September 19, 2024
A.I

Apple OpenELM Open Source Small AI Models Released, Could Pave the Way for On-Device AI Features on iPhone

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple OpenELM Open Source Small AI Models Released, Could Pave the Way for On-Device AI Features on iPhone

Apple ने ओपनईएलएम नामक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल का अपना नया परिवार जारी किया है। ओपन-सोर्स एफिशिएंट लैंग्वेज मॉडल के लिए संक्षिप्त, इसमें कुल आठ AI मॉडल हैं जिनमें चार प्री-ट्रेन्ड वेरिएंट और चार इंस्ट्रक्ट वेरिएंट हैं। ये सभी छोटे भाषा मॉडल (SLM) हैं जो टेक्स्ट से संबंधित कार्यों में विशेषज्ञ हैं, जो इस साल ऑन-डिवाइस AI सुविधाओं को पेश करने की तकनीकी दिग्गज की कथित महत्वाकांक्षाओं के साथ संरेखण को उजागर करते हैं। विशेष रूप से, कंपनी ने डेटाकलाब नामक एक फ्रांसीसी AI स्टार्टअप का भी अधिग्रहण किया है जो कंप्यूटर विज़न मॉडल के साथ काम करता है।

ओपनईएलएम एआई मॉडल को एप्पल के हगिंग फेस पेज पर देखा गया। एसएलएम का परिचय देते हुए कंपनी ने कहा, “हम ओपनईएलएम, ओपन-सोर्स एफिशिएंट लैंग्वेज मॉडल का एक परिवार पेश करते हैं। ओपनईएलएम ट्रांसफॉर्मर मॉडल की प्रत्येक परत के भीतर मापदंडों को कुशलतापूर्वक आवंटित करने के लिए एक परत-वार स्केलिंग रणनीति का उपयोग करता है, जिससे सटीकता में वृद्धि होती है।” इसके दो प्रकार हैं – प्री-ट्रेन्ड और इंस्ट्रक्शन – और वे 270 मिलियन, 450 मिलियन, 1.1 बिलियन और 3 बिलियन मापदंडों के साथ आते हैं।

पैरामीटर्स का तात्पर्य AI मॉडल में न्यूरल नेटवर्क से है, जिसका अर्थ अनिवार्य रूप से ज्ञान बिंदु है, जिसमें नेटवर्क में प्रत्येक बिंदु में किसी विशिष्ट विषय के बारे में जानकारी होती है। पैरामीटर्स की संख्या जितनी अधिक होगी, यह उतनी ही कुशलता से जटिल प्रश्नों को समझ सकता है और उनका जवाब दे सकता है। संदर्भ के लिए, हाल ही में जारी Microsoft Phi-3-mini में 3.8 बिलियन पैरामीटर्स हैं जबकि Google का Gemma 2 बिलियन पैरामीटर्स के साथ आता है। पूर्व-प्रशिक्षित AI मॉडल सामान्य बातचीत और प्रतिक्रियाओं में सुसंगतता के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जबकि निर्देश वेरिएंट कार्य पूरा करने के लिए ठीक-ठाक हैं।

छोटे भाषा मॉडल शायद ChatGPT या Gemini की तरह व्यापक ज्ञान आधार या संवादात्मक क्षमता न दिखाएँ, लेकिन वे विशिष्ट कार्यों और प्रश्नों को संभालने में कुशल हैं और आम तौर पर कम त्रुटि-प्रवण हैं। हालाँकि Apple ने AI मॉडल के किसी विशिष्ट उपयोग के मामलों का उल्लेख नहीं किया, लेकिन इसने समुदाय के लिए उपलब्ध मॉडल के भार की पेशकश की। भार Apple के नमूना कोड लाइसेंस के तहत उपलब्ध हैं जो अनुसंधान और वाणिज्यिक दोनों उद्देश्यों के लिए इसके उपयोग की अनुमति देता है।

जैसा कि पहले बताया गया है, Apple का SLM विकसित करने की ओर झुकाव इस बात पर प्रकाश डालता है कि कंपनी ऑन-डिवाइस AI के अपने विज़न पर केंद्रित है। कंपनी ने अब तक तीन अन्य AI मॉडल पर भी पेपर प्रकाशित किए हैं, जिनमें से एक ऑन-डिवाइस क्षमताओं पर केंद्रित है, एक जो मल्टीमॉडल क्षमताओं के साथ आता है, और दूसरा कंप्यूटर विज़न के साथ जो स्मार्टफोन स्क्रीन इंटरफेस को समझ सकता है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

वीवो X100s की लाइव इमेज ऑनलाइन सामने आई; फ्लैट डिस्प्ले, क्वाड रियर कैमरा और बहुत कुछ का संकेत



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin