September 19, 2024
A.I

Apple Claims OpenELM Does Not Power Apple Intelligence Following YouTube Video Data Controversy: Report

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple Claims OpenELM Does Not Power Apple Intelligence Following YouTube Video Data Controversy: Report

Apple ने कथित तौर पर दावा किया है कि हाल ही में जारी ओपन-सोर्स एफिशिएंट लैंग्वेज मॉडल (OpenELM) AI मॉडल का इस्तेमाल Apple इंटेलिजेंस या कंपनी की किसी भी मशीन लर्निंग सुविधा के लिए नहीं किया गया था। क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज ने अप्रैल में OpenELM मॉडल को ओपन-सोर्स किया था। रिपोर्ट किया गया बयान एक जांच के कुछ ही दिनों बाद आया है जिसमें पाया गया कि AI मॉडल को ऐसे डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया था जिसमें सैकड़ों हज़ारों YouTube वीडियो के उपशीर्षक शामिल थे। उल्लेखनीय रूप से, इन डेटासेट का उपयोग एंथ्रोपिक, सेल्सफोर्स, एनवीडिया और अन्य के AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए भी किया गया था।

एप्पल ने कथित तौर पर एप्पल इंटेलिजेंस के लिए ओपनईएलएम के इस्तेमाल से इनकार किया है

9to5Mac से बात करते हुए, iPhone निर्माता ने कहा कि OpenELM Apple इंटेलिजेंस ब्रांडिंग या अन्य मशीन लर्निंग सुविधाओं के तहत अपनी AI सुविधाओं में से किसी को भी शक्ति नहीं देता है। रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने यह भी कहा कि OpenELM को बड़े भाषा मॉडल के विकास को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए अनुसंधान समुदाय में योगदान के रूप में बनाया गया था।

कंपनी ने प्रकाशन को बताया कि चूंकि AI मॉडल को शोध उद्देश्यों के लिए डिज़ाइन किया गया था, इसलिए इसका उपयोग Apple के किसी भी इन-हाउस AI नवाचार के लिए नहीं किया गया था। उल्लेखनीय रूप से, OpenELM अभी भी ओपन-सोर्स है, और मॉडल वज़न को कंपनी की हगिंग फेस लिस्टिंग से एक्सेस किया जा सकता है।

रिलीज़ के समय, Apple ने AI मॉडल के OpenELM परिवार को दो प्रकारों में उपलब्ध कराया – पूर्व-प्रशिक्षित और निर्देश। इन मॉडलों को 270 मिलियन, 450 मिलियन, 1.1 बिलियन और 3 बिलियन के विभिन्न मापदंडों में विभाजित किया गया है।

YouTube डेटा पर प्रशिक्षित AI मॉडल

हाल ही में हुई एक जांच में एप्पल के ओपनईएलएम और प्रमुख एआई फर्मों द्वारा बनाए गए कई अन्य एआई मॉडल पर प्रशिक्षण के लिए यूट्यूब वीडियो से उपशीर्षक डेटा का उपयोग करने का आरोप लगाया गया। रिपोर्ट में पाया गया कि एंथ्रोपिक, सेल्सफोर्स, एनवीडिया और अन्य जैसी कंपनियों ने पाइल नामक सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डेटा रिपॉजिटरी का इस्तेमाल किया, जिसमें मार्क्स ब्राउनली, मिस्टरबीस्ट, कैरीमिनाटी और अन्य जैसे प्रमुख कंटेंट क्रिएटर्स के यूट्यूब वीडियो का डेटा शामिल था।

जबकि एप्पल ने अपने डिवाइस और ऑपरेटिंग सिस्टम में एआई मॉडल के इस्तेमाल से इनकार किया है, एंथ्रोपिक के प्रवक्ता जेनिफर मार्टिनेज ने जांच करने वाले प्रकाशन प्रूफ न्यूज को बताया, “पाइल में YouTube सबटाइटल्स का एक बहुत छोटा सा हिस्सा शामिल है। YouTube की शर्तें इसके प्लेटफ़ॉर्म के सीधे इस्तेमाल को कवर करती हैं, जो पाइल डेटासेट के इस्तेमाल से अलग है। YouTube की सेवा शर्तों के संभावित उल्लंघन के बारे में, हमें आपको पाइल लेखकों के पास भेजना होगा।”

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin