September 19, 2024
A.I

Intel Lunar Lake CPUs With Up to 3 Times Better AI Performance Than Meteor Lake Chips to Arrive in Q3 2024

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Intel Lunar Lake CPUs With Up to 3 Times Better AI Performance Than Meteor Lake Chips to Arrive in Q3 2024

इंटेल लूनर लेक सीपीयू इस साल के अंत में आने की उम्मीद है, जो लैपटॉप कंप्यूटर के लिए चिपमेकर का नवीनतम प्रोसेसर है। वे वर्तमान पीढ़ी के मेटियोर लेक चिप्स का स्थान लेंगे और दावा किया जाता है कि वे तीन गुना से अधिक एआई प्रदर्शन प्रदान करते हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में, Microsoft ने घोषणा की कि आने वाले महीनों में AI क्षमताओं के साथ नए Copilot+ PC आने वाले हैं, और कंपनी के अनुसार, इंटेल प्रोसेसर की आगामी पीढ़ी को भी इन सुविधाओं के समर्थन के साथ अपडेट किया जाएगा।

इस सप्ताह की शुरुआत में की गई घोषणा में, इंटेल ने खुलासा किया कि उसके लूनर लेक सीपीयू 2024 की तीसरी तिमाही में 20 से अधिक ओईएम के 80 से अधिक लैपटॉप मॉडल पर आएंगे – इन्हें कोपिलॉट+ अनुभवों के समर्थन के साथ अपडेट किया जाएगा, लेकिन कंपनी ने कोई भी विवरण देने से मना कर दिया। चिपमेकर ने यह भी कहा कि उसे इस साल 40 मिलियन से अधिक एआई पीसी चिप्स शिप किए जाने की उम्मीद है।

इंटेल के नए लूनर लेक सीपीयू कथित तौर पर नए सीपीयू कोर से लैस होंगे, साथ ही एक नया इंटेल Xe2 GPU आर्किटेक्चर भी होगा जो 60 टेरा ऑपरेशन प्रति सेकंड (TOPS) से अधिक सक्षम है, और 45 TOPS से अधिक के समर्थन के साथ एक उन्नत NPU है। इंटेल का कहना है कि इन प्रोसेसर द्वारा संचालित AI PC की अगली पीढ़ी 500 से अधिक मशीन लर्निंग मॉडल चलाने में सक्षम होगी, जिसका संचयी अपेक्षित प्रदर्शन 100 TOPS से अधिक होगा।

जब इस साल के अंत में कोपिलॉट+ लैपटॉप पर नए लूनर लेक चिप्स आएंगे, तो वे क्वालकॉम के नए स्नैपड्रैगन एक्स एलीट चिप्स द्वारा संचालित डिवाइस और M3 (और संभवतः M4) चिप्स द्वारा संचालित मैकबुक मॉडल के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे। इंटेल ने कथित तौर पर दावा किया है कि स्टेबल डिफ्यूजन 15 वर्कलोड में लूनर लेक स्नैपड्रैगन एक्स एलीट की तुलना में 1.4 गुना तेज है। वर्तमान में यह स्पष्ट नहीं है कि इनमें से कौन सा प्रोसेसर अपने बिल्ट-इन NPU का उपयोग करके सर्वश्रेष्ठ AI प्रदर्शन प्रदान करेगा, लेकिन इस साल के अंत में एक स्पष्ट तस्वीर सामने आनी चाहिए।

क्योंकि लूनर लेक सीपीयू लैपटॉप पर आने की उम्मीद है, इन चिप्स के पावर दक्षता में सुधार के साथ आने की भी उम्मीद है – माइक्रोसॉफ्ट टीम्स कॉन्फ्रेंसिंग (एआई प्रभाव के साथ) के दौरान क्रमशः Ryzen 7 7840U और Snapdragon 8cx Gen 3 की तुलना में 30 प्रतिशत और 20 प्रतिशत कम बिजली की खपत होगी।

इंटेल का कहना है कि एक उन्नत कम पावर आइलैंड “असाधारण बैटरी लाइफ” प्रदान करेगा। यह ध्यान देने योग्य है कि क्वालकॉम और एप्पल के आर्म चिप्स भी उच्च दक्षता का दावा करते हैं – एप्पल के मैकबुक एयर मॉडल को एक बार चार्ज करने पर 15 घंटे से अधिक उपयोग करने के लिए रेट किया गया है, जिसमें उत्कृष्ट स्टैंडबाय लाइफ है। हम आने वाले महीनों में इंटेल के आगामी प्रोसेसर के बारे में अधिक जानने की उम्मीद कर सकते हैं।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

गूगल के सर्किल टू सर्च में कथित तौर पर टेक्स्ट-टू-स्पीच कार्यक्षमता और अन्य सुविधाएं शामिल होंगी


माई लैब्स ने भारत में मेटावर्स प्लेटफॉर्म मायावर्स, वीआर हेडसेट लुमिन एक्सआर का अनावरण किया: विवरण



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin