September 19, 2024
A.I

Apple Unveils iPadOS 18 With AI-Powered Calculator App and Math Notes, Smart Script in Notes

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple Unveils iPadOS 18 With AI-Powered Calculator App and Math Notes, Smart Script in Notes

Apple ने अपने वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2024 के मुख्य सत्र के दौरान iPadOS 18 के लिए कई नए फीचर्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) इंटीग्रेशन और एक नए ऐप के लॉन्च की घोषणा की। पहले iPad के लॉन्च के 14 साल से ज़्यादा समय बाद, क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज आखिरकार AI-पावर्ड मैथ नोट्स फ़ीचर के साथ बिल्ट-इन कैलकुलेटर ऐप लॉन्च कर रहा है। ऑपरेटिंग सिस्टम में ChatGPT-पावर्ड Siri, Apple इंटेलिजेंस फ़ीचर और होम स्क्रीन और ऐप आइकन कस्टमाइज़ेशन भी मिलेगा। कंपनी ने iPadOS 18 का डेवलपर बीटा उपलब्ध करा दिया है।

iPadOS 18 में कैलकुलेटर ऐप आया

iPad को आखिरकार iPadOS 18 के साथ बिल्ट-इन कैलकुलेटर ऐप मिल जाएगा। इस ऐप में iOS के समान ही डिज़ाइन तत्व हैं और इसे बेसिक और साइंटिफिक कैलकुलेटर और यूनिट कन्वर्जन दोनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। डिवाइस पर बड़ा डिस्प्ले एक साथ ज़्यादा बटन और फंक्शनलिटी दिखाने की अनुमति देगा। इसमें एक हिस्ट्री ऑप्शन है जो उपयोगकर्ताओं को पिछली गणनाओं की भी जाँच करने की अनुमति देता है।

आईपैडोस 18 कैल्क आईपैडओएस 18 कैलकुलेटर

iPadOS 18 कैलकुलेटर ऐप
फोटो क्रेडिट: एप्पल

लेकिन यह ऐप का मुख्य आकर्षण नहीं है। नोट्स ऐप में एक नया मैथ नोट्स कैलकुलेटर भी जोड़ा गया है जो उपयोगकर्ताओं को गणितीय अभिव्यक्तियाँ टाइप करने या लिखने की अनुमति देता है। एक बार जब उपयोगकर्ता अभिव्यक्ति के आगे बराबर का चिह्न लगाता है, तो यह वास्तविक समय में उपयोगकर्ता की लिखावट में हल हो जाएगा। मैथ नोट्स चर-आधारित प्रश्नों को भी हल कर सकते हैं और परिणामों के लिए ग्राफ़ दिखा सकते हैं। एक दूसरे से उनके संबंध को देखने के लिए एक ही ग्राफ़ में कई समीकरण जोड़े जा सकते हैं।

iPadOS 18 नोट्स ऐप में नई सुविधाएँ लाता है

नोट्स ऐप में भी कुछ अपग्रेड किए गए हैं। अब शीर्षकों और उपशीर्षकों के अंतर्गत अनुभागों को संक्षिप्त करके सामग्री को व्यवस्थित किया जा सकता है। पाँच नए टेक्स्ट हाइलाइट रंग भी जोड़े गए हैं।

आईपैडोस 18 स्मार्टस्क्रिप्ट आईपैडओएस 18 नोट्स ऐप

iPadOS 18 नोट्स ऐप की विशेषताएं
फोटो क्रेडिट: एप्पल

Apple ने Apple Pencil से चलने वाला एक नया फीचर जोड़ा है, जिसे स्मार्ट स्क्रिप्ट कहा जाता है। यह फीचर हाथ से लिखे गए नोट्स लेने वाले यूजर्स की मदद करेगा। यह फीचर यूजर की लिखावट के लुक और फील को खराब किए बिना लिखित टेक्स्ट की पठनीयता को बेहतर बनाने के लिए इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करता है। यह यूजर को टाइप किए गए टेक्स्ट के समान ही हाथ से लिखे गए टेक्स्ट को एडिट करने की सुविधा भी देता है। इस बीच, टाइप किए गए टेक्स्ट को उसी हाथ से लिखे गए स्टाइल में पेस्ट भी किया जा सकता है।

iPadOS 18 अनुकूलन सुविधाएँ

iOS 18 की तरह ही, iPad यूज़र्स भी आने वाले सॉफ़्टवेयर अपडेट के साथ अपनी होम स्क्रीन और ऐप आइकन को कस्टमाइज़ कर पाएँगे। ऐप आइकन और विजेट को अब किसी भी स्थिति में रखा जा सकता है, क्योंकि Apple अपने ग्रिड फ़ॉर्मेट को छोड़ रहा है। ऐप आइकन को डार्क, लाइट या टिंट के साथ दिखाने के लिए कस्टमाइज़ भी किया जा सकता है। इसके अलावा, आइकन का आकार बढ़ाया जा सकता है और उपयोगकर्ता सौंदर्यपूर्ण रूप के लिए नाम भी हटा सकते हैं।

आईपैडओएस 18 आइकन आईपैडओएस 18 अनुकूलन

iPadOS 18 होम स्क्रीन अनुकूलन
फोटो क्रेडिट: एप्पल

कंट्रोल सेंटर को भी नया स्वरूप दिया जा रहा है। अब उपयोगकर्ताओं को कंट्रोल सेंटर में सेटिंग टूल के अलग-अलग स्टैक मिलेंगे। उपयोगकर्ताओं को मीडिया प्लेबैक, होम कंट्रोल और कनेक्टिविटी के लिए कंट्रोल का एक सेट मिलेगा। कोई भी व्यक्ति अपनी इच्छित जगह तक पहुँचने के लिए इन कंट्रोल के बीच स्वाइप कर सकता है। Apple नए कंट्रोल API के डेवलपर्स से उपयोगकर्ताओं के लिए ऐसे और कंट्रोल बनाने के लिए भी कह रहा है।

iPadOS 18 की अन्य विशेषताएं

  • पसंदीदा टैब दिखाने में मदद के लिए एक नया डिज़ाइन किया गया टैब जोड़ा गया है। यह साइडबार में बदल जाता है ताकि उपयोगकर्ताओं को एक सहज दृश्य मिल सके। उपयोगकर्ता साइडबार से टैब को फिर से व्यवस्थित या जोड़ सकते हैं।
  • फ़ोटो ऐप अब स्वचालित रूप से लाइब्रेरीज़ को व्यवस्थित करेगा। एक नया कैरोसेल दृश्य उपयोगकर्ताओं को विभिन्न लाइब्रेरीज़ में हाइलाइट्स दिखाएगा।
  • मैसेज ऐप में एनिमेटेड टेक्स्ट सहित नए टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग टूल आ रहे हैं। उपयोगकर्ता संदेशों को शेड्यूल भी कर सकेंगे।
  • सफारी ब्राउज़र में रीडर दृश्य उपलब्ध है, जो उपयोगकर्ताओं को तुरंत जानकारी के सार तक पहुंचने की अनुमति देगा।
  • आईपैड उपयोगकर्ता एप्स को लॉक और छुपाने में भी सक्षम होंगे।
  • सिस्टमवाइड राइटिंग टूल्स, इमेज क्षमताएं, एआई-एकीकृत सिरी और चैटजीपीटी एकीकरण जैसे ऐप्पल इंटेलिजेंस फीचर्स भी iPadOS 18 के साथ उपलब्ध होंगे।
  • लॉगिन क्रेडेंशियल को सहेजने और ट्रैक करने के लिए एक पासवर्ड ऐप जोड़ा जाएगा।
  • शेयरप्ले रिमोट एक्सेस और स्क्रीन पर चित्र बनाने की क्षमता प्रदान करेगा।
  • कैलेंडर ऐप रिमाइंडर्स से इवेंट और कार्य दोनों दिखाएगा।

iPadOS 18 की उपलब्धता और डिवाइस संगतता

iPadOS 18 का डेवलपर बीटा वर्तमान में Apple डेवलपर प्रोग्राम के माध्यम से उपलब्ध है। iPadOS 18 का वैश्विक स्थिर संस्करण इस साल सितंबर या अक्टूबर में आने की उम्मीद है। निम्नलिखित iPad मॉडल को iPadOS 18 अपडेट प्राप्त होने की पुष्टि की गई है:

  • आईपैड प्रो (M4)
  • iPad Pro 12.9-इंच (तीसरी पीढ़ी और बाद के संस्करण)
  • आईपैड प्रो 11-इंच (पहली पीढ़ी और बाद के संस्करण)
  • iPad Air (M2) iPad Air (तीसरी पीढ़ी और बाद में)
  • आईपैड (7वीं पीढ़ी और बाद के संस्करण)
  • आईपैड मिनी (5वीं पीढ़ी और बाद के संस्करण)

विशेष रूप से, एप्पल इंटेलिजेंस सुविधाएं केवल आईपैड एम1 और उसके बाद के संस्करण पर ही उपलब्ध होंगी, जिसमें सिरी होगी और डिवाइस की भाषा अमेरिकी अंग्रेजी पर सेट होगी।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin