September 19, 2024
A.I

Nvidia Will Soon Bring RTX Video HDR to VLC Media Player and Video-Editing Software

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Nvidia Will Soon Bring RTX Video HDR to VLC Media Player and Video-Editing Software

Nvidia VLC मीडिया प्लेयर में RTX वीडियो HDR ला रहा है, कंपनी ने रविवार को Computex 2024 में घोषणा की। यह सुविधा – जिसे पहली बार जनवरी में सभी RTX GPU मालिकों के लिए घोषित किया गया था – SDR वीडियो को HDR में अपग्रेड करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग करती है। Nvidia का कहना है कि इसका उपयोग करने के लिए एकमात्र शर्त HDR-संगत मॉनिटर और Windows में HDR कार्यक्षमता सक्षम होना है। इसके अतिरिक्त, RTX वीडियो HDR को DaVinci Resolve और Wondershare के Filmora जैसे वीडियो संपादन सॉफ़्टवेयर पर भी पेश किया जाएगा।

एक ब्लॉग पोस्ट में, Nvidia ने घोषणा की कि VLC मीडिया प्लेयर की मौजूदा सुपर-रिज़ॉल्यूशन क्षमताओं के अलावा, उसे जल्द ही RTX वीडियो HDR भी मिलेगा। अमेरिकी चिपमेकर ने सबसे पहले इस फीचर की घोषणा कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES) 2024 में की थी। यह SDR कंटेंट को HDR में स्वचालित रूप से अपस्केल करने के लिए AI का उपयोग करता है।

Nvidia के अनुसार, RTX और GeForce RTX GPU उपयोगकर्ता इस सुविधा का उपयोग करके “अपने HDR पैनल की क्षमता को अधिकतम करके अधिक ज्वलंत, गतिशील रंग प्रदर्शित कर सकते हैं”। कंपनी आगे दावा करती है कि यह उन विवरणों को संरक्षित कर सकता है जो मानक गतिशील रेंज में वीडियो चलाने पर दिखाई नहीं दे सकते हैं।

कंपनी के अनुसार, Nvidia RTX वीडियो HDR, RTX वीडियो सुपर रेज़ोल्यूशन के साथ मिलकर “सबसे स्पष्ट स्ट्रीम किए गए वीडियो” को आउटपुट करने के लिए काम कर सकता है।

वीएलसी मीडिया प्लेयर के अलावा, एनवीडिया का कहना है कि आरटीएक्स वीडियो एचडीआर को डेवलपर्स के लिए एसडीके के रूप में भी उपलब्ध कराया जा रहा है जो उन्हें इसे अनुप्रयोगों में मूल रूप से एकीकृत करने में सक्षम करेगा। इसके अलावा, यह ब्लैकमैजिक डिज़ाइन के डेविंसी रिज़ॉल्यूशन और वंडरशेयर फ़िल्मोरा जैसे वीडियो-एडिटिंग सॉफ़्टवेयर में भी यह सुविधा लाएगा, जिससे संपादकों को “निम्न-गुणवत्ता वाली वीडियो फ़ाइलों को 4K रिज़ॉल्यूशन में बदलने के साथ-साथ मानक डायनेमिक रेंज स्रोत फ़ाइलों को एचडीआर में बदलने में सक्षम बनाया जा सकेगा”।

प्रोजेक्ट जी-असिस्ट की शुरुआत

एनवीडिया ने जी-असिस्ट नामक एक नई परियोजना भी पेश की – एक GeForce AI सहायक जो गेमप्ले के दौरान सिफारिशें और सहायता प्रदान करके गेमिंग अनुभव को बढ़ाता है।

कंपनी का कहना है कि उसका AI असिस्टेंट गेम की स्क्रीन से प्रासंगिक जानकारी लेने के अलावा टेक्स्ट या वॉयस के रूप में संकेत स्वीकार करता है। फिर यह डेटा को AI विज़न मॉडल के माध्यम से चलाता है जो प्रासंगिक जागरूकता को बढ़ाता है। यह टेक्स्ट या वॉयस के रूप में प्रतिक्रियाएँ देता है।

एनवीडिया के अनुसार, प्रोजेक्ट जी-असिस्ट संदर्भ-जागरूक है, जिसका अर्थ है कि यह किसी विशिष्ट गेम सत्र के लिए अनुरूप प्रतिक्रियाएं प्रदान कर सकता है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

AMD Ryzen 9000, Ryzen AI 300 सीरीज प्रोसेसर AI क्षमताओं के साथ पेश किए गए



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin