September 19, 2024
A.I

Google Gemini App Now Available in India With Chatbot Support for 9 Indian Languages

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google Gemini App Now Available in India With Chatbot Support for 9 Indian Languages

गूगल जेमिनी ऐप – कंपनी द्वारा विकसित कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) संवादी चैटबॉट – अब भारत में उपलब्ध है, सीईओ सुंदर पिचाई ने मंगलवार को घोषणा की। यह ऐप, जिसे गूगल ने सबसे पहले फरवरी में अमेरिका के लिए लॉन्च किया था, उपयोगकर्ताओं को जेमिनी – गूगल के बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) के परिवार की क्षमताओं तक पहुंच प्रदान करता है। यह ऐप उपयोगकर्ताओं को अंग्रेजी के साथ-साथ नौ भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध करा रहा है। इसके अलावा, गूगल जेमिनी एडवांस्ड में इन भाषाओं के लिए समर्थन भी शुरू कर रहा है।

जेमिनी ऐप अब भारत में

एक ब्लॉग पोस्ट में, Google ने घोषणा की कि Gemini ऐप अब भारत में Google Play Store पर उपलब्ध है। यह कुल 10 भाषाओं को सपोर्ट करेगा: अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलुगु और उर्दू। AI चैटबॉट तक पहुँच पाने के लिए, उपयोगकर्ता या तो Gemini ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, या Google Assistant के माध्यम से ऑप्ट-इन कर सकते हैं।

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट के माध्यम से यह घोषणा की। इसके अलावा, जेमिनी एडवांस्ड – एक बड़ी टोकन संदर्भ विंडो के साथ गूगल वन सदस्यता के तहत एलएलएम – को भी अपग्रेड किया जा रहा है, गूगल ने कहा। यह अंग्रेजी के साथ-साथ उन्हीं नौ भारतीय भाषाओं में जेमिनी 1.5 प्रो की शक्ति का लाभ उठाएगा, जिन्हें जेमिनी ऐप सपोर्ट करता है।

जेमिनी एडवांस्ड का उपयोग करके, उपयोगकर्ता अब 1,500-पृष्ठ के दस्तावेज़ या 100 ईमेल अपलोड कर सकते हैं और AI चैटबॉट से उन्हें सारांशित करने के लिए कह सकते हैं। यह सामग्री के आधार पर अंतर्दृष्टि भी प्रदान करेगा। Google का कहना है कि जेमिनी एडवांस्ड अब Google शीट्स, CSV या एक्सेल में बनाई गई स्प्रेडशीट से “आपके डेटा को साफ़, एक्सप्लोर, विश्लेषण और विज़ुअलाइज़” कर सकता है।

कंपनी का कहना है कि इन फ़ाइलों का इस्तेमाल AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए नहीं किया जाता है और ये उपयोगकर्ता के लिए निजी रहती हैं। जबकि जेमिनी ऐप को भारत में एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए Google Play Store के माध्यम से पेश किया जा रहा है, iOS उपयोगकर्ता इसे केवल Google ऐप के माध्यम से ही एक्सेस कर पाएंगे।

Google संदेश में मिथुन राशि

गूगल ने यह भी घोषणा की है कि वह भारत में गूगल मैसेज ऐप में जेमिनी को शामिल कर रहा है। हालांकि यह सुविधा देश के बाहर के उपयोगकर्ताओं के लिए पहले से ही उपलब्ध थी, लेकिन भारतीय उपयोगकर्ता अब मैसेज ऐप में एआई चैटबॉट के साथ बातचीत कर सकते हैं। यह सुविधा चुनिंदा डिवाइस के लिए शुरू की जा रही है, जिसके लिए 6 जीबी रैम या उससे ज़्यादा वाला एंड्रॉयड हैंडसेट होना ज़रूरी है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin