September 20, 2024
A.I

DuckDuckGo AI Chat With Support for GPT-3.5 Turbo, 3 Other AI Models Rolled Out to All Users

  • August 18, 2024
  • 1 min read
DuckDuckGo AI Chat With Support for GPT-3.5 Turbo, 3 Other AI Models Rolled Out to All Users

डकडकगो – गोपनीयता को केंद्र में रखने वाला वेब ब्राउज़र – ने गुरुवार (6 मई) को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए अपने AI चैट फ़ीचर को रोलआउट करने की घोषणा की। यह सुविधा पहले बीटा एक्सेस में चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध थी, जिससे वे गुमनाम रहते हुए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल के साथ बातचीत कर सकते थे। अब इसे वेब ब्राउज़र के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सीमित पहुँच के साथ मुफ़्त में पेश किया गया है, जबकि एक सशुल्क योजना भी उपलब्ध है।

डकडकगो पर एआई चैट

एक ब्लॉग पोस्ट में, कंपनी ने घोषणा की कि AI चैट वर्तमान में चार AI मॉडल (दो मालिकाना और दो ओपन-सोर्स) के लिए समर्थन प्रदान करता है – ओपन AI का GPT 3.5 टर्बो, एंथ्रोपिक का क्लाउड 3 हाइकू, मेटा का लामा 3 और मिस्ट्रल का मिक्सट्रल 8x7B। कंपनी द्वारा किए गए दावों के अनुसार, चैट निजी हैं और उनमें से किसी का भी उपयोग AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए नहीं किया जाता है। डकडकगो द्वारा सूचीबद्ध नियम और शर्तों में उल्लेख किया गया है कि चूंकि यह उपयोगकर्ता की ओर से AI मॉडल को कॉल करता है, इसलिए उनकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि IP पते उजागर नहीं होते हैं।

इसके अलावा, यह भी दावा किया जाता है कि उपयोगकर्ता अपनी गोपनीयता की चिंता किए बिना AI चैट के साथ बातचीत कर सकते हैं क्योंकि बातचीत गुमनाम होती है। डकडकगो का कहना है कि उसके पास AI मॉडल के प्रदाताओं के साथ समझौते हैं जो सीमित करते हैं कि वे उपयोगकर्ताओं के अनाम संकेतों से कितना डेटा उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, डेटा का उपयोग “अपने मॉडल को विकसित या सुधारने” के लिए नहीं किया जा सकता है।

कंपनी का दावा है कि समझौते में 30 दिनों के भीतर सभी प्राप्त डेटा को हटाना भी शामिल है (सुरक्षा और कानूनी अनुपालन के लिए सीमित अपवादों के साथ)। “अंतर्निहित मॉडल प्रदाता अस्थायी रूप से चैट संग्रहीत कर सकते हैं, लेकिन उनके पास चैट को आपसे व्यक्तिगत रूप से जोड़ने का कोई तरीका नहीं है, क्योंकि सभी मेटाडेटा हटा दिए जाते हैं”, यह दावा किया जाता है।

AI चैट का उपयोग कैसे करें

डकडकगो की एआई चैट को कई एंट्री पॉइंट जैसे यूआरएल और शॉर्टकट के ज़रिए एक्सेस किया जा सकता है। होमपेज पर पहुँचने पर, उपयोगकर्ता को चार एआई मॉडल में से एक चुनने का विकल्प दिया जाता है। चैट विंडो में ‘कंप्यूटर सहायता प्राप्त करें’, ‘किसी विषय को समझें’ या ‘ईमेल लिखें’ जैसे प्रीसेट प्रॉम्प्ट दिए जाते हैं।

बातचीत खत्म होने के बाद, टेक्स्ट बॉक्स से पहले फायर बटन का इस्तेमाल चैट विंडो को साफ़ करने के लिए किया जा सकता है। अगर उपयोगकर्ता AI मॉडल बदलना चाहते हैं, तो वे बाएं पैन में AI मॉडल के नाम पर क्लिक कर सकते हैं और तीन अन्य विकल्पों में से कोई भी चुन सकते हैं।

डकडकगो का कहना है कि इसके रोडमैप में “अधिक चैट मॉडल और ब्राउज़र एंट्री पॉइंट जोड़ना शामिल है।” यह AI चैट के लिए पेड सब्सक्रिप्शन प्लान पर भी काम कर रहा है, साथ ही अधिक AI मॉडल को शामिल करने पर भी काम कर रहा है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin