September 20, 2024
A.I

Instagram Said to Be Testing AI-Powered Chatbots for Influencers That Can Interact With Followers

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Instagram Said to Be Testing AI-Powered Chatbots for Influencers That Can Interact With Followers

इंस्टाग्राम कथित तौर पर एक नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)-संचालित पहल पर काम कर रहा है, जो प्लेटफ़ॉर्म पर प्रभावशाली लोगों – बड़ी संख्या में फ़ॉलोअर्स वाले उपयोगकर्ताओं – को अपने फ़ॉलोअर्स के साथ सीधे जुड़ाव को स्वचालित करने की अनुमति देगा। रिपोर्ट के अनुसार, प्लेटफ़ॉर्म का “क्रिएटर AI” वर्तमान में परीक्षण के अधीन है। कहा जाता है कि यह सुविधा प्रभावशाली लोगों को AI चैटबॉट प्रदान करती है जिन्हें उनके डेटा का उपयोग करके प्रशिक्षित किया जा सकता है और फ़ॉलोअर्स के साथ बातचीत करने के लिए सीधे संदेशों (DMs) में तैनात किया जा सकता है। चैटबॉट प्रभावशाली व्यक्ति के तौर-तरीकों की नकल भी कर सकता है ताकि यह आभास हो सके कि फ़ॉलोअर्स प्रभावशाली व्यक्ति से बात कर रहे हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार मेटा के स्वामित्व वाला सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म अपने क्रिएटर AI प्रोग्राम को प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद लोकप्रिय प्रभावशाली लोगों को दे रहा है, जिनके पास काफ़ी फ़ॉलोअर्स हैं। रिपोर्ट में प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी देने वाले अनाम लोगों का हवाला दिया गया है और बताया गया है कि प्रोजेक्ट अभी परीक्षण के शुरुआती चरण में है। एक बार जब यह शुरू हो जाएगा, तो शुरुआती योजनाओं में केवल प्रभावशाली लोगों के DM में AI क्षमताएँ जोड़ने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, लेकिन बाद में इसे उनके पोस्ट के कमेंट सेक्शन तक भी बढ़ाया जा सकता है।

यह कार्यक्रम कथित तौर पर प्रभावशाली लोगों को अपने डीएम में एक एआई चैटबॉट तैनात करने की अनुमति देगा जो फिर संदेश भेजने वाले सभी अनुयायियों के साथ बातचीत करेगा। यह लोकप्रिय सामग्री निर्माताओं के सबसे बड़े दर्द बिंदुओं में से एक को हल करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो भारी संख्या में संदेशों का जवाब दे रहा है। उन्हें जवाब न देना खाते पर जैविक जुड़ाव विकसित करने का एक खोया हुआ अवसर माना जाता है, और हर दिन सैकड़ों या हज़ारों अनुयायियों के साथ सीधे बातचीत करने का प्रयास करना बेहद समय लेने वाला हो सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, समाधान के तौर पर, इन AI चैटबॉट्स को इन्फ्लुएंसर के डेटा, जैसे कि उनके पोस्ट, कैप्शन, कमेंट, रील्स से ऑडियो और यहां तक ​​कि मैसेज हिस्ट्री पर प्रशिक्षित किया जाएगा, ताकि उनके टेक्स्टिंग स्टाइल के तौर-तरीके सीखे जा सकें। ऐसा कहा जाता है कि इन्फ्लुएंसर का उस डेटासेट पर नियंत्रण होगा जिस पर AI को प्रशिक्षित किया गया है।

यह पहली बार नहीं है जब मेटा ने जीवित व्यक्ति की नकल करने वाले AI चैटबॉट के साथ प्रयोग किया है। पिछले साल, कंपनी ने AI अवतार जारी किए थे, जो काइली जेनर, यूट्यूबर मिस्टर बीस्ट और रैपर स्नूप डॉग जैसी लोकप्रिय हस्तियों पर आधारित स्वायत्त AI चैटबॉट थे। सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने ऐसे AI कैरेक्टर बनाए जो वास्तविक व्यक्तित्व के समान व्यवहार करते थे और अपने खुद के इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज चलाते थे। उपयोगकर्ता इन बॉट्स को संदेश भेजकर उस सेलिब्रिटी से बात करने का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं जिस पर यह आधारित है।

अधिकांश AI रुझानों की तरह, इस सुविधा का स्वागत सार्वजनिक धारणा द्वारा निर्धारित किया जाएगा। एक तरफ, यह उपयोगकर्ताओं के लिए अपने पसंदीदा प्रभावशाली व्यक्ति को बेहतर तरीके से जानने का एक मजेदार तरीका हो सकता है, दूसरी तरफ, कुछ उपयोगकर्ता नकली अनुभव के प्रशंसक नहीं हो सकते हैं।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin