September 19, 2024
A.I

Microsoft Adds GPT-4o Support for Azure, Unveils Copilot AI Agents for Automation

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Microsoft Adds GPT-4o Support for Azure, Unveils Copilot AI Agents for Automation

Microsoft Build 2024 में कंपनी की ओर से कई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)-केंद्रित घोषणाएँ की गईं, जो Copilot, Azure क्लाउड सेवा, इसके डेटा एनालिटिक्स प्लेटफ़ॉर्म Microsoft Fabric और कई अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर फैली हुई थीं। इवेंट का मुख्य सत्र इसके सरफ़ेस इवेंट के ठीक एक दिन बाद हुआ, जिसमें Copilot+ PC क्लास और PC के लिए कई एकीकृत AI सुविधाओं का अनावरण किया गया था। अब, Azure का विस्तार करते हुए, टेक दिग्गज ने GPT-4o, जिसका हाल ही में अनावरण किया गया था, को अपनी Azure OpenAI सेवा के माध्यम से आम तौर पर उपलब्ध करा दिया है।

GPT-4o अब Azure के माध्यम से उपलब्ध है

Microsoft के क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफ़ॉर्म Azure, जो पहले से ही बड़े भाषा मॉडल (LLM) में विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करता है, ने अब OpenAI के साथ अपनी साझेदारी जारी रखते हुए GPT-4o के लिए समर्थन जोड़ा है। हाल ही में अनावरण किए गए AI मॉडल तक पहुँच Azure OpenAI सेवा के माध्यम से क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफ़ॉर्म की मौजूदा सदस्यता वाले किसी भी व्यक्ति द्वारा प्राप्त की जा सकती है। तकनीकी दिग्गज GPT-4o की क्षमताओं – भावनात्मक भाषण, वास्तविक समय मौखिक प्रतिक्रियाएँ और कंप्यूटर विज़न – को Copilot के साथ एकीकृत कर रहा है।

मुख्य सत्र के दौरान माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला द्वारा साझा किए गए एक छोटे डेमो में दिखाया गया कि कोपायलट एक उपयोगकर्ता की सहायता कर रहा है, जबकि वे Minecraft का गेम खेल रहे थे। एआई चैटबॉट सवालों के जवाब देकर और कार्रवाई का सुझाव देकर वास्तविक समय में सहायता करने में सक्षम था। साथ ही, कंपनी ने विभिन्न तरीके भी साझा किए जिनसे डेवलपर्स अद्वितीय उपकरण बनाने के लिए एआई मॉडल की क्षमताओं का उपयोग कर सकते हैं।

कोपायलट स्टूडियो के माध्यम से अपना कोपायलट बनाएं

AI एजेंट या मिनी चैटबॉट हाल ही में टेक स्पेस में नया ट्रेंड बन गए हैं। OpenAI सबसे पहले GPT को पेश करने वालों में से था, जो चैटबॉट हैं जो किसी खास काम को अंजाम दे सकते हैं और ChatGPT को टेक्स्ट प्रॉम्प्ट देकर बनाए जा सकते हैं। इसी तरह, Google ने भी पिछले हफ़्ते अपने I/O 2024 इवेंट में Gems की घोषणा की। अब, Microsoft व्यवसायों और डेवलपर्स को Copilot Studio नामक एक नए प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए Copilot ऐप बनाने की अनुमति दे रहा है।

माइक्रोसॉफ्ट कोपायलट एजेंट माइक्रोसॉफ्ट कोपायलट एजेंट

कोपायलट एआई एजेंटों का सबसे दिलचस्प हिस्सा यह है कि वे उन्हें दिए गए निर्देशों के आधार पर स्वचालित रूप से कार्य कर सकते हैं। इसका मतलब है कि उन्हें कार्रवाई करने के लिए किसी आदेश की आवश्यकता नहीं है। इसे ईमेल की निगरानी करने या डेटा प्रविष्टि कार्य पूरा करने के लिए सेट किया जा सकता है। अन्य एआई एजेंटों की तरह, इसे कोपायलट स्टूडियो में सरल टेक्स्ट प्रॉम्प्ट का उपयोग करके भी बनाया जा सकता है। प्लेटफ़ॉर्म वर्तमान में सीमित पहुँच के साथ पूर्वावलोकन में है, लेकिन जल्द ही इसे आम तौर पर उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 6, गैलेक्सी जेड फ्लिप 6 में एक्सक्लूसिव तौर पर स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 SoC का इस्तेमाल किया जाएगा: रिपोर्ट



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin