September 19, 2024
A.I

Geekbench AI 1.0 Cross-Platform Benchmarking Tool Launched, Can Test AI Performance of Devices

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Geekbench AI 1.0 Cross-Platform Benchmarking Tool Launched, Can Test AI Performance of Devices

गीकबेंच एआई 1.0 प्लेटफॉर्म, जो किसी डिवाइस की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) क्षमताओं के प्रदर्शन को माप सकता है, गुरुवार को लॉन्च किया गया। प्राइमेट लैब्स द्वारा विकसित, यह ऐप एक बेंचमार्किंग सूट है जो डिवाइस के समग्र एआई-केंद्रित प्रदर्शन को मापने और उसका मूल्यांकन करने के लिए समर्पित है। यह सभी प्रमुख प्लेटफ़ॉर्म पर मुफ़्त में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। डिवाइस के लिए स्कोर बनाने के लिए AI टूल CPU, GPU और न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट (NPU) पर कई परीक्षण चला सकता है। डेवलपर्स के पास वर्कलोड का परीक्षण करने के लिए सही AI फ्रेमवर्क और मॉडल चुनने का विकल्प भी होता है।

गीकबेंच AI 1.0 लॉन्च हुआ

ऐप की घोषणा करते हुए, कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “गीकबेंच एआई एक बेंचमार्किंग सूट है जिसमें मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग और एआई-केंद्रित वर्कलोड के लिए परीक्षण पद्धति है, सभी एक ही क्रॉस-प्लेटफॉर्म उपयोगिता और वास्तविक दुनिया के वर्कलोड रिफ्लेक्शन के साथ हैं, जिसके लिए हमारे बेंचमार्क प्रसिद्ध हैं।”

geekbench ai ऐप गैजेट्स360 Geekbench AI

गीकबेंच AI iOS ऐप (iPhone 15 Pro पर परीक्षण किया गया)

कंपनी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि ऐप स्वचालित रूप से दस अलग-अलग AI वर्कलोड चलाता है, जहाँ प्रत्येक परीक्षण के लिए तीन अलग-अलग डेटा प्रकारों की आवश्यकता होती है। यह व्यापक परीक्षण उपयोगकर्ताओं को ऑन-डिवाइस AI प्रदर्शन का बेहतर आकलन करने में मदद करता है। ऐप Android, iOS, Linux, macOS और Windows के लिए उपलब्ध है और स्मार्टफ़ोन, टैबलेट, लैपटॉप, डेस्कटॉप और इसी तरह के उपकरणों का मूल्यांकन कर सकता है।

दिलचस्प बात यह है कि ऐप के प्रीव्यू रिलीज़ का नाम गीकबेंच एमएल था, लेकिन इसका नाम बदल दिया गया क्योंकि कंपनी ने देखा कि ओईएम ने इन वर्कलोड का वर्णन करने के लिए एआई शब्द का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। इसके अलावा, एआई प्रदर्शन को निर्धारित करने की जटिलता को संभालने के लिए, बेंचमार्किंग ऐप डिवाइस के वर्कलोड, हार्डवेयर और एआई फ्रेमवर्क पर विचार करता है।

अनिवार्य रूप से, गीकबेंच एआई ऐप डिवाइस की गति और सटीकता का परीक्षण करता है, क्योंकि इससे यह निर्धारित करने में मदद मिलती है कि डिवाइस प्रदर्शन और दक्षता के बीच कोई समझौता करता है या नहीं। ऐसे अन्य मेट्रिक्स में डेटासेट, फ्रेमवर्क, रनटाइम, कंप्यूटर विज़न, नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (एनएलपी), और बहुत कुछ शामिल हैं।

प्राइमेट लैब्स ने एक एमएल बेंचमार्क लीडरबोर्ड भी बनाया है जहाँ उपयोगकर्ता विभिन्न डिवाइस के CPU, GPU और NPU प्रदर्शन की जाँच कर सकते हैं और शीर्ष प्रदर्शन करने वाले डिवाइस के बारे में जान सकते हैं। ऐप चलाने के लिए न्यूनतम सॉफ़्टवेयर आवश्यकताएँ इस प्रकार हैं। Android 12 या बाद का संस्करण,

  • Android – Android 12 या बाद का संस्करण, 4GB RAM
  • आईओएस – आईओएस 17
  • लिनक्स – उबंटू 22.04 LTS (64-बिट) या बाद का संस्करण, 4GB RAM (AMD या Intel प्रोसेसर)
  • macOS – macOS 14 या बाद का संस्करण, 8GB RAM (Apple Silicon या Intel प्रोसेसर)
  • विंडोज़ – विंडोज़ 10 (64-बिट) या बाद का संस्करण, 8GB RAM (AMD, ARM, या Intel प्रोसेसर)
संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin