September 19, 2024
A.I

Meta AI Shows Up for Some Instagram and Messenger Users in India: What It Can Do

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Meta AI Shows Up for Some Instagram and Messenger Users in India: What It Can Do

मेटा एआई ने पिछले हफ़्ते भारत में अपनी शुरुआत की, जब कुछ उपयोगकर्ताओं ने व्हाट्सऐप ऐप पर जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) चैटबॉट को देखा। अब, मेटा एआई ने देश में कुछ इंस्टाग्राम और मैसेंजर उपयोगकर्ताओं के लिए भी दिखना शुरू कर दिया है। लामा-संचालित चैट असिस्टेंट एक सामान्य क्षमता वाला चैटबॉट है और यह प्राकृतिक भाषा में बातचीत करने, सवालों के जवाब देने, चित्र बनाने, निबंध लिखने और बहुत कुछ करने में सक्षम है। मेटा एआई चैटबॉट को इंस्टाग्राम डीएम में सर्च बार में गुलाबी रंग के साथ नीले रंग की रिंग के रूप में पाया जा सकता है।

ऐसा प्रतीत होता है कि AI-संचालित चैटबॉट तक पहुँच सीमित है, क्योंकि कई उपयोगकर्ताओं ने रिपोर्ट किया है कि उन्हें यह सुविधा नहीं दिख रही है। मेटा के प्रवक्ता ने टेकक्रंच को पुष्टि की कि कंपनी भारत और अफ्रीका के कुछ हिस्सों में नए फीचर का परीक्षण कर रही है। बयान में कहा गया है, “हमारे जनरेटिव AI-संचालित अनुभव अलग-अलग चरणों में विकास के अधीन हैं, और हम सीमित क्षमता में उनमें से कई का सार्वजनिक रूप से परीक्षण कर रहे हैं।”

इस कदम के साथ, भारत के पास अब ओपनएआई के चैटजीपीटी, गूगल जेमिनी, माइक्रोसॉफ्ट के कोपायलट, एंथ्रोपिक के क्लाउड, पेरप्लेक्सिटी एआई सर्च इंजन और मेटा एआई सहित सभी प्रमुख एआई चैटबॉट तक पहुंच है। सोशल मीडिया दिग्गज ने सितंबर 2023 में चैटबॉट लॉन्च किया था, लेकिन इसकी उपलब्धता अमेरिका और कुछ और क्षेत्रों तक ही सीमित थी। इससे पहले भारत में एआई असिस्टेंट को एक्सेस नहीं किया जा सकता था।

चूंकि मेटा एआई एक सामान्य चैटबॉट है, इसलिए यह कई तरह के कार्य कर सकता है। इसके अलावा, यह इमेज भी जेनरेट कर सकता है, एक ऐसी क्षमता जो इसे कोपायलट के बाद ऐसा करने वाला दूसरा सार्वजनिक रूप से उपलब्ध चैटबॉट बनाती है, वर्तमान में (Google ने इमेज जेनरेट करने की जेमिनी की क्षमता को प्रतिबंधित कर दिया है)। केवल टेक्स्ट सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए, मेटा एआई सवालों के जवाब दे सकता है, टेक्स्ट जेनरेट कर सकता है, टेक्स्ट का अनुवाद कर सकता है, टेक्स्ट के बड़े ब्लॉक को सारांशित कर सकता है, निबंध लिख सकता है, डेटा का विश्लेषण कर सकता है, गणितीय गणना कर सकता है और यहां तक ​​कि कोडिंग से संबंधित कार्यों में भी सहायता कर सकता है। एआई चैटबॉट बिंग के माध्यम से इंटरनेट से जुड़ा हुआ है, इसलिए यह वास्तविक समय की जानकारी भी प्रदान कर सकता है।

मेटा एआई भी इमेज जेनरेट कर सकता है जो ओपनएआई के DALL-E द्वारा संचालित है। इमेज जेनरेट करने के लिए, आपको फ़ॉरवर्ड स्लैश टाइप करना होगा और उसके बाद वांछित प्रॉम्प्ट के बाद “इमेजिन” लिखना होगा। उदाहरण के लिए, आप “/ कल्पना करें कि एक सूरजमुखी का बगीचा और उसके चारों ओर खेल रहे बच्चे” लिख सकते हैं। हालाँकि, ध्यान दें कि चैटबॉट वास्तविक जीवन के व्यक्तित्वों की छवियों के लिए किसी भी अनुरोध को पूरा नहीं करता है। इसके अलावा, सभी मेटा-जनरेटेड इमेज में वास्तविक इमेज से अलग करने के लिए “इमेजिन विद मेटा” वॉटरमार्क होगा।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin