September 19, 2024
A.I

Google Parent Alphabet Joins $2 Trillion Club as Results Show AI Strength

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google Parent Alphabet Joins $2 Trillion Club as Results Show AI Strength

अल्फाबेट इंक. शुक्रवार को पहली बार निर्णायक रूप से 2 ट्रिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण से ऊपर बंद हुआ, क्योंकि एक पावरहाउस आय रिपोर्ट ने निवेशकों को आश्वस्त किया कि गूगल की मूल कंपनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता में एक प्रमुख खिलाड़ी होगी।
शेयर 10% बढ़कर $171.95 पर पहुंच गया, जो जुलाई 2015 के बाद से एक दिन में सबसे बड़ी उछाल है, जिसके परिणामस्वरूप इसका मूल्यांकन $2.15 ट्रिलियन हो गया। इस बढ़त ने कंपनी के बाजार पूंजीकरण में लगभग $200 बिलियन का इजाफा किया, जो शेयर बाजार के इतिहास में सबसे बड़ी एकल-दिवसीय मूल्य वृद्धि में से एक है। इस साल शेयरों में 23% की बढ़ोतरी हुई है, जबकि नैस्डैक 100 इंडेक्स में 5.3% की बढ़ोतरी हुई है।

2 ट्रिलियन डॉलर का मील का पत्थर कंपनी के नतीजों के बाद आया, जहां राजस्व ने अपनी क्लाउड-कंप्यूटिंग इकाई की ताकत पर उम्मीदों को पीछे छोड़ दिया। एआई में वृद्धि से क्लाउड की मांग में तेजी आई, जबकि अल्फाबेट ने लाभांश की शुरुआत करके और 70 बिलियन डॉलर के बायबैक कार्यक्रम की घोषणा करके निवेशकों को खुश किया।

फीनिक्स फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य बाजार विश्लेषक वेन कॉफमैन ने कहा, “अल्फाबेट का प्रबंधन बहुत अच्छा है, इसका मुफ्त नकदी प्रवाह बिल्कुल आश्चर्यजनक है, और इसका आरएंडडी बजट बहुत बड़ा है, इसलिए हालांकि कोई नहीं जानता कि किस कंपनी के पास सबसे अच्छे एआई उत्पाद होंगे, लेकिन इस पर दांव लगाना कठिन है।”

जबकि स्टॉक ने 2021 में इंट्राडे आधार पर $2 ट्रिलियन के स्तर को पार कर लिया, और फिर इस महीने की शुरुआत में, यह पहली बार है जब अल्फाबेट इसके ऊपर बंद हुआ है। ऐसा करने से यह दुर्लभ क्षेत्र में आ जाता है – केवल Apple Inc., Microsoft Corp., Saudi Aramco, और Nvidia Corp. ने सीमा को पार किया है। Nvidia – अपने AI चिप्स की भारी मांग से प्रेरित होकर – इस साल की शुरुआत में $2 ट्रिलियन को पार कर गया, जबकि Amazon.com Inc. खुद $2 ट्रिलियन से बहुत दूर नहीं है।

2 ट्रिलियन डॉलर तक पहुँचने का रास्ता कुछ हद तक कठिन रहा है। कंपनी की AI पेशकशों के बारे में कुछ हाई-प्रोफाइल आलोचनाओं के बीच स्टॉक अस्थिर रहा है, और नवीनतम रिपोर्ट से पहले, कुछ निवेशकों ने इस क्षेत्र में वर्षों से भारी निवेश करने के बावजूद इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में OpenAI जैसी फर्मों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की इसकी क्षमता पर सवाल उठाया था।

वॉल स्ट्रीट इस शेयर को लेकर मोटे तौर पर सकारात्मक बना हुआ है, क्योंकि ब्लूमबर्ग द्वारा ट्रैक किए गए लगभग 85% विश्लेषक इसे खरीदने की सलाह देते हैं। 2026 तक हर साल आय और राजस्व दोनों में दो अंकों की दर से वृद्धि होने की उम्मीद है।

इसके अलावा, शेयर अभी भी कुछ हद तक सौदेबाजी जैसा लग रहा है। शेयर अनुमानित आय के 23.5 गुना के आसपास कारोबार कर रहे हैं, जो इसे तथाकथित मैग्निफिसेंट सेवन में सबसे सस्ते में से एक बनाता है। शेयर नैस्डैक 100 के मुकाबले डिस्काउंट पर भी कारोबार कर रहा है, और अपने 10 साल के औसत मल्टीपल से थोड़ा ही ऊपर है।

© 2024 ब्लूमबर्ग एल.पी.


(यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin