September 19, 2024
A.I

Apple Rejected Meta’s Partnership Proposal to Bring Its AI Chatbot Months Ago: Report

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple Rejected Meta’s Partnership Proposal to Bring Its AI Chatbot Months Ago: Report

पहले की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि Apple अपने डिवाइस के लिए नए फीचर्स को पावर देने के लिए मेटा के साथ थर्ड-पार्टी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पार्टनर के रूप में बातचीत कर रहा है। हालाँकि, अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दोनों कंपनियों के बीच महीनों पहले संक्षिप्त बातचीत हुई थी, जहाँ सोशल मीडिया दिग्गज ने अपने AI चैटबॉट को iPhone, iPad और Mac डिवाइस में एकीकृत करने का प्रस्ताव रखा था, लेकिन क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज ने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। कहा जाता है कि विवाद का कारण मेटा की गोपनीयता नीतियाँ थीं, जिसके बारे में Apple सहमत नहीं था।

ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन ने एक रिपोर्ट में लिखा है कि एप्पल और मेटा फिलहाल एआई साझेदारी बनाने के लिए बातचीत नहीं कर रहे हैं। मामले की जानकारी रखने वाले अनाम लोगों का हवाला देते हुए रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मेटा ने मार्च में आईफोन निर्माता से एआई पार्टनर बनने और अपने लामा 3 एआई मॉडल को एप्पल डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम में एकीकृत करने के लिए संपर्क किया था।

हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार, चर्चाएँ संक्षिप्त रूप से हुईं और किसी औपचारिक चरण तक नहीं पहुँचीं। कहा जाता है कि मुख्य बाधा मेटा की गोपनीयता नीतियाँ थीं, जिन्हें तकनीकी दिग्गज ने पर्याप्त कठोर नहीं पाया। विशेष रूप से, मेटा ने स्वीकार किया है कि वह अपने AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोगकर्ता डेटा एकत्र कर रहा है।

उल्लेखनीय रूप से 2018 में, जब एक व्हिसलब्लोअर ने खुलासा किया कि कंसल्टिंग कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका ने लाखों फेसबुक उपयोगकर्ताओं से संबंधित उपयोगकर्ता डेटा एकत्र किया है, तो ऐप्पल के सीईओ टिम कुक ने रीकोड के कारा स्विशर और एमएसएनबीसी के क्रिस हेस के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “सच्चाई यह है कि अगर हम अपने ग्राहक का मुद्रीकरण करें तो हम बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं – अगर हमारा ग्राहक हमारा उत्पाद हो। हमने ऐसा न करने का फैसला किया है।”

गुरमन ने बताया कि फिलहाल एप्पल, फेसबुक की मूल कंपनी के साथ साझेदारी बनाने पर विचार नहीं कर रहा है।

हालाँकि, ऐसी रिपोर्ट्स में सच्चाई है कि Apple अपने डिवाइस में अपने AI मॉडल को एकीकृत करने के लिए थर्ड-पार्टी AI पार्टनर्स की तलाश कर रहा है। इस महीने की शुरुआत में इसकी रिपोर्ट करने के बाद, गुरमन ने दोहराया कि iPhone निर्माता वर्तमान में Google Gemini को अपने उत्पाद पारिस्थितिकी तंत्र में लाने के लिए एक सौदे की खोज कर रहा है। अलग से, यह भी कहा जाता है कि यह क्लाउड AI को उन AI मॉडल की सूची में जोड़ने के लिए एंथ्रोपिक के साथ चर्चा कर रहा है जो वह उपयोगकर्ताओं को प्रदान करना चाहता है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin