September 19, 2024
A.I

Google CEO Sundar Pichai Says AI Overviews Feature Helping Publishers Drive Engagement: Report

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google CEO Sundar Pichai Says AI Overviews Feature Helping Publishers Drive Engagement: Report

हाल ही में एक साक्षात्कार में, Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने कथित तौर पर नए Google AI ओवरव्यू फीचर की शुरूआत के बारे में स्वतंत्र समाचार वेबसाइटों और प्रकाशकों द्वारा उठाई गई चिंताओं को संबोधित किया। इस फीचर की घोषणा कंपनी के डेवलपर सम्मेलन, Google I/O 2024 में की गई थी, जो 14 मई को आयोजित किया गया था। पिछले हफ़्ते वर्ज के निलय पटेल के साथ बातचीत में, पिचाई ने बढ़ती आशंकाओं को स्वीकार किया, लेकिन संभावित मुद्दे पर आशावादी दृष्टिकोण पेश किया। उन्होंने कथित तौर पर इस बात पर जोर दिया कि इस फीचर के परिणामस्वरूप उपयोगकर्ता जुड़ाव में सुधार हुआ है और नियमित खोज परिणामों की तुलना में क्लिक की संख्या अधिक है।

AI ओवरव्यू फीचर, जो पहले सर्च लैब्स के माध्यम से चुनिंदा लोगों के लिए उपलब्ध था, को Google I/O 2024 में अमेरिका में व्यापक पैमाने पर शुरू किया गया था। यह कंपनी के जेमिनी लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) का लाभ उठाता है ताकि खोज क्वेरी को पूरा करने के लिए उसी का संक्षिप्त अवलोकन प्रदान किया जा सके, साथ ही प्रासंगिक लिंक भी दिए जा सकें। हालाँकि इसके शुरू होने का उद्देश्य “पलक झपकते ही” जानकारी प्रदान करना है, लेकिन वेब ट्रैफ़िक के लिए Google पर निर्भर रहने वाली स्वतंत्र समाचार वेबसाइटों और प्रकाशकों ने चिंता जताई है, कुछ ने इसे “प्रकाशकों के लिए मौत का झटका” कहा है, द वर्ज की रिपोर्ट।

पिछले हफ़्ते वर्ज के निलय पटेल के साथ बातचीत में पिचाई ने इसके विपरीत दावा किया कि कंपनी के आंतरिक डेटा से पता चलता है कि AI ओवरव्यू फीचर ने न केवल जुड़ाव को बढ़ाया है बल्कि क्लिक-थ्रू दरों में भी वृद्धि की है। हालाँकि दावों का समर्थन करने के लिए कोई मीट्रिक प्रदान नहीं किया गया था, पिचाई ने कथित तौर पर इस बात पर प्रकाश डाला कि Google वेबसाइटों की मदद करने और उपयोगकर्ताओं को उपयोगी और सार्थक सामग्री प्रदान करने के बीच संतुलन बनाए रखने का प्रयास कर रहा है।

दूसरी ओर, वेबसाइटें Google के AI-संचालित फीचर जैसे SGE और AI ओवरव्यू के कारण ट्रैफ़िक नहीं खो रही हैं, बल्कि बीच में एग्रीगेटर्स के कारण खो रही हैं, द वर्ज ने पिचाई के हवाले से कहा। “विडंबना यह है कि कई बार हमने छोटी साइटों पर ज़्यादा ट्रैफ़िक भेजने के लिए बदलाव किए हैं। ऐसी कुछ साइटें जो बहुत ज़्यादा शिकायत करती हैं, वे बीच में एग्रीगेटर्स हैं,” सीईओ ने कहा।

पिचाई ने कथित तौर पर मानव निर्मित सामग्री के महत्व को भी व्यक्त किया, जिसमें उपयोगकर्ता की प्राथमिकताएं और सामग्री की गुणवत्ता महत्वपूर्ण है। उन्होंने सुझाव दिया कि जब सामग्री निर्माण और निर्माण में एआई के एकीकरण की बात आती है तो आशावादी लेकिन सतर्क दृष्टिकोण बनाए रखा जाना चाहिए।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

सैमसंग गैलेक्सी बुक 4 एज विद माइक्रोसॉफ्ट कोपायलट+ का अनावरण: मूल्य, विशिष्टताएँ



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin