September 19, 2024
A.I

Intel Unveils New AI Chip, Gaudi 3, in Bid to Challenge Nvidia

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Intel Unveils New AI Chip, Gaudi 3, in Bid to Challenge Nvidia

इंटेल अपने कृत्रिम बुद्धिमत्ता चिप का एक नया संस्करण जारी कर रहा है, जिसका लक्ष्य सेमीकंडक्टर उद्योग के सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्र में एनवीडिया को चुनौती देना है।

इंटेल ने मंगलवार को कंपनी के एक कार्यक्रम में कहा कि अपडेटेड प्रोसेसर, जिसे गौडी 3 कहा जाता है, तीसरी तिमाही में व्यापक रूप से उपलब्ध होगा। चिप को दो प्रमुख क्षेत्रों में प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है: एआई सिस्टम को प्रशिक्षित करने में मदद करना – एक प्रक्रिया जिसमें उन्हें डेटा के साथ बमबारी करना शामिल है – और तैयार सॉफ़्टवेयर को चलाना।

एआई सेवाओं की बढ़ती मांग ने तकनीकी कंपनियों को इन तथाकथित त्वरक चिप्स के लिए हाथ-पांव मारने पर मजबूर कर दिया है, लेकिन एनवीडिया को इसका सबसे ज़्यादा फ़ायदा मिला है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी पैट जेल्सिंगर ने कहा है कि गौडी के पहले के संस्करण बाजार में वह हिस्सेदारी हासिल करने में विफल रहे जिसकी इंटेल उम्मीद कर रहा था। उन्हें उम्मीद है कि नए मॉडल का प्रभाव ज़्यादा होगा।

उन्होंने मंगलवार को एनवीडिया के बारे में कहा, “वे अच्छे प्रतिस्पर्धी हैं, लेकिन लोग एक विकल्प चाहते हैं।” “दुनिया को और अधिक आपूर्तिकर्ताओं की आवश्यकता है, और हम वह विकल्प प्रदान करने के लिए काफी समर्पित हैं।”

मंगलवार को न्यूयॉर्क में दोपहर 1:33 बजे तक इंटेल के शेयरों में 1 प्रतिशत से भी कम की वृद्धि हुई और वे 38 डॉलर पर पहुंच गए, जो पहले की गिरावट को उलट देता है। सोमवार को बंद होने तक वे इस साल 24 प्रतिशत नीचे थे।

गेल्सिंगर ने कीमत बताने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा कि उनके चिप्स एनवीडिया के मौजूदा और भविष्य के चिप्स की लागत से “काफी कम” होंगे। उन्होंने कहा कि वे स्वामित्व की कुल लागत “बेहद अच्छी” प्रदान करेंगे।

एनवीडिया को चुनौती देना आसान नहीं होगा। उस कंपनी के H100 एक्सेलरेटर की सफलता ने राजस्व को दोगुना करने में मदद की और इसके बाजार मूल्यांकन को $2 ट्रिलियन (लगभग 1,66,39,120 करोड़ रुपये) से अधिक कर दिया। और अब एनवीडिया ब्लैकवेल नामक हाल ही में घोषित चिप प्लेटफ़ॉर्म के साथ अपनी बढ़त को और बढ़ाने की कोशिश कर रही है। कंपनी ने मार्च में कहा कि उस उत्पाद पर आधारित सिस्टम इस साल के अंत में उपलब्ध होंगे।

इंटेल के आकलन के अनुसार, गौडी 3 एच100 की तुलना में अधिक तेज़ और अधिक ऊर्जा-कुशल होगा। चिपमेकर का दावा है कि यह कुछ प्रकार के एआई मॉडल को 1.7 गुना अधिक तेज़ी से प्रशिक्षित करेगा और सॉफ़्टवेयर चलाने में 1.5 गुना बेहतर होगा। इंटेल ने कहा कि यह उत्पाद एनवीडिया के नए एच200 के लगभग बराबर होगा, कुछ क्षेत्रों में थोड़ा बेहतर और अन्य में थोड़ा पीछे रहेगा।

सांता क्लारा, कैलिफोर्निया स्थित इंटेल ने कहा कि जब तक एनवीडिया की आगामी ब्लैकवेल लाइन के उत्पाद सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं हो जाते, तब तक वह उनकी तुलना नहीं कर सकता। इंटेल की प्रतिद्वंद्वी एडवांस्ड माइक्रो डिवाइसेज – पर्सनल कंप्यूटर प्रोसेसर में इसकी पुरानी प्रतिस्पर्धी – भी इस क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। इसने दिसंबर में MI300 नामक एक एक्सेलेरेटर लाइनअप का अनावरण किया।

इंटेल के जेल्सिंगर ने कहा है कि वह सिर्फ़ एनवीडिया के साथ बराबरी करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि एआई उद्योग के लिए एक बड़ा लाभ लेकर आएगा – खासकर तब जब यह तकनीक माइक्रोसॉफ्ट और अल्फाबेट के गूगल जैसी कंपनियों के डेटा सेंटर में अपनी मौजूदा एकाग्रता से आगे फैलती है। पर्सनल कंप्यूटर, मोबाइल फोन और नेटवर्किंग गियर को ऐसे चिप्स की आवश्यकता होगी जो एआई कार्यों को संभालने में सक्षम हों और उपयोगकर्ताओं को तत्काल प्रतिक्रिया प्रदान कर सकें – ऐसा कुछ जो रिमोट सर्वर फ़ार्म के साथ हमेशा संभव नहीं होता है।

जब इंटेल ने जनवरी के अंत में अपने चौथी तिमाही के नतीजों की घोषणा की, तो जेल्सिंगर ने कहा कि वह बढ़ते ऑर्डर को पूरा करने के लिए गौडी की आपूर्ति बढ़ा रहा है और कंपनी के पास 2024 के लिए “2 बिलियन डॉलर से अधिक और बढ़ती हुई” “पाइपलाइन” है। इंटेल ने बाजार अनुसंधान का हवाला देते हुए कहा कि जनरेटिव एआई गियर पर कॉर्पोरेट खर्च का व्यापक बाजार 2024 में $40 बिलियन (लगभग 3,32,784 करोड़ रुपये) से बढ़कर 2027 में $151 बिलियन (लगभग 12,56,387 करोड़ रुपये) हो जाएगा।

लेकिन यह इस बात को रेखांकित करता है कि एनवीडिया के पास कितनी बढ़त है। जनवरी में समाप्त 12 महीनों के दौरान कंपनी का डेटा सेंटर राजस्व $47 बिलियन (लगभग 3,91,061 करोड़ रुपये) से अधिक था। विश्लेषकों के अनुमान के अनुसार, अपने चालू वित्त वर्ष में यह कुल $95 बिलियन (लगभग 7,90,442 करोड़ रुपये) से अधिक होगा।

© 2024 ब्लूमबर्ग एल.पी.


(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin