September 19, 2024
A.I

Apple Developing New AI Chip That Could Power Server-Based AI Features: Report

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple Developing New AI Chip That Could Power Server-Based AI Features: Report

Apple कथित तौर पर डेटा सेंटर में सॉफ़्टवेयर चलाने के लिए अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चिपसेट विकसित करने पर काम कर रहा है। अगर यह सच है, तो इसका मतलब क्यूपर्टिनो-आधारित टेक दिग्गज के लिए योजनाओं में बड़ा बदलाव होगा, क्योंकि पिछली रिपोर्टों में बताया गया था कि कंपनी अपने डिवाइस के लिए केवल ऑन-डिवाइस AI सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित कर रही थी। हालाँकि, AI चिप्स के विकास से संकेत मिलता है कि Apple सर्वर-आधारित AI सुविधाओं पर भी विचार कर रहा है। इनमें से कुछ सुविधाओं का अनावरण वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2024 में किया जा सकता है, जो 10 जून को आयोजित होने वाली है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, Apple अपने सर्वर प्रोजेक्ट पर कई सालों से काम कर रहा है, जिसे आंतरिक रूप से प्रोजेक्ट ACDC के नाम से जाना जाता है। मामले से परिचित अनाम लोगों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट ने इस बात पर प्रकाश डाला कि टेक दिग्गज अब इन डेटा सेंटरों के लिए विशिष्ट चिपसेट पेश करने की योजना बना रहा है ताकि उन्हें AI कंप्यूटिंग चलाने में सक्षम बनाया जा सके।

टेक दिग्गज कथित तौर पर ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (TSMC) के साथ मिलकर इन AI चिप्स को डिजाइन और उत्पादन करने के लिए काम कर रहा है, हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि निर्मित प्रोसेसर ने कोई निश्चित परिणाम दिखाया है या नहीं। इन चिप्स का उपयोग केवल अनुमान उद्देश्यों (AI मॉडल चलाने) के लिए किया जाता है, न कि बड़े भाषा मॉडल (LLM) को प्रशिक्षित करने के लिए। विशेष रूप से, TSMC Apple के लिए एक प्रमुख चिप-निर्माण भागीदार है और कंपनी के उपकरणों में उपयोग किए जाने वाले अधिकांश सिलिकॉन का उत्पादन करता है।

अगर दावे सच हैं, तो यह Apple की AI रणनीति में बड़े बदलाव की ओर इशारा कर सकता है। पहले कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि कंपनी केवल ऑन-डिवाइस AI फीचर लाने में रुचि रखती थी, जिन्हें पूरी तरह से स्थानीय रूप से प्रोसेस किया जा सके। इस योजना का सबूत तब देखने को मिला जब उसने M4 चिप के साथ नए iPad Pro 2024 का अनावरण किया, जो AI कार्यों को चलाने के लिए एक नई न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट (NPU) के साथ आता है।

हालाँकि, अभी तक कोई भी स्मार्टफोन निर्माता ऐसी AI सुविधाओं का एक सेट पेश नहीं कर पाया है जो हार्डवेयर की उच्च आवश्यकता के कारण पूरी तरह से स्थानीय रूप से काम करती हैं और इसके बजाय सर्वर और डिवाइस के बीच प्रक्रियाओं को विभाजित करती हैं। सैमसंग के गैलेक्सी AI और ओप्पो की AI सुविधाएँ उल्लेखनीय उदाहरण हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि Apple ने भी इस समस्या को महसूस किया है और अब अपने इकोसिस्टम के लिए ऑन-डिवाइस और सर्वर-आधारित AI सुविधाओं को संयोजित करने की योजना बना रहा है।

इसका मतलब यह है कि जो सुविधाएँ गोपनीयता में दखल नहीं देती हैं, उन्हें सर्वर से चलाया जा सकता है, जबकि वे सुविधाएँ जो उपयोगकर्ता के डेटा तक पहुँचती हैं, उन्हें अभी भी स्थानीय रूप से संसाधित किया जा सकता है। यह संयोजन Apple को इन सुविधाओं को अपने पुराने उपकरणों तक विस्तारित करने की अनुमति भी दे सकता है, जिनमें ऑन-डिवाइस AI सुविधाओं का समर्थन करने के लिए हार्डवेयर नहीं है। हालाँकि ये सिर्फ़ अटकलें हैं, लेकिन हमें पक्का पता चल जाएगा कि Apple WWDC 2024 में अपने AI फीचर्स का अनावरण करता है या नहीं।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin