September 19, 2024
A.I

Google Integrating Gemini AI Capabilities Into Nest Cameras and Google Home Experiences

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google Integrating Gemini AI Capabilities Into Nest Cameras and Google Home Experiences

Google ने मंगलवार को Google होम डिवाइस और Google Nest कैमरों में Gemini AI एकीकरण की घोषणा की। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सुविधाएँ इन डिवाइस को मल्टीमॉडल क्षमताएँ प्रदान करेंगी, जैसे कि बेहतर छवि और वीडियो विभाजन और पहचान, बेहतर प्राकृतिक बातचीत, और बहुत कुछ। इसके साथ ही, टेक दिग्गज ने Google TV के साथ Chromecast के उत्तराधिकारी की भी घोषणा की, जिसे अब Google TV स्ट्रीमर के रूप में रीब्रांड किया जा रहा है। कंपनी ने Google Nest Learning Thermostat की चौथी पीढ़ी की भी घोषणा की। नेस्ट की उपलब्धता अमेरिका और कनाडा तक सीमित है।

जेमिनी एकीकरण Google होम डिवाइस पर आता है

एक ब्लॉग पोस्ट में, Google ने खुलासा किया कि मल्टीमॉडल जेमिनी AI मॉडल को Google होम डिवाइस और Google Nest कैमरों के साथ एकीकृत किया जा रहा है ताकि उपयोगकर्ताओं को AI-संचालित अनुभव प्रदान किया जा सके। यह घोषणा टेक दिग्गज द्वारा इस साल Google I/O इवेंट में अपने स्मार्ट होम प्लेटफ़ॉर्म प्लेटफ़ॉर्म को खोलने के बाद की गई है।

गूगल नेस्ट जेमिनी गूगल नेस्ट जेमिनी

गूगल नेस्ट कैमरों में जेमिनी एआई
फोटो क्रेडिट: गूगल

सबसे उल्लेखनीय अपग्रेड Google Nest सुरक्षा कैमरों में आएगा। जेमिनी द्वारा संचालित, ये कैमरे अब वीडियो विभाजन और पहचान प्रदान करेंगे। इसका मतलब यह है कि जब कैमरे कोई गतिविधि देखते हैं, तो मूल विवरण देने के बजाय, यह अब अधिक जानकारी को समझने और संदर्भ देने में सक्षम होगा। एक उदाहरण का हवाला देते हुए, Google ने कहा कि नेस्ट कैमरे उपयोगकर्ता को केवल “पशु का पता लगाने” के बजाय “कुत्ता बगीचे में खुदाई कर रहा है” बताएंगे।

इसके अलावा, उपयोगकर्ता Google होम ऐप में खोज करके अपने कैमरे की गतिविधि भी देख सकते हैं। इससे उपयोगकर्ता पूरे फुटेज की जाँच करने के बजाय, पिछले कई दिनों में हुई चीज़ों की जाँच कर सकेंगे। Google का कहना है कि “क्या बच्चों ने अपनी बाइक ड्राइववे में छोड़ दी थी?” या “क्या FedEx ट्रक आज चला था?” जैसे सवाल पूछना संभव होगा और AI जल्दी से जवाब ढूँढ़ लेगा और एक उपयोगी सारांश साझा करेगा।

Google होम डिवाइस के ज़रिए ऑटोमेशन भी जेमिनी AI द्वारा संचालित होगा। Google होम स्पीकर या डिस्प्ले हब का उपयोग करने से उपयोगकर्ता सभी स्मार्ट डिवाइस को एक विशिष्ट फ़ंक्शन के साथ सेट कर सकेंगे, भले ही उपयोगकर्ता पूरी जटिल ऑटोमेशन प्रक्रिया से गुज़रना न चाहे। ऐप या डिस्प्ले का उपयोग करके, उपयोगकर्ता ऑटोमेशन से जो चाहते हैं उसे एक साधारण टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के रूप में टाइप कर सकते हैं और AI बाकी का पता लगा लेगा।

उदाहरण के लिए, कोई उपयोगकर्ता कुछ ऐसा कह सकता है कि “सोते समय सभी लाइटें बंद कर दें और एसी को 24 डिग्री सेल्सियस पर रखें” और एआई उपयोगकर्ता के पिछले व्यवहार से उसके सोने का समय पता लगा लेगा और उसके अनुसार लाइट और एसी को समायोजित कर देगा।

अंत में, Google होम स्पीकर के भीतर Google Assistant को भी अपग्रेड किया जा रहा है। यह अधिक स्वाभाविक बातचीत करने में सक्षम होगा और उपयोगकर्ता किसी विशेष विषय पर आगे-पीछे जा सकेंगे। उपयोगकर्ता सहजता से अनुवर्ती प्रश्न भी पूछ सकेंगे। इस वर्ष के अंत में, Google सहायक में और अधिक आवाज़ें भी जोड़ेगा जिन्हें उपयोगकर्ता चुन सकते हैं।

गूगल होम और नेस्ट कैमरों में जेमिनी एआई एकीकरण को इस वर्ष के अंत में नेस्ट अवेयर ग्राहकों के लिए सार्वजनिक पूर्वावलोकन में जारी किया जाएगा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin