September 19, 2024
A.I

Apple Secures a Deal With OpenAI, Could Be Worth Billions of Dollars: Report

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple Secures a Deal With OpenAI, Could Be Worth Billions of Dollars: Report

एक रिपोर्ट के अनुसार, Apple ने ChatGPT-निर्माता OpenAI के साथ एक सौदा हासिल कर लिया है, जिसकी कीमत अंततः अरबों डॉलर हो सकती है। क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज ने कथित तौर पर पिछले कुछ महीनों में अपनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) क्षमता आवश्यकताओं के लिए एक भागीदार को सुरक्षित करने की होड़ में बिताया है। कहा जाता है कि कंपनी Google और OpenAI के साथ चर्चा कर रही थी, और ऐसा प्रतीत होता है कि बाद वाले ने अब सौदा पूरा कर लिया है। ऐसा माना जाता है कि Apple 10 जून को होने वाले अपने वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2024 इवेंट के दौरान साझेदारी की घोषणा करेगा।

एप्पल और ओपनएआई ने कथित तौर पर साझेदारी की है

द इन्फॉर्मेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, सैम ऑल्टमैन के नेतृत्व वाली ओपनएआई ने आईफोन निर्माता के साथ एक साझेदारी की है, जिसके तहत ओपनएआई अपनी एआई तकनीक आईफोन निर्माता को दे सकता है, जिसमें उसका मालिकाना वर्चुअल चैटबॉट चैटजीपीटी भी शामिल है।

डील का विवरण अभी तक ज्ञात नहीं है, लेकिन WWDC इवेंट में साझेदारी की आधिकारिक घोषणा होने के बाद यह स्पष्ट होने की उम्मीद है। विशेष रूप से, यह जानकारी ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन की पिछली रिपोर्ट से मेल खाती है जिसमें यह भी दावा किया गया था कि Apple और OpenAI iOS 18 में ChatGPT को एकीकृत करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

मामले से परिचित अनाम स्रोतों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट ने यह भी बताया कि यदि साझेदारी अच्छी तरह से चलती है, तो यह सौदा एआई फर्म के लिए अरबों डॉलर का हो सकता है। इस वाक्यांश से ऐसा प्रतीत होता है कि ओपनएआई सीधे तौर पर इस सौदे से कोई पैसा नहीं कमा रहा है, लेकिन यह अभी भी द्वितीयक रास्तों से लाभ कमा सकता है।

एक संभावित विकल्प यह हो सकता है कि उपयोगकर्ताओं से ChatGPT उपयोग के लिए शुल्क लिया जाए, या Apple उपयोगकर्ताओं को ChatGPT Pro सदस्यता खरीदने के लिए लुभाने का अवसर प्राप्त किया जाए। हालाँकि, ये केवल अटकलें हैं और सौदे की आधिकारिक घोषणा होने के बाद हमें और अधिक जानकारी मिलनी चाहिए।

एक अन्य अनाम स्रोत द्वारा साझा की गई जानकारी के आधार पर, प्रकाशन ने दावा किया कि माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला इस सौदे और ओपनएआई के साथ माइक्रोसॉफ्ट की साझेदारी पर इसके संभावित प्रभावों को लेकर चिंतित हैं।

खास बात यह है कि Apple अपने यूजर बेस के लिए नए AI फीचर लाने के लिए सिर्फ OpenAI पार्टनरशिप पर निर्भर नहीं है। पिछली रिपोर्ट्स के मुताबिक, टेक दिग्गज कंपनी Siri, Safari ब्राउज़र, Photos ऐप, Notes ऐप और दूसरे ऐप के साथ AI इंटीग्रेशन शुरू करने वाली है। यह अपने macOS के लिए भी AI फीचर पेश कर सकती है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin