September 19, 2024
A.I

Google Workspace Update Brings a New Vids App, Generative AI Features

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google Workspace Update Brings a New Vids App, Generative AI Features

Google ने मंगलवार को अपने एंटरप्राइज़-केंद्रित क्लाउड-आधारित उत्पादकता और सहयोग टूल, Google Workspace के लिए नई आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (AI) सुविधाएँ पेश कीं। कंपनी के वार्षिक Google Cloud Next इवेंट के दौरान ये घोषणाएँ की गईं। घोषणाओं का मुख्य आकर्षण नया Google Vids ऐप था, जो AI-संचालित वीडियो जनरेशन टूल है। Google Meet, Gmail, Docs, Sheet और अन्य में भी नई सुविधाएँ जोड़ी गई हैं। विशेष रूप से, टेक दिग्गज ने अपने इमेज-जनरेटिंग AI मॉडल Imagen 2 में नई क्षमताओं की भी घोषणा की।

Google Workspace की उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक अपर्णा पप्पू ने एक ब्लॉग पोस्ट में घोषणाएँ साझा कीं। सबसे बड़ा जोड़ Google Vids था, जिसे कंपनी ने “काम के लिए वीडियो निर्माण ऐप” के रूप में पेश किया। यह एक वीडियो जनरेशन टूल नहीं है, लेकिन AI एक स्टोरीबोर्ड बना सकता है जिसे संपादित किया जा सकता है। उपयोगकर्ताओं को शुरू करने के लिए एक शैली और एक टेम्पलेट चुनने की आवश्यकता होती है, और फिर यह संकेतों के आधार पर वीडियो बनाने के लिए स्टॉक वीडियो, चित्र और पृष्ठभूमि संगीत चुनता है। उपयोगकर्ता प्लेटफ़ॉर्म में पहले से सेट की गई आवाज़ों का चयन करके या अपनी खुद की आवाज़ का उपयोग करके वॉयसओवर भी जोड़ सकते हैं।

Google Meet में भी एक दिलचस्प फीचर आने वाला है। इससे पहले, वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग प्लेटफ़ॉर्म को कैप्शन ट्रांसलेशन फीचर मिला था, जिससे यूज़र मैन्युअल रूप से अपनी पसंदीदा भाषा चुनकर कैप्शन का अनुवाद प्राप्त कर सकते थे। अब, मीट यूज़र की पसंदीदा भाषा में कैप्शन का पता लगाकर उसका अनुवाद कर सकता है। इसके लिए यूज़र जिस भाषा में बात कर रहा है, उसे सुनकर यूज़र की पसंदीदा भाषा में कैप्शन का अनुवाद कर सकता है। टेक दिग्गज़ कंपनी अनुवादित कैप्शन में 52 नई भाषाएँ भी जोड़ रही है, जिससे कुल 69 भाषाएँ हो जाएँगी।

इसके अलावा, Google शीट्स को एक नया ‘टेबल’ फीचर मिल रहा है जो डेटा को फ़ॉर्मेट और व्यवस्थित कर सकता है। कंपनी ने फीचर के वर्कफ़्लो के डिज़ाइन को अपग्रेड किया है, जिससे यह ज़्यादा सहज हो गया है। अधिक वर्कस्पेस उपयोग मामलों को फ़िट करने के लिए टेम्प्लेट का एक नया सेट जोड़ा गया है। डॉक्स उपयोगकर्ताओं को एक नया ‘टैब’ अनुभव भी मिलेगा। सर्च इंजन निर्माता ने कहा कि यह उपयोगकर्ताओं को एक ही दस्तावेज़ में संबंधित जानकारी व्यवस्थित करने की अनुमति देगा। लोग दस्तावेज़ों को निजीकृत करने के लिए फ़ुल-स्क्रीन कवर इमेज भी जोड़ सकते हैं।

अंत में, जीमेल भी नए एआई फीचर के साथ अपडेट हो रहा है। ‘हेल्प मी राइट ऑन जीमेल’ मोबाइल फीचर अब ऑडियो प्रॉम्प्ट क्षमता के साथ आता है, और उपयोगकर्ता एआई-जनरेटेड ईमेल प्राप्त करने के लिए अपने प्रॉम्प्ट बोल सकते हैं। कंपनी ने जीमेल में जेमिनी में एक नए पॉलिश फीचर का भी प्रचार किया जो रफ नोट्स लेगा और उन्हें बिना किसी प्रॉम्प्ट के एक पूर्ण ईमेल ड्राफ्ट में बदल देगा। ये सुविधाएँ जेमिनी एंटरप्राइज, जेमिनी बिजनेस और Google One AI प्रीमियम ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगी।

ये सभी सुविधाएं या तो पहले ही जारी कर दी गई हैं या आने वाले सप्ताहों में जारी कर दी जाएंगी।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin