September 19, 2024
A.I

Nvidia Project G-Assist, an RTX-Powered Gaming AI Assistant for PCs Unveiled at Computex 2024

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Nvidia Project G-Assist, an RTX-Powered Gaming AI Assistant for PCs Unveiled at Computex 2024

एनवीडिया ने रविवार को Computex 2024 में अपने रे ट्रेसिंग टेक्सेल एक्सट्रीम (RTX) प्लेटफ़ॉर्म द्वारा संचालित एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सहायक प्रोजेक्ट G-Asist का अनावरण किया। टेक दिग्गज ने इसे पीसी के लिए एक व्यक्तिगत गेमिंग सहायक के रूप में पेश किया जो गेमिंग रणनीतियों और मल्टीप्लेयर रिप्ले का विश्लेषण करने सहित किसी भी वीडियो गेम के बारे में प्रश्नों का उत्तर दे सकता है। AI प्राकृतिक भाषा और कंप्यूटर विज़न क्षमताओं के साथ आता है, जो इसे इनपुट के रूप में टेक्स्ट, भाषण और स्क्रीन की जानकारी स्वीकार करने में सक्षम बनाता है। वर्तमान में, उत्पाद के लिए कोई लॉन्च तिथि नहीं है। विशेष रूप से, Microsoft ने अपने बिल्ड इवेंट के दौरान Copilot के समान उपयोग के मामले का प्रदर्शन भी किया।

एनवीडिया ने प्रोजेक्ट जी-असिस्ट का अनावरण किया

प्रोजेक्ट जी-असिस्ट एनवीडिया के आरटीएक्स एआई टूलकिट का हिस्सा है, जिसके बारे में 2 जून को कई अन्य घोषणाएं भी की गईं। एआई असिस्टेंट, विशेष रूप से, कंपनी का प्रयास है कि गेम के ज्ञान को जनरेटिव एआई के साथ खिलाड़ियों तक पहुंचाया जाए। दिलचस्प बात यह है कि 2017 में, एनवीडिया ने अप्रैल फूल के मज़ाक के तौर पर एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर GeForce GTX G-Assist के बारे में एक वीडियो पोस्ट किया था, जो एक ऐसा टूल है जो खिलाड़ी की ओर से गेम खेल सकता है।

अब, सात साल बाद, Nvidia उस सपने को हकीकत में बदल रहा है। तो AI असिस्टेंट क्या कर सकता है? स्टूडियो वाइल्डकार्ड के गेम ARK: Survival Ascended का उपयोग करके एक तकनीकी प्रदर्शन साझा करते हुए, कंपनी ने कई क्षेत्रों पर प्रकाश डाला, जहाँ प्रोजेक्ट G-Asist खिलाड़ियों की मदद कर सकता है। मुख्य रूप से गेम में सबसे अच्छे हथियार को जल्दी से खोजने या किसी मिशन पर फंसने पर समाधान खोजने के लिए एक उपकरण के रूप में, AI असिस्टेंट बहुत अधिक जटिल कार्य भी कर सकता है।

प्रदर्शन के दौरान, प्रोजेक्ट जी-असिस्ट शुरुआती गेम में जीवित रहने के लिए गेमिंग रणनीति बनाने में मदद करता है, मल्टीप्लेयर रिप्ले का विश्लेषण प्रदान करता है, गेम खेलने के लिए सबसे अच्छी सेटिंग खोजने में सहायता करता है और किसी दिए गए पीसी में गेम को ऑप्टिमाइज़ करने का सबसे अच्छा तरीका ढूंढता है। विशेष रूप से, AI असिस्टेंट को बड़ी भाषा मॉडल (LLM) क्षमताएँ और साथ ही कंप्यूटर विज़न दोनों मिलते हैं, इसलिए यह प्राकृतिक भाषा को समझ सकता है और वास्तविक समय में स्क्रीन का विश्लेषण करके संदर्भ को समझ सकता है।

प्रोजेक्ट जी-असिस्ट सर्वर और स्थानीय रूप से डिवाइस पर दोनों तरह से चल सकता है, जो गेमर्स को लचीलापन प्रदान करने के लिए Nvidia GeForce RTX GPU द्वारा संचालित है। डेमो के आधार पर, ऐसा प्रतीत होता है कि AI असिस्टेंट दोनों मामलों में इंटरनेट का उपयोग कर सकता है, क्योंकि उसे कुछ सवालों के जवाब खोजने के लिए वेब को खंगालना पड़ सकता है।

वर्तमान में, प्रोजेक्ट जी-असिस्ट केवल डेमो के रूप में उपलब्ध है, और एनवीडिया ने इसकी लॉन्च तिथि के बारे में कोई विवरण साझा नहीं किया है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin