September 19, 2024
A.I

Google Search Updates Content Removal and Ranking System to Combat Explicit Deepfakes

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google Search Updates Content Removal and Ranking System to Combat Explicit Deepfakes

गूगल सर्च ने बुधवार को अपनी निष्कासन प्रक्रियाओं और रैंकिंग प्रणालियों को बिना सहमति के नकली स्पष्ट छवियों से निपटने के लिए अपडेट किया, जिन्हें डीपफेक के रूप में भी जाना जाता है। टेक दिग्गज की नई रणनीति में स्पष्ट डीपफेक को जल्दी से हटाना और ऐसी सामग्री होस्ट करने वाली वेबसाइटों को कम करना शामिल है ताकि इस प्रकार की सामग्री सर्च परिणामों में ऊपर न दिखाई दे। कंपनी ने दावा किया कि उसने स्पष्ट डीपफेक को हटाने का अनुरोध करने की प्रक्रिया को भी सरल बना दिया है। इन परिवर्तनों का उद्देश्य हानिकारक सामग्री बनाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) का उपयोग करने से बुरे लोगों को हतोत्साहित करना है।

गूगल सर्च डीपफेक हटाएगा

एक ब्लॉग पोस्ट में, Google ने घोषणा की कि स्पष्ट डीपफेक में वृद्धि के मुद्दे से निपटने के लिए नए बदलाव पेश किए गए हैं। कई साइबर अपराधी व्यक्तियों के बारे में नकली स्पष्ट सामग्री बनाने और उन्हें ऑनलाइन जारी करने के लिए AI छवि और वीडियो निर्माण उपकरणों का लाभ उठा रहे हैं। मशहूर हस्तियों, सोशल मीडिया प्रभावितों और अन्य पहचाने जाने वाले व्यक्तित्वों को विशेष रूप से डीपफेक के साथ लक्षित किया जाता है।

खतरे की प्रकृति को देखते हुए, Google ने अपनी सामग्री हटाने की प्रक्रिया को अपडेट कर दिया है। अब, जब कोई व्यक्ति सर्च से अपनी छवि दिखाने वाले डीपफेक को हटाने का सफलतापूर्वक अनुरोध करता है, तो Google के सिस्टम अतिरिक्त कदम उठाएंगे। कंपनी ने कहा कि सर्च व्यक्ति पर समान खोजों पर सभी स्पष्ट परिणामों को फ़िल्टर करेगा और साथ ही उस छवि के किसी भी डुप्लिकेट को हटा देगा जो उसे मिल सकता है। विशेष रूप से, यह निष्कासन Google सर्च रैंकिंग से होगा, और यह सर्च रिजल्ट पेज पर दिखाई नहीं देगा।

गूगल ने कहा, “ये प्रयास लोगों को मानसिक शांति प्रदान करने के लिए किए गए हैं, खासकर तब जब वे भविष्य में उनके बारे में इसी तरह की सामग्री सामने आने के बारे में चिंतित हों।”

टेक दिग्गज ने रैंकिंग सिस्टम को भी अपडेट किया है। जब भी Google सर्च पर किसी खास क्वेरी का उपयोग करके स्पष्ट डीपफेक का अनुरोध किया जाता है, तो कंपनी इसके बजाय उच्च-गुणवत्ता वाली, गैर-स्पष्ट सामग्री दिखाने का लक्ष्य रखेगी। पोस्ट ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह तकनीक नकली स्पष्ट सामग्री के संपर्क को 70 प्रतिशत तक कम कर सकती है। ये उपयोगकर्ता अब देखेंगे कि डीपफेक समाज को कैसे प्रभावित कर रहे हैं, बजाय इसके कि वे बिना सहमति के नकली तस्वीरें और वीडियो देखें।

इसके अलावा, अगर किसी वेबसाइट पर स्पष्ट डीपफेक के लिए बड़ी संख्या में सामग्री हटाई जाती है, तो Google इसे एक संकेत के रूप में लेगा कि यह उच्च गुणवत्ता वाली साइट नहीं है और इसे कम कर देगा। भविष्य के लिए, तकनीकी दिग्गज स्पष्ट सामग्री को अलग करने पर काम कर रहा है, जैसे कि किसी फिल्म के दृश्य जैसी सहमति से बनाई गई सामग्री को स्पष्ट डीपफेक से अलग करना।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin