September 19, 2024
A.I

Meta AI Gets Upgraded With Llama 3 to Add New Features, Better Integration

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Meta AI Gets Upgraded With Llama 3 to Add New Features, Better Integration

मेटा एआई को बड़े पैमाने पर अपग्रेड किया जा रहा है। गुरुवार को, सोशल मीडिया दिग्गज ने दो नए लामा 3 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मॉडल, लामा 3 8बी और 70बी की घोषणा की, जिनके बारे में कहा जाता है कि वे पिछले मॉडल की तुलना में बेहतर क्षमताएं प्रदान करते हैं। इसके साथ ही, कंपनी ने लामा 3 मॉडल के साथ अपने मूल एआई असिस्टेंट को भी अपग्रेड किया है। कंपनी के अनुसार, मेटा एआई अब अधिक कुशलता से प्रतिक्रिया दे सकता है, तेजी से चित्र बना सकता है और यहां तक ​​कि छवियों को एनिमेट भी कर सकता है। चैटबॉट की पहुंच को भी अलग-अलग इंटरफेस में एकीकृत करके बेहतर बनाया जा रहा है। इसे और अधिक देशों में भी विस्तारित किया जा रहा है।

न्यूज़रूम पोस्ट में कंपनी ने कहा कि मेटा एआई अब लामा द्वारा संचालित है और इसका उपयोग तब तक मुफ़्त में किया जा सकता है जब तक उपयोगकर्ता के पास इसके किसी भी प्लेटफ़ॉर्म पर खाता है। सोशल मीडिया दिग्गज ने मेटा कनेक्ट 2023 में चैटबॉट की घोषणा की और जल्द ही इसे अमेरिका में फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप में जोड़ना शुरू कर दिया। एआई असिस्टेंट को हाल ही में भारत में विस्तारित किया गया था और अब टेक दिग्गज ने खुलासा किया है कि वह इसे और अधिक क्षेत्रों में विस्तारित कर रहा है। जिन देशों में मेटा एआई को रोल आउट किया जा रहा है उनमें ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, घाना, जमैका, मलावी, न्यूजीलैंड, नाइजीरिया, पाकिस्तान, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, युगांडा, जाम्बिया और जिम्बाब्वे शामिल हैं।

जबकि लामा 3 एकीकरण के परिणामस्वरूप प्रतिक्रियाओं और छवि निर्माण गुणवत्ता की दक्षता के मामले में एआई सहायक बेहतर हो रहा है, मेटा चैटबॉट के व्यापक एकीकरण के साथ-साथ नई क्षमताओं को भी जोड़ रहा है। सुविधाओं पर, मेटा एआई अब वास्तविक समय में छवियां उत्पन्न करने में सक्षम होगा। इसका मतलब है कि एक बार जब आप अपना प्रॉम्प्ट टाइप करना शुरू करते हैं, तो आप एआई को एक छवि उत्पन्न करते हुए देख सकते हैं। जैसे-जैसे आप टाइप करते हैं और छवि को बेहतर ढंग से वर्णित करते हैं, छवि भी प्रॉम्प्ट के आधार पर बदलती रहती है। जबकि यह पीढ़ी की गति को तेज करता है, यह उपयोगकर्ताओं को छवि का पूर्वावलोकन करने और बेहतर परिणामों के लिए वास्तविक समय में परिवर्तन करने की अनुमति भी देता है।

एक और नया फीचर इमेज एनीमेशन है। टेक दिग्गज इमेज एडिटिंग क्षमताएं भी दे रहा है। अगर आपको जेनरेट की गई इमेज पसंद नहीं आती है, तो आप AI से उसमें बदलाव करने या उसे नए स्टाइल में बदलने के लिए कह सकते हैं। इसके अलावा, यूजर इमेज को एनिमेट करके उसे GIF में भी बदल सकेंगे।

मेटा चैटबॉट को ज़्यादा से ज़्यादा यूज़र टच-पॉइंट पर भी उपलब्ध करा रहा है। यूज़र अब पोस्ट के तहत Facebook फ़ीड में AI असिस्टेंट को ढूँढ पाएँगे। सुझाए गए कुछ प्रश्नों के साथ एक छोटा मेटा AI लोगो पॉप अप होगा और यूज़र वीडियो में दिखाए गए विषयों के बारे में सवाल पूछ सकता है। इसे सभी प्लेटफ़ॉर्म पर सर्च में भी एकीकृत किया जा रहा है। इससे यूज़र Facebook, Instagram, WhatsApp या Messenger पर सर्च बार में जाकर कोई सवाल टाइप कर पाएँगे और AI उसका जवाब देगा। फ्लाइट बुकिंग की कीमतों और स्टॉक मार्केट अपडेट जैसी रीयल-टाइम घटनाओं के बारे में भी पूछा जा सकता है। उल्लेखनीय रूप से, मेटा का AI परिणाम दिखाने के लिए Google और Bing दोनों का उपयोग करता है, हालाँकि, यूज़र यह नियंत्रित नहीं कर सकते कि यह किस सर्च इंजन पर दिखाई दे।

अंत में, सोशल मीडिया दिग्गज ने एक नई मेटा.एआई वेबसाइट भी लॉन्च की है, जहाँ उपयोगकर्ता चैटबॉट से बातचीत कर सकते हैं या उससे गणित की समस्या हल करने या सामग्री तैयार करने के लिए कह सकते हैं। यह नया प्लेटफ़ॉर्म उन लोगों के लिए है जो AI असिस्टेंट का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए अपना सोशल मीडिया अकाउंट नहीं खोलना चाहते हैं, खासकर पेशेवर सेटिंग में। उपयोगकर्ता भविष्य के संदर्भ के लिए यहाँ बातचीत को सहेजने में भी सक्षम होंगे।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin