September 19, 2024
A.I

iOS 18 Improves iPhone’s Neural Engine Performance by 25 Percent, Geekbench Score Suggests

  • August 18, 2024
  • 1 min read
iOS 18 Improves iPhone’s Neural Engine Performance by 25 Percent, Geekbench Score Suggests

ऑनलाइन दावों के अनुसार, iOS 18 – iPhone के लिए Apple का नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम – हैंडसेट के न्यूरल इंजन प्रदर्शन को 25 प्रतिशत तक बढ़ा रहा है। 10 जून को वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2024 में घोषित किए गए इस अपडेट से iPhone में कई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सुविधाएँ आने की उम्मीद है, साथ ही अन्य क्वालिटी-ऑफ़-लाइफ़ सुधार भी होंगे। इस AI पहल के हिस्से के रूप में, इसने कथित तौर पर हैंडसेट के न्यूरल इंजन को बढ़ावा दिया है।

iOS 18 बेहतर NPU प्रदर्शन लाता है

X (पूर्व में Twitter) पर यूजर @lafaiel द्वारा की गई पोस्ट के अनुसार, iOS 18 पर चलने वाले iPhone 15 Pro Max ने गीकबेंच ML स्कोर टेस्ट में 7,816 अंक प्राप्त किए, जबकि iOS 17.5.1 पर 6,249 अंक प्राप्त हुए। इसका मतलब है कि हैंडसेट की मशीन लर्निंग क्षमताओं में लगभग 25 प्रतिशत बेहतर प्रदर्शन हुआ है।

बेंचमार्क में CoreML न्यूरल इंजन इंफरेंस का परीक्षण किया गया जो हैंडसेट पर मशीन लर्निंग कार्यों के लिए जिम्मेदार है, CPU और NPU (या Apple के शब्दों में, न्यूरल इंजन) जैसे हार्डवेयर का लाभ उठाता है। जबकि NPU ग्राफ़िक्स प्रोसेसिंग यूनिट (GPU) के समान ही काम करता है, ग्राफ़िक्स को तेज़ करने के बजाय, यह न्यूरल नेटवर्क संचालन को बढ़ाता है।

iOS 18 iPhone में कई उल्लेखनीय अपग्रेड लाने के लिए तैयार है, जिनमें से मुख्य नई AI क्षमताएँ हैं जिन्हें कंपनी “Apple Intelligence” कहती है। इसके सौजन्य से, अपडेट सिस्टम-वाइड टेक्स्ट-जनरेशन और सारांश क्षमताएँ लाएगा। iPhone इमेज प्लेग्राउंड नामक एक नए ऐप की मदद से इमेज जेनरेशन को भी सपोर्ट करेगा। इसके अलावा, सिरी – Apple का वॉयस असिस्टेंट – ऑन-स्क्रीन अवेयरनेस के साथ और भी स्मार्ट हो रहा है।

अनुकूलता

विशेष रूप से, A17 Pro SoC द्वारा संचालित केवल iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max को सभी सिस्टम में नए AI फीचर प्राप्त होंगे। हालाँकि Apple ने iOS 18 डेवलपर बीटा 1 अपडेट को दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं के लिए जारी कर दिया है, Apple इंटेलिजेंस फीचर इस साल के अंत में और शुरुआत में केवल अंग्रेजी (यूएस) में ही रोल आउट किए जाएँगे।

iOS 18 संगतता सूची में iPhone XR और बाद के मॉडल, iPhone 15 Pro Max तक शामिल हैं।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin