September 19, 2024
A.I

Meta Training its AI Chatbot On User Data, But There Is a Way To Restrict Its Access

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Meta Training its AI Chatbot On User Data, But There Is a Way To Restrict Its Access

मेटा ने 26 जून से यू.के. में अपने एआई मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) चैटबॉट मेटा एआई के साथ साझा किए गए सार्वजनिक रूप से उपलब्ध उपयोगकर्ता डेटा और जानकारी एकत्र करना शुरू करने की योजना बनाई थी। हालाँकि, आयरिश डेटा प्रोटेक्शन कमीशन (DPC) ने सोशल मीडिया दिग्गज को उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए एजेंसी को पर्याप्त समय देने के लिए अपनी योजनाओं को स्थगित करने के लिए कहा। जबकि यूके और यूरोप में संस्थागत स्तर पर ऐसे डेटा सुरक्षा उपाय उपलब्ध हैं, लेकिन दुनिया के अधिकांश हिस्सों में वे नहीं हैं।

उदाहरण के लिए, मेटा पिछले साल से अपने सभी प्लेटफ़ॉर्म और उससे आगे के यू.एस. उपयोगकर्ताओं का डेटा एकत्र कर रहा है। तकनीकी दिग्गज भारत सहित कई देशों में उपयोगकर्ताओं से भी इस तरह का डेटा एकत्र करता है। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता द्वारा सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराया गया या मेटा एआई के साथ साझा किया गया कोई भी डेटा संभवतः विज्ञापनों को वैयक्तिकृत करने और अपने लामा एआई मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए पहले ही इस्तेमाल किया जा चुका है।

मेटा की गोपनीयता नीति के अनुसार, प्लेटफ़ॉर्म अपने ऐप्स और उत्पादों पर उनकी गतिविधि के आधार पर बड़ी मात्रा में उपयोगकर्ता डेटा एकत्र करता है। इनमें से कुछ में सार्वजनिक रूप से उपलब्ध पोस्ट, टिप्पणियाँ, ऑडियो, फ़ोटो और उनके कैप्शन, देखे गए या उनसे इंटरैक्ट किए गए विज्ञापन, इस्तेमाल किए गए ऐप और सुविधाएँ, इस्तेमाल किए गए हैशटैग, ऐप पर की गई खरीदारी और लेन-देन का इतिहास, साथ ही मेटा के स्वामित्व वाले ऐप पर बिताया गया समय, आवृत्ति और अवधि शामिल हैं। इन ऐप्स में इन प्लेटफ़ॉर्म पर व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और मेटा एआई शामिल हैं।

कुछ डेटा, जैसे कि देखे गए विज्ञापन, इस्तेमाल की गई सुविधाएँ और ऐप पर की गई खरीदारी आमतौर पर ज़्यादातर ऐप द्वारा उत्पाद को बेहतर बनाने, ज़्यादा सुविधाजनक अनुभव बनाने या विज्ञापनों को निजीकृत करने के लिए एकत्र की जाती है। हालाँकि, मेटा द्वारा एकत्र किया गया कुछ डेटा जल्दी ही नैतिक रूप से धूसर क्षेत्र में चला जाता है। उदाहरण के लिए, सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी उपयोगकर्ता के बारे में ऑफ-प्रोडक्ट डेटा भी एकत्र करती है।

अपनी गोपनीयता नीति में, कंपनी ने कहा, “हम भागीदारों, माप विक्रेताओं, विपणन विक्रेताओं और अन्य तृतीय पक्षों से हमारे उत्पादों पर और उसके बाहर आपकी विभिन्न जानकारी और गतिविधियों के बारे में जानकारी एकत्र करते हैं और प्राप्त करते हैं।” इस डेटा में डिवाइस की जानकारी, देखी गई वेबसाइटें, उपयोग किए गए ऐप, उत्पाद के बाहर की गई खरीदारी और लेनदेन, जनसांख्यिकीय डेटा और बहुत कुछ शामिल हैं। एक पुराने ब्लॉग पोस्ट में, मेटा ने अपने AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोगकर्ता डेटा के उपयोग के बारे में भी बताया था।

डीपीसी की हालिया कार्रवाई के साथ, मेटा संभवतः यूके में अपने एआई को प्रशिक्षित करने के लिए डेटा संग्रह में देरी करेगा। यूरोप में, यूरोपीय संघ के सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन (जीडीपीआर) और अन्य गोपनीयता-केंद्रित कानूनों के परिणामस्वरूप इस क्षेत्र में मेटा एआई के लॉन्च में अप्रत्याशित देरी हुई है। हालाँकि, सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी अपनी सामान्य प्रथाओं के लिए डेटा एकत्र करना जारी रखेगी।

यू.के. या ई.यू. से बाहर रहने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए, बहुत कुछ नहीं किया जा सकता है क्योंकि प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं के सार्वजनिक डेटा और मेटा ए.आई. के साथ बातचीत को एकत्रित करेगा। हालाँकि, उपयोगकर्ता अभी भी कंपनी की पहुँच वाले डेटा को कम करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं।

सबसे पहले, उपयोगकर्ता मेटा से उनके बारे में एकत्र किए गए किसी भी तृतीय-पक्ष और ऑफ-प्रोडक्ट डेटा को हटाने के लिए कह सकते हैं। ऐसा करने के लिए, उन्हें “मेटा में AI के लिए उपयोग की जाने वाली तृतीय-पक्ष जानकारी के लिए डेटा विषय अधिकार” शीर्षक वाला एक फ़ॉर्म भरना होगा। इस फ़ॉर्म को यहाँ एक्सेस किया जा सकता है और इसे कुछ ही मिनटों में भरा जा सकता है।

दूसरा, जो लोग इंस्टाग्राम और फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं, वे भविष्य में किसी भी पोस्ट की सुरक्षा के लिए अपने अकाउंट को निजी बना सकते हैं। फेसबुक पर, उपयोगकर्ता जा सकते हैं प्रोफ़ाइल > सेटिंग्स > उपकरण और संसाधन > गोपनीयता जांच > आप क्या शेयर करते हैं, इसे कौन देख सकता हैएक बार वहां पहुंचने के बाद, उपयोगकर्ता विभिन्न गतिविधियों के लिए गोपनीयता सेटिंग्स को मैन्युअल रूप से बदल सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर, उपयोगकर्ता जा सकते हैं प्रोफ़ाइल > सेटिंग्स और गतिविधि (ऊपरी दाएं कोने पर तीन क्षैतिज रेखाएं) > आपकी सामग्री कौन देख सकता है > खाता गोपनीयता > निजी खातेअपने खाते को निजी बनाने के लिए इसे चालू करें.

इन उपायों के बावजूद, पुराने सार्वजनिक पोस्ट अभी भी मेटा द्वारा एक्सेस किए जा सकेंगे और उनके बारे में कुछ भी नहीं किया जा सकता है। साथ ही, अगर किसी निजी प्रोफ़ाइल द्वारा सार्वजनिक पोस्ट पर कोई टिप्पणी की जाती है, तो भी कंपनी उसे एक्सेस कर सकती है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin