September 19, 2024
A.I

Apple Plans to Overhaul Entire Mac Line With AI-Focused M4 Chips

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple Plans to Overhaul Entire Mac Line With AI-Focused M4 Chips

कंप्यूटर की सुस्त बिक्री को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एप्पल अपने संपूर्ण मैक लाइन में बदलाव करने की तैयारी कर रहा है, जिसमें कृत्रिम बुद्धिमत्ता को उजागर करने के लिए इन-हाउस प्रोसेसरों का एक नया परिवार शामिल किया जाएगा।

कंपनी, जिसने पांच महीने पहले M3 चिप्स के साथ अपना पहला मैक जारी किया था, पहले से ही अगली पीढ़ी के उत्पादन के करीब है – M4 प्रोसेसर – मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के अनुसार। नई चिप कम से कम तीन मुख्य किस्मों में आएगी, और Apple हर मैक मॉडल को इसके साथ अपडेट करना चाहता है, लोगों ने कहा, जिन्होंने पहचान न बताने का अनुरोध किया क्योंकि योजनाओं की घोषणा नहीं की गई है।

नए मैक एक महत्वपूर्ण समय पर चल रहे हैं। 2022 में चरम पर पहुंचने के बाद, सितंबर में समाप्त हुए पिछले वित्तीय वर्ष में मैक की बिक्री में 27 प्रतिशत की गिरावट आई। छुट्टियों की अवधि में, कंप्यूटर लाइन से राजस्व स्थिर था। Apple ने पिछले अक्टूबर में M3-केंद्रित लॉन्च इवेंट के साथ मैक व्यवसाय में नई जान फूंकने का प्रयास किया, लेकिन उन चिप्स ने पिछले वर्ष के M2 की तुलना में बड़े प्रदर्शन में सुधार नहीं किया।

एप्पल भी एआई के मामले में पिछड़ रहा है, जहां इसे माइक्रोसॉफ्ट, अल्फाबेट के गूगल और अन्य तकनीकी प्रतिस्पर्धियों से पिछड़ा हुआ माना जाता है। नए चिप्स एआई क्षमताओं को अपने सभी उत्पादों में शामिल करने के व्यापक प्रयास का हिस्सा हैं।

Apple इस साल के आखिर से लेकर अगले साल की शुरुआत तक अपडेटेड कंप्यूटर जारी करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है। इसमें नए iMacs, लो-एंड 14-इंच मैकबुक प्रो, हाई-एंड 14-इंच और 16-इंच मैकबुक प्रो और मैक मिनी शामिल होंगे – सभी M4 चिप्स के साथ। लेकिन कंपनी की योजनाएँ बदल सकती हैं। Apple के प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

न्यूयॉर्क में गुरुवार को एप्पल के शेयर 4.3 प्रतिशत बढ़कर 175.04 डॉलर पर पहुंच गए, जो 11 महीनों में एक दिन में सबसे बड़ी बढ़त थी। बुधवार को बंद होने तक इस साल इनमें 13 प्रतिशत की गिरावट आई थी।

यह कदम iMac और MacBook Pro के लिए एक त्वरित रिफ्रेश शेड्यूल को चिह्नित करेगा, क्योंकि दोनों लाइनों को अक्टूबर में ही अपडेट किया गया था। मैक मिनी को आखिरी बार जनवरी 2023 में अपग्रेड किया गया था।

इसके बाद एप्पल 2025 तक और अधिक M4 मैक लाने की योजना बना रहा है। इसमें वसंत तक 13-इंच और 15-इंच मैकबुक एयर, वर्ष के मध्य में मैक स्टूडियो और 2025 के अंत में मैक प्रो का अपडेट शामिल है। मैकबुक एयर को पिछले महीने M3 चिप प्राप्त हुई, जबकि मैक स्टूडियो और मैक प्रो को पिछले साल M2 प्रोसेसर के साथ अपडेट किया गया था।

M4 चिप लाइन में डोनन नामक एक एंट्री-लेवल संस्करण, ब्रावा नामक अधिक शक्तिशाली मॉडल और हिड्रा नामक एक टॉप-एंड प्रोसेसर शामिल है। कंपनी घटकों की AI प्रसंस्करण क्षमताओं को उजागर करने की योजना बना रही है और वे macOS के अगले संस्करण के साथ कैसे एकीकृत होंगे, जिसकी घोषणा जून में Apple के वार्षिक डेवलपर सम्मेलन में की जाएगी।

डोनन चिप एंट्री-लेवल मैकबुक प्रो, नए मैकबुक एयर और मैक मिनी के लो-एंड वर्जन में आ रही है, जबकि ब्रावा चिप्स हाई-एंड मैकबुक प्रो और मैक मिनी के महंगे वर्जन पर चलेंगे। मैक स्टूडियो के लिए, ऐप्पल अभी भी अप्रकाशित M3-युग चिप और M4 ब्रावा प्रोसेसर के एक बदलाव के साथ संस्करणों का परीक्षण कर रहा है।

Apple के सबसे बेहतरीन डेस्कटॉप, Mac Pro में नई Hidra चिप लगाई जाने वाली है। Mac Pro कंपनी के कंप्यूटर लाइनअप में सबसे कम बिकने वाला मॉडल बना हुआ है, लेकिन इसके बहुत से प्रशंसक हैं। Apple के इन-हाउस चिप्स की विशिष्टताओं के बारे में कुछ ग्राहकों द्वारा शिकायत किए जाने के बाद, कंपनी अगले साल उस मशीन को और बेहतर बनाने की योजना बना रही है।

अपग्रेड के हिस्से के रूप में, Apple अपने उच्चतम-अंत वाले मैक डेस्कटॉप को आधे टेराबाइट तक मेमोरी का समर्थन करने की अनुमति देने पर विचार कर रहा है। वर्तमान मैक स्टूडियो और मैक प्रो 192 गीगाबाइट तक की क्षमता रखते हैं – जो कि Apple के पिछले मैक प्रो की तुलना में बहुत कम क्षमता है, जिसमें इंटेल कॉर्प प्रोसेसर का उपयोग किया गया था। पहले की मशीन ऑफ-द-शेल्फ मेमोरी के साथ काम करती थी जिसे बाद में जोड़ा जा सकता था और 1.5 टेराबाइट तक संभाल सकता था। Apple के इन-हाउस चिप्स के साथ, मेमोरी मुख्य प्रोसेसर में अधिक गहराई से एकीकृत होती है, जिससे अधिक जोड़ना कठिन हो जाता है।

इस साल Apple का मुख्य ध्यान अपने उत्पादों में नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर जोड़ने पर है। कंपनी जून में होने वाले डेवलपर कॉन्फ्रेंस में कई नए फीचर का पूर्वावलोकन करने की योजना बना रही है। इनमें से कई फीचर डिवाइस पर ही चलने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं – रिमोट सर्वर पर नहीं – और तेज़ चिप्स इन सुधारों को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे। Apple इस साल के iPhone प्रोसेसर में AI-केंद्रित अपग्रेड करने की भी योजना बना रहा है।

कंपनी का इन-हाउस चिप्स पर स्विच करना ऐप्पल सिलिकॉन के नाम से जानी जाने वाली एक लंबे समय से चल रही पहल का हिस्सा था। टेक दिग्गज ने 2010 में मूल iPad और iPhone 4 में अपने स्वयं के सेमीकंडक्टर का उपयोग करना शुरू किया, इससे पहले कि 2020 में मैक में तकनीक लाई जाए। इसका लक्ष्य अपने हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर को अंतर्निहित घटकों के साथ बेहतर ढंग से एकीकृत करना और इंटेल द्वारा बनाए गए प्रोसेसर से दूर जाना है।

अब तक, यह प्रयास सफल रहा है, जिससे प्रदर्शन को बढ़ावा देने और नवीनतम मैकबुक एयर, आईमैक और मैकबुक प्रो जैसे उपकरणों के पुनः डिज़ाइन को आसान बनाने में मदद मिली है। Apple के मैक चिप्स iPhone और iPad के प्रोसेसर के समान ही Arm Holdings Plc आर्किटेक्चर पर आधारित हैं, जिससे बेहतर बैटरी लाइफ़ वाले पतले उत्पाद और कूलिंग फ़ैन की कम ज़रूरत होती है।

© 2024 ब्लूमबर्ग एल.पी.


Apple ने इस हफ़्ते नए Apple TV के साथ iPad Pro (2022) और iPad (2022) लॉन्च किए हैं। हम कंपनी के नवीनतम उत्पादों पर चर्चा करते हैं, साथ ही गैजेट्स 360 पॉडकास्ट Orbital पर iPhone 14 Pro की हमारी समीक्षा भी करते हैं। Orbital Spotify, Gaana, JioSaavn, Google Podcasts, Apple Podcasts, Amazon Music और जहाँ भी आपको अपने पॉडकास्ट मिलते हैं, वहाँ उपलब्ध है।
संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin