September 19, 2024
A.I

Google Introduces Med-Gemini Family of Multimodal Medical AI Models, Claimed to Outperform GPT-4

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google Introduces Med-Gemini Family of Multimodal Medical AI Models, Claimed to Outperform GPT-4

Google ने मंगलवार को चिकित्सा क्षेत्र पर केंद्रित कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) मॉडल के अपने नए परिवार को पेश किया। मेड-जेमिनी नाम के ये AI मॉडल लोगों के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन टेक दिग्गज ने अपने शोध पत्र का प्री-प्रिंट संस्करण प्रकाशित किया है जो इसकी क्षमताओं और कार्यप्रणाली पर प्रकाश डालता है। कंपनी का दावा है कि बेंचमार्क परीक्षण में AI मॉडल GPT-4 मॉडल से आगे निकल गए हैं। इस विशेष AI मॉडल की उल्लेखनीय विशेषताओं में से एक इसकी लंबी-संदर्भ क्षमताएं हैं जो इसे स्वास्थ्य रिकॉर्ड और शोध पत्रों को संसाधित और विश्लेषण करने की अनुमति देती हैं।

शोध पत्र अभी प्री-प्रिंट चरण में है और इसे arXiv पर प्रकाशित किया गया है, जो विद्वानों के शोध पत्रों का एक ओपन-एक्सेस ऑनलाइन संग्रह है। गूगल डीपमाइंड और गूगल रिसर्च के मुख्य वैज्ञानिक जेफ डीन ने एक लेख में कहा। डाक एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर, “मैं इन मॉडलों की संभावनाओं को लेकर बहुत उत्साहित हूँ, ताकि चिकित्सकों को बेहतर देखभाल प्रदान करने में मदद मिल सके, साथ ही रोगियों को उनकी चिकित्सा स्थितियों को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सके। मेरी राय में, स्वास्थ्य सेवा के लिए एआई एआई के लिए सबसे प्रभावशाली अनुप्रयोग डोमेन में से एक होने जा रहा है।”

मेड-जेमिनी एआई मॉडल जेमिनी 1.0 और जेमिनी 1.5 एलएलएम के शीर्ष पर बनाए गए हैं। कुल चार मॉडल हैं – मेड-जेमिनी-एस 1.0, मेड-जेमिनी-एम 1.0, मेड-जेमिनी-एल 1.0 और मेड-जेमिनी-एम 1.5। सभी मॉडल मल्टीमॉडल हैं और टेक्स्ट, इमेज और वीडियो आउटपुट प्रदान कर सकते हैं। मॉडल वेब सर्च के साथ भी एकीकृत हैं, जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि जटिल नैदानिक ​​तर्क कार्यों के लिए परिणाम दिखाते समय मॉडल को “अधिक तथ्यात्मक रूप से सटीक, विश्वसनीय और सूक्ष्म” बनाने के लिए स्व-प्रशिक्षण के माध्यम से सुधार किया गया है।

इसके अलावा, कंपनी का दावा है कि लंबे संदर्भ प्रसंस्करण के दौरान बेहतर प्रदर्शन के लिए AI मॉडल को ठीक से ट्यून किया गया है। उच्च गुणवत्ता वाले लंबे संदर्भ प्रसंस्करण का मतलब होगा कि चैटबॉट अधिक सटीक और सटीक उत्तर दे सकता है, भले ही प्रश्न पूरी तरह से पूछे न गए हों या जब उसे मेडिकल रिकॉर्ड के लंबे दस्तावेज़ को संसाधित करना हो।

Google द्वारा साझा किए गए डेटा के अनुसार, मेड-जेमिनी AI मॉडल ने टेक्स्ट-आधारित तर्क कार्यों पर GeneTuring डेटासेट में OpenAI के GPT-4 मॉडल से बेहतर प्रदर्शन किया है। मेड-जेमिनी-एल 1.0 ने मेडक्यूए (USMLE) पर 91.1 प्रतिशत सटीकता भी हासिल की है, यहाँ तक कि अपने पुराने मॉडल मेड-पीएएलएम 2 से 4.5 प्रतिशत बेहतर प्रदर्शन किया है। उल्लेखनीय रूप से, AI मॉडल सार्वजनिक या बीटा परीक्षण में उपलब्ध नहीं है। कंपनी संभवतः इसे सार्वजनिक डोमेन में लाने से पहले मॉडल में और सुधार करेगी।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin