September 19, 2024
A.I

Google Said to Be Developing Gemini AI-Powered User Customisable Chatbots Based on Celebrities

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google Said to Be Developing Gemini AI-Powered User Customisable Chatbots Based on Celebrities

गूगल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) चैटबॉट बनाने पर काम कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत करते समय किसी किरदार की भूमिका निभा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, इन किरदार-केंद्रित चैटबॉट को किसी सेलिब्रिटी के आधार पर तैयार किया जा सकता है या उपयोगकर्ता अपनी कल्पना के आधार पर इसे कस्टमाइज़ कर सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि ये चैटबॉट टेक दिग्गज के इन-हाउस लार्ज लैंग्वेज मॉडल (एलएलएम) जेमिनी द्वारा संचालित होंगे। मौजूदा जेमिनी एआई चैटबॉट के विपरीत, इन कस्टमाइज़ेबल बॉट्स को बातचीत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, न कि केवल उपयोगकर्ता के प्रश्नों का उत्तर देने के लिए।

गूगल कैरेक्टर-आधारित AI चैटबॉट पर काम कर रहा है

द इन्फॉर्मेशन (9to5Google के माध्यम से) की एक रिपोर्ट के अनुसार, Google AI-आधारित चैटबॉट बनाना चाहता है जो प्रश्नों को सुलझाने वाले सहायक के बजाय लोगों के लिए मित्र बन सकें। प्रकाशन ने कहा कि कंपनी पिछले कुछ समय से इन चैटबॉट को बनाने पर काम कर रही है। ये कस्टमाइज़ करने योग्य AI बॉट होंगे “जिन्हें मशहूर हस्तियों पर आधारित या उपयोगकर्ताओं द्वारा बनाया जा सकता है।”

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि Google सोशल मीडिया के प्रभावशाली लोगों के साथ साझेदारी करके उनके व्यक्तित्व के आधार पर चैटबॉट बना सकता है। इन बॉट्स को जेमिनी द्वारा संचालित बताया जाता है, लेकिन वर्तमान में यह स्पष्ट नहीं है कि यह जेमिनी 1.5 प्रो या जेमिनी 1.0 मॉडल का उपयोग करेगा या नहीं। इसे एक स्टैंडअलोन प्रोजेक्ट बताया जा रहा है और इसे किसी विशिष्ट Google प्लेटफ़ॉर्म के लिए विकसित नहीं किया जा रहा है।

हालाँकि, रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी ने चैटबॉट्स को यूट्यूब के साथ एकीकृत करने की योजना पर चर्चा की है।

रिपोर्ट में साझा किए गए विवरणों के आधार पर, ऐसा प्रतीत होता है कि ये चैटबॉट मेटा द्वारा बनाए गए AI कैरेक्टर के समान हो सकते हैं। सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने केंडल जेनर, चार्ली डी’मेलियो, मिस्टरबीस्ट, स्नूप डॉग, टॉम ब्रैडी और अन्य जैसे कई लोकप्रिय प्रभावशाली लोगों और मशहूर हस्तियों के साथ साझेदारी की और मैसेंजर ऐप पर उनके AI कैरेक्टर जारी किए। इसी तरह के चैटबॉट हाल ही में लॉन्च किए गए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बटरफ्लाईज द्वारा भी इस्तेमाल किए जाते हैं।

चरित्र-आधारित चैटबॉट को AI प्लेटफ़ॉर्म Character.ai द्वारा लोकप्रिय बनाया गया था, जहाँ उपयोगकर्ता चरित्र और उसके व्यक्तित्व का वर्णन करने वाला टेक्स्ट प्रॉम्प्ट जोड़कर AI बॉट बना सकते हैं। यह प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को शर्लक होम्स, टोनी स्टार्क, एलोन मस्क, बैटमैन और अन्य जैसे पात्रों के साथ बातचीत करने की सुविधा देता है।

इनके अलावा, यह प्लेटफ़ॉर्म विशिष्ट उद्देश्य के लिए बनाए गए चैटबॉट भी प्रदान करता है जैसे कि राइटिंग हेल्पर, स्टोरी मेकर, डेटिंग कोच और अन्य। विशेष रूप से, Character.ai अपने AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए Google की क्लाउड सेवाओं और टेंसर प्रोसेसिंग यूनिट्स (TPU) का उपयोग करता है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin