September 19, 2024
A.I

Google I/O 2024: Google Photos to Get an AI-Powered ‘Ask Photos’ Feature With Intelligent Search Capabilities

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google I/O 2024: Google Photos to Get an AI-Powered ‘Ask Photos’ Feature With Intelligent Search Capabilities

मंगलवार को Google I/O 2024 इवेंट के मुख्य सत्र में Google फ़ोटो को एक आश्चर्यजनक अपग्रेड मिला। सीईओ सुंदर पिचाई के नेतृत्व में सत्र में कई प्रमुख आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) घोषणाएँ हुईं, जिनमें जेमिनी 1.5 प्रो के लिए नए अपग्रेड, नए Google सर्च फ़ीचर, नई इमेज और वीडियो AI मॉडल की शुरूआत और बहुत कुछ शामिल हैं। दिलचस्प बात यह है कि टेक दिग्गज ने Google फ़ोटो के लिए एक नया AI-संचालित इंटेलिजेंट चैटबॉट Ask Photos का भी अनावरण किया, जो लाइब्रेरी में किसी विशेष छवि को खोजना आसान बनाता है।

इवेंट के दौरान पिचाई ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कंपनी अब जेमिनी की क्षमताओं का उपयोग करके Google उत्पादों के भीतर अधिक शक्तिशाली खोज अनुभव बना रही है। इसका एक उदाहरण Google फ़ोटो है, जो AI क्षमताओं को प्राप्त करने वाले तकनीकी दिग्गज द्वारा पहले प्लेटफ़ॉर्म में से एक था। नए अपडेट से पहले, फ़ोटो में AI टूल केवल बुनियादी कीवर्ड और कुछ विषयों को ही समझ सकते थे, जिनका उपयोग उपयोगकर्ताओं द्वारा खोजे जा रहे फ़ोटो को खोजने में मदद करने के लिए किया जा सकता था। हालाँकि, नवीनतम बुद्धिमान खोज उपकरण Ask Photos के साथ, यह प्रक्रिया बहुत आसान हो सकती है।

Ask AI को Gemini द्वारा संचालित किया जाता है और इसे सर्च इंजन के रूप में बेहतरीन तरीके से तैयार किया गया है। यह प्राकृतिक भाषा संकेतों को समझ सकता है और बड़ी संख्या में फ़ोटो को उनके विषय, पृष्ठभूमि और मेटाडेटा में डिजिटल जानकारी के आधार पर पढ़ और समझ सकता है। कंपनी ने एक पोस्ट में कहा, “Ask Photos के साथ, आप जो खोज रहे हैं, उसे प्राकृतिक तरीके से पूछ सकते हैं, जैसे: “मुझे मेरे द्वारा देखे गए प्रत्येक राष्ट्रीय उद्यान की सबसे अच्छी फ़ोटो दिखाएँ।” Google फ़ोटो आपको वह दिखा सकता है जिसकी आपको ज़रूरत है, जिससे आपको स्क्रॉल करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।”

इसके अलावा, यह इस जानकारी के आधार पर सवालों के जवाब भी दे सकता है। उदाहरण के लिए, कोई उपयोगकर्ता किसी ऑफिस पार्टी की थीम के बारे में पूछ सकता है, और AI छवियों की जाँच करेगा और जानकारी साझा करेगा। यह उपयोगकर्ता को उस दिन पहनी गई शर्ट का रंग भी बता सकता है। टेक दिग्गज का दावा है कि AI टूल ऐसे कार्य भी कर सकता है जो खोज और प्रश्नों के उत्तर देने से परे हैं। AI हाल ही में की गई यात्रा का एक मुख्य आकर्षण भी बना सकता है, जिसमें शीर्ष तस्वीरें सुझाई जा सकती हैं और उनमें से प्रत्येक के लिए व्यक्तिगत कैप्शन लिखा जा सकता है, यदि उपयोगकर्ता इसे सोशल मीडिया पर साझा करना चाहता है।

गूगल यूजर्स के डेटा की गोपनीयता पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है। चूंकि Ask Photos को यूजर्स की फोटो गैलरी पर प्रशिक्षित किया जाएगा, इसलिए इसके पास निजी और संवेदनशील डेटा तक पहुंच होगी। लेकिन टेक दिग्गज ने कहा कि इस डेटा का इस्तेमाल कभी भी विज्ञापनों के लिए नहीं किया जाएगा। कंपनी Ask Photos में इन वार्तालापों और व्यक्तिगत डेटा की समीक्षा भी नहीं करेगी, जब तक कि यह दुरुपयोग और नुकसान को संबोधित न करे। कंपनी ने कहा कि डेटा का उपयोग Google फ़ोटो के बाहर किसी भी AI उत्पाद को प्रशिक्षित करने के लिए भी नहीं किया जाएगा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin