September 19, 2024
A.I

Gemini 1.5 Flash AI Model Will Now Power Google’s AI Chatbot on Web and App

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Gemini 1.5 Flash AI Model Will Now Power Google’s AI Chatbot on Web and App

Google ने गुरुवार को घोषणा की कि अब Gemini 1.5 फ्लैश आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल Gemini चैटबॉट को संचालित करेगा। इस अपडेट के साथ, वेब और ऐप पर AI चैटबॉट का मुफ़्त टियर अब नए मॉडल द्वारा संचालित होगा। इससे पहले, चैटबॉट Gemini 1.0 प्रो लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) द्वारा संचालित था। टेक दिग्गज का दावा है कि नया मॉडल अपने पूर्ववर्ती की तुलना में तेज़ और अधिक कुशल है। विशेष रूप से, यह अपडेट Meta AI में नई क्षमताओं को जोड़ने के कुछ ही दिनों बाद आया है।

जेमिनी 1.5 फ्लैश विशेषताएँ

तकनीकी दिग्गज ने जेमिनी के रिलीज़ नोट्स में नए AI मॉडल के रोलआउट की घोषणा की। पोस्ट के अनुसार, जेमिनी 1.5 फ्लैश चैटबॉट की संदर्भ विंडो को पिछले 8,000 टोकन से बढ़ाकर 32,000 टोकन कर देता है। उन्नत संदर्भ विंडो के साथ, जेमिनी अधिक जटिल प्रश्नों को संभालने और अपने उत्पन्न प्रतिक्रियाओं में अधिक संदर्भ जोड़ने में सक्षम होना चाहिए।

मई में अपने Google I/O इवेंट के दौरान कंपनी द्वारा पहली बार घोषित किया गया, Google 1.5 फ्लैश एक हल्का मॉडल है जिसे जेमिनी 1.5 प्रो से अलग किया गया था। उस समय, कंपनी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि फ्लैश मॉडल गति को प्राथमिकता देता है और इनपुट और आउटपुट प्रोसेसिंग लागत को कम करता है।

परिणामस्वरूप, Google के लिए नए AI मॉडल को चलाना सस्ता हो जाएगा। टेक दिग्गज ने कहा कि नया AI मॉडल 230 देशों में 40 भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा। यह वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप दोनों पर उपलब्ध होगा।

प्रदर्शन के अलावा, जेमिनी एआई अब उत्पन्न प्रतिक्रियाओं के भीतर विषयों पर अतिरिक्त जानकारी दिखाएगा। जानकारी प्राप्त करने के लिए एआई द्वारा उपयोग किए जाने वाले लिंक भी एक आयताकार पूर्वावलोकन बॉक्स में पैराग्राफ के अंत में प्रदर्शित किए जाएंगे। उपयोगकर्ता बॉक्स में वेबपेज के शीर्षक और URL का हिस्सा देख पाएंगे।

इसके अलावा, टेक दिग्गज यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र (ईईए), यूके और स्विटजरलैंड में Google मैसेज में भी जेमिनी को शामिल कर रहा है। चुनिंदा डिवाइस उन सभी 40 भाषाओं को सपोर्ट करेंगे जिन्हें हाल ही में जेमिनी 1.5 फ्लैश अपडेट के साथ जोड़ा गया है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin