September 19, 2024
A.I

Microsoft Brings AI-Powered Advanced Paste Feature to Windows With PowerToys

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Microsoft Brings AI-Powered Advanced Paste Feature to Windows With PowerToys

Microsoft ने मंगलवार (22 मई) को अपने बिल्ड 2024 सम्मेलन में PowerToys के साथ विंडोज पर एडवांस्ड पेस्ट नामक एक AI-संचालित सुविधा पेश की। यह सादे टेक्स्ट, मार्कडाउन और JSON सहित कई प्रारूपों में क्लिपबोर्ड से सामग्री चिपकाने के लिए नए विकल्प खोलता है। इसके अलावा, OpenAI के API क्रेडिट वाले लोगों को टेक्स्ट सारांश, कोड जनरेशन और बहुत कुछ जैसी अधिक सुविधाओं तक पहुँच मिलती है। यह AI-संचालित संवर्द्धन में से एक है जिसे माउंटेन व्यू-आधारित तकनीकी दिग्गज ने अपने डेवलपर सम्मेलन में प्रदर्शित किया।

Microsoft Learn ब्लॉग के अनुसार, एडवांस्ड पेस्ट फीचर PowerToys वर्जन 0.81.0 में उपलब्ध है और इसे Windows Key + Shift + V शॉर्टकट से एक्सेस किया जा सकता है। यह एडवांस्ड पेस्ट विंडो लाता है जहाँ उपयोगकर्ता क्लिपबोर्ड से पेस्ट करने के लिए 3 विकल्पों में से चुन सकते हैं – प्लेन टेक्स्ट, JSON और मार्कडाउन, जिनमें से सभी का उपयोग क्विक की शॉर्टकट के साथ किया जा सकता है।

1. सादे पाठ के रूप में चिपकाएँ – यह बिना किसी फॉर्मेटिंग के क्लिपबोर्ड से टेक्स्ट को कॉपी और पेस्ट करता है।

2. JSON के रूप में पेस्ट करें – इस विकल्प का उपयोग करने से क्लिपबोर्ड से कॉपी किया गया पाठ JSON स्वरूपण में अपडेट हो जाता है।

3. मार्कडाउन के रूप में पेस्ट करें – यह क्लिपबोर्ड से कॉपी किए गए पाठ को बदल देता है और उसे पाठ के मार्कडाउन-स्वरूपित संस्करण से बदल देता है।

माइक्रोसॉफ्ट एडवांस्ड पेस्ट 2 माइक्रोसॉफ्ट एडवांस्ड पेस्ट

कॉपी किए गए टेक्स्ट को नए उन्नत पेस्ट विकल्प का उपयोग करके JSON के रूप में पेस्ट किया जा सकता है
फोटो क्रेडिट: माइक्रोसॉफ्ट लर्न

इसके अलावा, Microsoft ने ‘पेस्ट विद AI’ विकल्प पेश किया है जो OpenAI की AI तकनीक का लाभ उठाकर और भी अधिक उन्नत पेस्ट फ़ंक्शन प्रदान करता है। उपयोगकर्ता एक संकेत दे सकते हैं, जिसके बाद पाठ का विश्लेषण किया जाता है और दिए गए संदर्भ से मेल खाने के लिए संशोधित किया जाता है। इसे एक्सेस करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को API कुंजी को सक्षम करने और अपने खातों में पर्याप्त क्रेडिट रखने के लिए अपने OpenAI खातों को PowerToys से जोड़ना आवश्यक है। कार्यों की सूची में पाठ को सारांशित करना, पाठ का अनुवाद करना, कोड बनाना, पाठ को बदलना और पाठ को स्टाइल करना शामिल है।

एडवांस पेस्ट विकल्प तक पहुँच को सेटिंग्स के माध्यम से कस्टमाइज़ किया जा सकता है। उपयोगकर्ता ‘पेस्ट विद एआई’ विकल्प को टॉगल कर सकते हैं, कस्टम फ़ॉर्मेट पूर्वावलोकन सक्षम कर सकते हैं, क्लिपबोर्ड इतिहास चालू कर सकते हैं और पेस्ट शॉर्टकट के लिए कस्टमाइज़ेबल कीबोर्ड कमांड सेट कर सकते हैं। Microsoft का कहना है कि ‘पेस्ट विद एआई’ विकल्प के साथ उत्पन्न टेक्स्ट की गुणवत्ता “प्रदान किए गए इनपुट की गुणवत्ता” पर निर्भर करती है। यह उपयोगकर्ताओं को AI मॉडल के लिए अधिक संदर्भ प्रदान करने की सलाह देता है ताकि संकेत को बेहतर ढंग से समझा जा सके और अनुरोधों का जवाब दिया जा सके।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin