September 19, 2024
A.I

Google Gemini 1.5 Pro AI Model Might Have Been Silently Updated for Gemini Advanced Users

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google Gemini 1.5 Pro AI Model Might Have Been Silently Updated for Gemini Advanced Users

Google ने हाल ही में अपने Gemini 1.5 Pro आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल के लिए एक गुप्त अपडेट भेजा है। AI मॉडल, जिसे केवल Gemini Advanced सब्सक्रिप्शन के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, को 2 अगस्त को एक प्रदर्शन अपग्रेड प्राप्त हुआ हो सकता है, टेक दिग्गज के रिलीज़ नोट्स के अनुसार। हालाँकि कंपनी ने इस अपडेट की तकनीकी विशेषताओं का खुलासा नहीं किया, लेकिन इसने इस बात पर प्रकाश डाला कि AI मॉडल की प्रतिक्रियाएँ उपयोगकर्ताओं को बेहतर प्रतिक्रियाएँ प्रदान करने और अधिक जटिल प्रश्नों को हल करने में सक्षम होंगी।

जेमिनी 1.5 प्रो एआई मॉडल को अपग्रेड मिला

अपने जेमिनी रिलीज़ नोट्स में, टेक दिग्गज ने 2 अगस्त को एक नई प्रविष्टि जोड़ी जिसका शीर्षक था “जेमिनी एडवांस्ड में जेमिनी 1.5 प्रो बस और अधिक सक्षम हो गया”। हालांकि यह पता लगाना मुश्किल है कि यह वास्तव में एक नई प्रविष्टि है या Google द्वारा कोई तारीख की गड़बड़ी है, रिलीज़ नोट्स के आधार पर, ऐसा प्रतीत होता है कि कंपनी ने AI मॉडल में हाल ही में अपडेट किया है।

रिलीज नोट के अनुसार, AI मॉडल को बेहतर प्रतिक्रिया देने के लिए संशोधित किया गया है, खासकर जब संकेत तर्क और कोडिंग से संबंधित हों। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता ऐसे प्रश्न पूछ सकेंगे जिनमें बहु-चरणीय तर्क शामिल है और जिसके लिए विषय वस्तु विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। कंपनी ने आगे बताया कि जेमिनी 1.5 प्रो AI मॉडल अधिक सटीक कोड का विश्लेषण और निर्माण भी कर सकता है और अब कुशलतापूर्वक कार्यों को पूरा कर सकता है।

गूगल ने कहा कि जेमिनी 1.5 प्रो का यह संस्करण उपयोगकर्ता की प्रतिक्रिया और कंपनी के आंतरिक मॉडल प्रशिक्षण के आधार पर विकसित किया गया है। नए संस्करण को अधिक सक्षम बताते हुए, इसने कहा, “हम तेजी से पुनरावृत्ति और जेमिनी के सर्वश्रेष्ठ को दुनिया के सामने लाने में विश्वास करते हैं।” पोस्ट में यह भी कहा गया है कि समय के साथ, जेमिनी एडवांस्ड के लिए और अधिक सुविधाओं की योजना बनाई जा रही है।

कंपनी ने कोई तकनीकी जानकारी साझा नहीं की। चूंकि AI मॉडल को ही अपडेट किया गया है, इसका मतलब यह है कि सिस्टम को जानकारी कैसे मिलती है और इसे कैसे प्रोसेस किया जाता है, इसकी वास्तुकला में बदलाव किया गया है। इस तरह के सुधार डेटासेट में बदलाव नहीं करते हैं। हालाँकि, जब तक Google आधिकारिक तौर पर बदलावों की घोषणा नहीं करता, तब तक कुछ भी नहीं कहा जा सकता।

गौर करने वाली बात यह है कि Gemini 1.5 Pro AI मॉडल को सिर्फ़ Gemini Advanced सब्सक्रिप्शन के साथ ही एक्सेस किया जा सकता है, जो कि Google One AI सब्सक्रिप्शन प्लान का हिस्सा है। भारत में, एक महीने के फ्री ट्रायल के बाद सब्सक्रिप्शन की कीमत 1,950 रुपये प्रति महीने है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin