September 19, 2024
A.I

Google RealFill, an AI-Powered Generative Image Completion Model, Spotted in Trademark Listing

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google RealFill, an AI-Powered Generative Image Completion Model, Spotted in Trademark Listing

Google RealFill, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI)-संचालित छवि निर्माण को उपयोगकर्ता-केंद्रित एप्लिकेशन में बदलने के लिए तकनीकी दिग्गज की नवीनतम बोली हो सकती है। हाल ही में, RealFill नाम से एक शोध पत्र और एक वेबसाइट ऑनलाइन देखी गई थी जो संदर्भ छवियों के आधार पर छवि पूर्णता और इनपेंटिंग करती है और एक लक्ष्य छवि बनाती है। ऐसा प्रतीत होता है कि कंपनी ने AI मॉडल-आधारित उत्पाद के लिए अपने डिज़ाइन किए गए लोगो के लिए ट्रेडमार्क के लिए भी आवेदन किया है। विशेष रूप से, नया AI मॉडल कंप्यूटर विज़न और पैटर्न पहचान एल्गोरिदम का उपयोग करता है और इसे यादृच्छिक मास्किंग तकनीकों का उपयोग करके प्रशिक्षित किया गया था।

हाल ही में Android Authority द्वारा AI मॉडल का एक Github पेज और एक प्री-प्रिंट पेपर देखा गया। प्रकाशन ने US Patent and Trade Office (USPTO) और European Union Intellectual Property Office (EUIPO) लिस्टिंग में Google LLC के नाम से दायर ट्रेडमार्क आवेदन भी पाए। उनके आधार पर, ऐसा प्रतीत होता है कि तकनीकी दिग्गज न केवल AI मॉडल के लिए शोध चरण के अंत तक पहुँच गया है, बल्कि इसे एक वाणिज्यिक उत्पाद के रूप में पेश करने की योजना भी बना रहा है।

इसके GitHub पेज के अनुसार, RealFill को “इमेज कम्पलीशन के लिए एक नया जनरेटिव दृष्टिकोण बताया गया है जो इमेज के गायब क्षेत्रों को उस कंटेंट से भर देता है जो वहां होना चाहिए था।” अनिवार्य रूप से, AI मॉडल एक ही सेटिंग में किसी विषय की कई छवियों को स्कैन कर सकता है और फिर उस संदर्भ का उपयोग करके एक पूर्व-निर्दिष्ट छवि उत्पन्न कर सकता है। एक उपकरण के रूप में, इसका उपयोग तब किया जा सकता है जब कोई उपयोगकर्ता किसी वस्तु की कई तस्वीरें क्लिक करता है लेकिन सही शॉट लेने में विफल रहता है। AI उन छवियों को संसाधित कर सकता है और एक ऐसी छवि उत्पन्न कर सकता है जो मौजूद ही नहीं है।

रियलफिल एक जनरेटिव एआई मॉडल है जो संदर्भ फ़ोटो के विषय और पर्यावरण को समझने के लिए कंप्यूटर विज़न का उपयोग करता है और इसके विभिन्न पहलुओं को संसाधित कर सकता है जिसमें आयाम, रंग और आकार जैसे तकनीकी विनिर्देश शामिल हैं, साथ ही विभिन्न वस्तुओं की प्रासंगिक समझ भी शामिल है। इस जानकारी का उपयोग करके, यह एक नए विमान में एक लक्ष्य छवि बना सकता है और उन विवरणों को भर सकता है जो संदर्भ छवियों में मौजूद नहीं हो सकते हैं।

हालांकि रियलफिल के साथ Google की योजनाओं का अनुमान लगाना मुश्किल है, पिछले साल कंपनी ने Google Pixel 8 सीरीज़ में बेस्ट टेक नामक एक फीचर शिप किया था जो ग्रुप फोटो के कई शॉट्स को प्रोसेस कर सकता था और उपयोगकर्ताओं को अंतिम फोटो बनाने के लिए प्रत्येक छवि से सर्वश्रेष्ठ अभिव्यक्ति चुनने की अनुमति देता था। रियलफिल की तुलना में यह फीचर बहुत ही बुनियादी लगता है, लेकिन इसके अनुप्रयोग के आधार पर, टेक दिग्गज इसे पिक्सेल फोन के लिए एक फीचर में बदलने के लिए AI मॉडल तैयार कर सकता है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

आईआईटी-मद्रास ने उद्योग के दिग्गजों के साथ ‘मेटावर्स इंडिया नीति और मानकों’ पर मसौदा कार्य शुरू किया



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin