September 19, 2024
A.I

Google AI Overviews Reportedly Pared Back Further, Shows for Just 7 Percent of All Searches

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google AI Overviews Reportedly Pared Back Further, Shows for Just 7 Percent of All Searches

रिपोर्ट के अनुसार, Google AI ओवरव्यू फीचर को एक और झटका लगा है और अब यह पहले की तुलना में कम खोजों के लिए दिखाई दे रहा है। अपने बीटा परीक्षण चरण के दौरान सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस (SGE) नाम से डब किए गए AI ओवरव्यू को Google I/O 2024 इवेंट के दौरान औपचारिक रूप से पेश किया गया था। यह सुविधा वर्तमान में केवल अमेरिका में ही उपलब्ध है और उपयोगकर्ताओं को परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर AI द्वारा क्यूरेट की गई खोजी गई जानकारी का एक स्नैपशॉट प्राप्त करने की अनुमति देती है। हालाँकि, गलत प्रतिक्रियाओं की घटनाओं के बाद, टेक दिग्गज ने कथित तौर पर जून में इस सुविधा को वापस ले लिया। ऐसा प्रतीत होता है कि अब इस सुविधा को और कम कर दिया गया है।

गूगल AI ओवरव्यू की दृश्यता कथित तौर पर कम हो गई

एंटरप्राइज़ SEO प्लेटफ़ॉर्म ब्राइटएज के डेटा के साथ, सर्चइंजनलैंड की एक रिपोर्ट में पाया गया कि AI ओवरव्यू अब Google पर कुल खोज क्वेरी के केवल सात प्रतिशत के लिए दिखाई दे रहा है। जून के महीने में इस सुविधा के दिखाई देने वाले उदाहरणों की संख्या को ट्रैक करके डेटा संकलित किया गया था।

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले महीने 11 प्रतिशत से सात प्रतिशत तक की गिरावट आई थी। कथित तौर पर तीन क्षेत्रों – शिक्षा, मनोरंजन और ई-कॉमर्स – में इस सुविधा की दृश्यता में सबसे बड़ी गिरावट देखी गई है। ऐसा कहा जाता है कि मनोरंजन संबंधी प्रश्न पिछले 14 प्रतिशत से लगभग शून्य प्रतिशत तक गिर गए हैं। शिक्षा और ई-कॉमर्स में क्रमशः 26 प्रतिशत से 13 प्रतिशत और 26 प्रतिशत से नौ प्रतिशत तक की गिरावट देखी गई।

पिछले महीने, ब्राइटएज की एक ऐसी ही रिपोर्ट में बताया गया था कि एआई ओवरव्यू की दृश्यता घटकर सिर्फ़ 15 प्रतिशत रह गई है। इसकी तुलना में, अप्रैल के मध्य से पहले, जब कथित तौर पर इस सुविधा को कम करना शुरू किया गया था, एआई ओवरव्यू 75 प्रतिशत प्रश्नों के लिए दिखाई दे रहा था। रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि एआई-संकलित प्रतिक्रियाओं में से अधिकांश को एक संक्षिप्त प्रारूप में दिखाया गया था, जहाँ उत्तर का एक संक्षिप्त दृश्य देखा जा सकता है।

फीचर के अमेरिका में लॉन्च होने के तुरंत बाद, कुछ उपयोगकर्ताओं ने कुछ प्रश्नों के गलत और विचित्र जवाबों की रिपोर्ट करना शुरू कर दिया। एक उदाहरण में, एक एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) उपयोगकर्ता ने एक स्क्रीनशॉट पोस्ट किया, जिसमें एआई ने “पिज्जा पर पनीर न चिपकने” का समाधान खोजते समय सॉस में गैर-विषाक्त गोंद जोड़ने का सुझाव दिया।

जबकि गूगल ने दावा किया है कि उसने इस समस्या को ठीक कर लिया है और इस सुविधा की निगरानी में सुधार किया है, फिर भी AI ओवरव्यू की दृश्यता कम होती जा रही है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin