September 19, 2024
A.I

[Exclusive] Snapdragon Chipsets Ready to Offer Apple-Like ChatGPT Integration, Says Qualcomm CMO Don McGuire

  • August 18, 2024
  • 1 min read
[Exclusive] Snapdragon Chipsets Ready to Offer Apple-Like ChatGPT Integration, Says Qualcomm CMO Don McGuire

स्नैपड्रैगन चिपसेट एंड्रॉइड स्मार्टफोन को जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) क्षमताएं प्रदान करने वाले पहले चिपसेट में से एक है (Google के Tensor SoC के बाद दूसरा)। सैमसंग गैलेक्सी S24 सीरीज़ पहला नॉन-पिक्सल एंड्रॉइड स्मार्टफोन बन गया, जो गैलेक्सी AI के साथ AI सुविधाएँ प्रदान करने वाले स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 चिप से लैस है। हालाँकि, वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2024 में, Apple ने iPhone पर OpenAI के ChatGPT के OS-लेवल इंटीग्रेशन की घोषणा करके दांव बढ़ा दिया। गैजेट्स 360 के साथ बातचीत में, क्वालकॉम के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर डॉन मैकगायर ने कहा कि स्नैपड्रैगन प्लेटफ़ॉर्म एंड्रॉइड स्मार्टफोन को ऑन-डिवाइस LLM क्षमताएँ प्रदान करने के लिए तैयार है।

क्वालकॉम के सीएमओ डॉन मैकगायर ने स्नैपड्रैगन चिपसेट की एआई क्षमताओं पर बात की

जब उनसे पूछा गया कि क्या स्नेपड्रैगन चिपसेट एक बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) का ओएस-स्तरीय एकीकरण प्रदान कर सकते हैं, तो मैकगायर ने कहा, “हम आज ही ऐसा कर सकते हैं। हम पहले से ही मेटा के एलएलएम का समर्थन कर सकते हैं, हम पहले से ही जेमिनी का समर्थन कर सकते हैं, और हम पहले से ही ओपनएआई के एलएलएम का समर्थन कर सकते हैं। हम पहले से ही स्नेपड्रैगन प्लेटफ़ॉर्म पर एआई हाइपरस्केलर्स के विभिन्न मॉडलों का समर्थन कर सकते हैं।”

डॉन मैकगायर ट्विटर डॉन मैकगायर

डॉन मैकगायर, सीएमओ, क्वालकॉम
फोटो क्रेडिट: X/@donnymac (डॉन मैकगायर)

क्वालकॉम के कार्यकारी ने यह भी बताया कि स्नैपड्रैगन चिपसेट इन एलएलएम को संभालने के लिए तैयार हैं क्योंकि कंपनी लगभग 12 वर्षों से एआई तकनीक के साथ काम कर रही है। इसने अपने न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट (NPU) को भी इन-हाउस विकसित किया है, जिसने तकनीकी दिग्गज को इन सुविधाओं को कुशलतापूर्वक चलाने के लिए अनुकूलित करने की अनुमति दी।

एप्पल और क्वालकॉम के बीच दृष्टिकोण में अंतर

“मूल रूप से, एप्पल ने जो किया है वह यह है कि उन्होंने अपने AI को OpenAI को आउटसोर्स कर दिया है। अब, उन्हें Google के पास जाना होगा और पूछना होगा कि हम जेमिनी को इसमें कैसे शामिल करें। उन्हें अंततः इन सभी अलग-अलग LLM का समर्थन करना होगा। इसलिए, यह एक अच्छी शुरुआत है,” मैकगायर ने कहा।

मैकगायर ने यह भी कहा कि एप्पल का दृष्टिकोण क्वालकॉम के पिछले दशक से किए जा रहे काम के समान है, जो कि ऑन-डिवाइस एआई क्षमताओं का निर्माण करना है। उन्होंने कहा, “पारिस्थितिकी तंत्र के दृष्टिकोण से यह संरेखण होना अच्छा है।”

हालांकि, क्वालकॉम सीएमओ ने इस बात पर जोर दिया कि कंपनी ने एप्पल के दृष्टिकोण का पालन नहीं किया क्योंकि यह एक दशक से अधिक समय से एआई के साथ काम कर रही है और उच्च प्रसंस्करण शक्ति की आवश्यकता वाले कार्यों को संभालने के लिए एक ठोस आधार तैयार कर चुकी है। नतीजतन, यह अब स्मार्टफोन निर्माताओं को ये क्षमताएं प्रदान कर सकता है जब वे एलएलएम को शामिल करना चाहते हैं। मैकगायर ने कहा, “हमारे पास एक लोकतांत्रिक दृष्टिकोण है जो एक ऊर्ध्वाधर दीवार वाले बगीचे के दृष्टिकोण से कहीं अधिक व्यापक है।”

मैकगायर ने क्वालकॉम के खुले पारिस्थितिकी तंत्र के दृष्टिकोण के पीछे का कारण भी समझाया और कहा, “हमने हमेशा प्रौद्योगिकी के लोकतंत्रीकरण में विश्वास किया है, इसलिए यह कोई नई बात नहीं है कि हमने चीजों को इस तरह से स्थापित किया है। लेकिन जब आप एक ऊर्ध्वाधर मॉडल में एक बंद पारिस्थितिकी तंत्र के साथ काम कर रहे होते हैं, तो एक समय में केवल एक चीज के लिए जगह होती है।”

उन्होंने कहा, “यह बहुत अच्छी बात है कि उपभोक्ताओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के सबसे बड़े ब्रांडों में से एक ने अंततः यह पहचान लिया है कि यह महत्वपूर्ण है और उन्हें इसका समाधान प्रस्तुत करना होगा।”


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin