September 19, 2024
A.I

Microsoft 365 Copilot Expands Support for Indian Regional Languages

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Microsoft 365 Copilot Expands Support for Indian Regional Languages

Microsoft अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट Copilot में Microsoft 365 के लिए नई भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं के लिए समर्थन जोड़ रहा है। तकनीकी दिग्गज प्रश्नों को सटीक रूप से समझने और इन भाषाओं में प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करने के लिए AI मॉडल में कई नई भारतीय भाषाएँ जोड़ रहा है। कंपनी के अनुसार, AI टूल को उन उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक सुलभ बनाने के लिए अधिक भाषाओं के लिए समर्थन जोड़ा गया था जिनकी प्राथमिक भाषा अंग्रेजी नहीं है। विशेष रूप से, Microsoft ने इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Telegram और Android के लिए Microsoft Launcher ऐप में भी Copilot जोड़ा है।

माइक्रोसॉफ्ट अब इन भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं का समर्थन करता है

कंपनी ने बुधवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में अधिक भाषाओं के लिए समर्थन की घोषणा की। Microsoft 365 Copilot अब हिंदी, बंगाली, तमिल और तेलुगु जैसी क्षेत्रीय भारतीय भाषाओं का समर्थन करेगा। कंपनी ने उन भाषाओं की पूरी सूची का खुलासा नहीं किया जिन्हें AI चैटबॉट सपोर्ट करेगा। अपडेट की गई भाषाओं को इसके सपोर्ट पेज पर भी नहीं जोड़ा गया है।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, कंपनी न केवल भारत में बल्कि दुनिया के अन्य देशों में भी क्षेत्रीय भाषाओं के लिए कोपायलट के समर्थन का विस्तार कर रही है। इस अपडेट से पहले, कोपायलट प्रॉम्प्ट के लिए 27 भाषाओं का समर्थन करता था, और इसमें कोई भी भारतीय क्षेत्रीय भाषा शामिल नहीं थी।

माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार, बढ़ी हुई सहायता से न केवल उपयोगकर्ता अपनी मूल भाषा में चैटबॉट से बातचीत कर सकेंगे, बल्कि उसी भाषा में जवाब भी पा सकेंगे। कंपनी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि इस सुविधा से छात्रों, छोटे व्यवसायों और मूल भाषा बोलने वालों को लाभ होगा जो भाषा की बाधा के कारण जनरेटिव एआई का लाभ नहीं उठा पाए हैं।

एम्बी सॉफ्टवेयर के क्षेत्रीय व्यापार प्रमुख – एमडब्ल्यूपी पवन कुमार वर्मा ने कहा, “क्षेत्रीय भाषाओं को एकीकृत करके, हम प्रौद्योगिकी को अधिक समावेशी और सुलभ बना रहे हैं। हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि हर कोई, चाहे वह किसी भी भाषा का हो, एआई उन्नति से लाभ उठा सके।” एम्बी सॉफ्टवेयर भारत में एक प्रमुख माइक्रोसॉफ्ट एलएसपी भागीदार है।

इसके अलावा, Microsoft Copilot को अलग-अलग ऐप्स में भी विस्तारित कर रहा है, जिससे इन-ऐप वातावरण में इसकी क्षमता बढ़ रही है। मंगलवार को, टेक दिग्गज ने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए बीटा में टेलीग्राम के लिए Copilot जारी किया। मैसेजिंग ऐप पर चैटबॉट का उपयोग करना मुफ़्त है, हालाँकि प्रतिदिन 30 बार संदेश भेजने की सीमा है। Copilot अब Android के लिए Microsoft Launcher ऐप में भी उपलब्ध है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin