September 19, 2024
A.I

Microsoft to Ship an On-Device Phi-Silica AI Model With All Copilot+ PCs

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Microsoft to Ship an On-Device Phi-Silica AI Model With All Copilot+ PCs

Microsoft सभी Copilot+ PC के साथ ऑन-डिवाइस लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) शिप कर रहा है। कंपनी ने Microsoft Build 2024 इवेंट में Phi-3 AI मॉडल के अपने नवीनतम संस्करण की घोषणा की, जिसे Phi-Silica नाम दिया गया है। यह अब Phi-3 का पाँचवाँ संस्करण बन गया है और आधिकारिक तौर पर सिर्फ़ 3.3 बिलियन पैरामीटर पर सबसे छोटा LLM (या SLM) है। यह नया AI मॉडल अब Copilot+ AI PC वर्ग के हर PC भाग में स्थानीय रूप से उपलब्ध होगा। उल्लेखनीय रूप से, Microsoft ने अपने Surface इवेंट के दौरान Copilot+ PC के लिए कई नए AI फ़ीचर की भी घोषणा की।

यह घोषणा माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने अपने बिल्ड इवेंट के मुख्य सत्र के दौरान की, जहाँ नए फी-सिलिका एआई मॉडल को कोपायलट+ पीसी के लिए ऑन-डिवाइस एलएलएम के रूप में पेश किया गया। ये इन डिवाइस पर लगे स्थानीय न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट (एनपीयू) हार्डवेयर पर चलेंगे। केवल 3.3 बिलियन मापदंडों के साथ, मॉडल अधिकांश एसएलएम की तुलना में अपेक्षाकृत छोटा है। ऐसे छोटे मॉडल आम तौर पर विशेष कार्यों के संदर्भ में बेहतर होते हैं, लेकिन उनमें ओपनएआई के जीपीटी-4, गूगल जेमिनी 1.5 प्रो या एंथ्रोपिक के क्लाउड 3 जैसे एलएलएम की सामान्य संवादात्मक क्षमताएँ नहीं होती हैं।

इस विकास को अभी भी एक प्रमुख मील का पत्थर माना जाता है क्योंकि यह पहली बार है जब AI मॉडल को पीसी में जोड़ा जा रहा है। जबकि ओपन-सोर्स मॉडल उत्साही लोगों के लिए डाउनलोड करने और स्थानीय रूप से चलाने के लिए उपलब्ध हैं, जैसे कि मिक्सट्रल द्वारा जारी किए गए एलएलएम, उन्हें ओईएम या ऑपरेटिंग सिस्टम की ओर से पेश नहीं किया गया था। फी-सिलिका को विंडोज वर्कफ़्लो में एकीकृत किए जाने के साथ, यह माना जाता है कि इसकी कार्यक्षमता भी अनुकूलित होगी।

माइक्रोसॉफ्ट के प्रवक्ता से बात करते हुए, वेंचरबीट की रिपोर्ट में कहा गया कि फी-सिलिका की खासियत यह है कि यह विंडोज का पहला स्थानीय रूप से तैनात भाषा मॉडल है। प्रवक्ता ने यह भी पुष्टि की कि मॉडल को कोपायलट+ पीसी एनपीयू पर चलने के लिए अनुकूलित किया गया है और यह अपेक्षाकृत बिना किसी देरी के काम करेगा। हालांकि, इसकी विशिष्ट कार्यक्षमताएं ज्ञात नहीं हैं। इसके अलावा, ये पीसी विंडोज कोपायलट लाइब्रेरी के साथ भी एकीकृत होंगे जो सर्वर पर चलेंगे और सभी मौजूदा और भविष्य के कोपायलट फीचर प्रदान करेंगे।

माइक्रोसॉफ्ट ने पहले से अनावरण किए गए फी-3 मॉडल की सामान्य उपलब्धता की भी घोषणा की, साथ ही एक नए फी-3-विजन मॉडल का पूर्वावलोकन भी किया, जो मल्टीमॉडल और कंप्यूटर विज़न प्रोसेसिंग क्षमताओं के साथ आता है।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

iPhone 16 Pro Max में अपग्रेडेड 48-मेगापिक्सल मेन और अल्ट्रा-वाइड कैमरे मिलने की उम्मीद


क्रिप्टो मूल्य आज: बिटकॉइन ‘बीटीसी पिज्जा डे’ की सालगिरह पर $ 70,000 से अधिक हो गया, Altcoins साइडवेज ट्रेड करते हैं



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin