी चलती है, जिसके बारे में एंथ्रोपिक ने कहा कि यह क्लाउड 3 ओपस, जीपीटी-4ओ और जेमिनी 1.5 प्रो से बेहतर प्रदर्शन करता है।

अन्य AI एजेंटों की तुलना में प्रोजेक्ट्स का मुख्य लाभ यह है कि इसे साझा भी किया जा सकता है। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता क्लाउड के साथ सबसे अच्छी चैट को एक केंद्रीकृत गतिविधि फ़ीड में अन्य टीम के साथियों के साथ साझा कर सकते हैं। कंपनी का कहना है कि इससे सभी टीम के सदस्यों को किसी प्रोजेक्ट से जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

क्लाउड.एआई पर सभी प्रो और टीम सब्सक्राइबर्स के लिए प्रोजेक्ट उपलब्ध हैं। विशेष रूप से, क्लाउड प्रो सब्सक्रिप्शन की कीमत प्रति व्यक्ति प्रति माह $20 (लगभग 1,670 रुपये) है और क्लाउड टीम सब्सक्रिप्शन की कीमत प्रति व्यक्ति प्रति माह $25 (लगभग 2,090 रुपये) है, जिसमें कम से कम पांच सदस्य जोड़े जाने चाहिए।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin