September 19, 2024
A.I

Google Chrome Upgraded With Google Lens, Gemini AI-Powered Browser History and More

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google Chrome Upgraded With Google Lens, Gemini AI-Powered Browser History and More

Google Chrome को तीन नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर मिल रहे हैं, कंपनी ने गुरुवार को घोषणा की। इस साल की शुरुआत में ही Chrome ब्राउज़र में Google के इन-हाउस AI मॉडल Gemini को शामिल किया गया था, लेकिन वे फीचर केवल वर्कस्पेस सब्सक्राइबर्स के लिए ही उपलब्ध हैं। हालाँकि, टेक दिग्गज अब AI फीचर जोड़ रहा है जिसका इस्तेमाल सभी उपयोगकर्ता कर सकेंगे। इनमें Google Lens का एकीकरण, एक AI-संचालित ब्राउज़र इतिहास जो प्राकृतिक भाषा क्वेरी का समर्थन करता है, और वेबसाइटों पर उत्पादों की तुलना करने का एक तरीका शामिल है।

गूगल क्रोम की नई AI विशेषताएं

एक ब्लॉग पोस्ट में, Google ने क्रोम ब्राउज़र के लिए नई सुविधाओं की घोषणा की। कंपनी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि पिछले कुछ वर्षों में, ब्राउज़र को उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए पृष्ठभूमि में AI सुविधाओं के साथ एकीकृत किया गया था। इन सुविधाओं में ऑडियो के साथ मीडिया के लिए AI-जनरेटेड रियल-टाइम कैप्शन और टैब को व्यवस्थित करने का तरीका शामिल है।

वर्तमान अपडेट के साथ, Google Chrome को Google Lens के साथ एकीकृत किया जा रहा है। विज़ुअल लुकअप सुविधा को कई साल पहले स्मार्टफ़ोन ऐप में जोड़ा गया था, लेकिन अब इसे थोड़े बदलाव के साथ डेस्कटॉप ब्राउज़र में लाया जा रहा है। लेंस के माध्यम से इसे चलाने के लिए किसी तस्वीर पर क्लिक करने की आवश्यकता के बजाय, उपयोगकर्ता बस एक विज़ुअल लुकअप चला सकते हैं, सर्किल टू सर्च के समान।

Google Lens को क्रोम एड्रेस बार में जोड़ा जा रहा है, और उपयोगकर्ता अपनी स्क्रीन के किसी भी हिस्से को चुनने और उस पर विज़ुअल सर्च चलाने के लिए इसे क्लिक कर सकेंगे। एक साइड पैनल खुलेगा और उपयोगकर्ता विज़ुअल मैच देखेंगे। इस बिंदु पर, उपयोगकर्ता रंग, ब्रांड या अन्य विवरणों के आधार पर खोज को ठीक करने के लिए मल्टीसर्च सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। किसी विषय में गहराई से जाने के लिए अनुवर्ती प्रश्न भी पूछे जा सकते हैं। यह सुविधा वर्तमान में सभी उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू की जा रही है।

टैब तुलना गूगल क्रोम टैब तुलना

गूगल क्रोम पर टैब तुलना सुविधा
फोटो साभार: गूगल

क्रोम में आने वाला एक और दिलचस्प फीचर टैब कम्पेयर कहलाता है। यह फीचर मूल रूप से एक शॉपिंग टूल है जो कई टैब में से उत्पादों का AI-जनरेटेड अवलोकन प्रदान करता है और उन्हें एक ही पेज पर दिखाता है। आसान तुलना के लिए जानकारी को टैबलेट प्रारूप में दिखाया जाएगा। सर्च दिग्गज ने कहा कि टेबल में उत्पाद की विशिष्टताएँ, सुविधाएँ, कीमत और रेटिंग जैसे विवरण दिखाए जाएँगे। यह सुविधा सबसे पहले अगले कुछ हफ़्तों में अमेरिका में शुरू होगी।

अंत में, Google क्रोम के ब्राउज़र इतिहास के लिए एक AI-संचालित अपग्रेड भी शुरू कर रहा है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को इतिहास तक पहुँचने और एक प्राकृतिक भाषा क्वेरी टाइप करने की अनुमति देगी जैसे कि “पिछले सप्ताह मैंने आखिरी बार कौन सी आइसक्रीम की दुकान देखी थी?” और क्रोम प्रासंगिक पृष्ठों को खींच लेगा। गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए, इस सुविधा में गुप्त मोड से ब्राउज़िंग डेटा शामिल होगा और इसे सेटिंग्स में चालू या बंद किया जा सकता है। इसे पहले अमेरिका में भी लॉन्च किया जा रहा है और आने वाले हफ्तों में उपलब्ध होगा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin