September 19, 2024
A.I

OpenAI Partners Up With Reddit to Bring Its Content to ChatGPT and New AI Products

  • August 18, 2024
  • 1 min read
OpenAI Partners Up With Reddit to Bring Its Content to ChatGPT and New AI Products

ओपनएआई और रेडिट ने एक साझेदारी की है, जिसके तहत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) फर्म को चैटजीपीटी और भविष्य में कंपनी द्वारा लॉन्च किए जाने वाले किसी भी नए एआई उत्पाद के लिए रेडिट के रीयल-टाइम डेटा तक पहुंच मिलेगी। रेडिट अपने प्लेटफॉर्म पर एआई-संचालित सुविधाओं को लाने के लिए ओपनएआई की तकनीक का लाभ उठा सकेगा। ओपनएआई बाद के प्लेटफॉर्म पर एक विज्ञापनदाता भी बन जाएगा। उल्लेखनीय रूप से, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने फरवरी में Google के साथ एक समान सौदा किया था, जिसकी कीमत $60 मिलियन (लगभग 500 करोड़ रुपये) प्रति वर्ष बताई गई थी।

साझेदारी का विवरण Reddit के एक ब्लॉग पोस्ट में साझा किया गया था। हालाँकि, कोई वित्तीय शर्तें सामने नहीं आईं। OpenAI को Reddit के डेटा API (एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस) तक पहुँच मिलेगी, जो कंपनी को प्लेटफ़ॉर्म से वास्तविक समय की सामग्री खींचने और ChatGPT और भविष्य के उत्पादों के लिए इसका उपयोग करने की अनुमति देगा। दिलचस्प बात यह है कि यह उल्लेख नहीं किया गया था कि डेटा का उपयोग AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए किया जाएगा या क्वेरी परिणामों के रूप में दिखाने के लिए। उत्तरार्द्ध सवाल से बाहर नहीं होगा क्योंकि कई हालिया अफवाहों से पता चलता है कि OpenAI एक AI-संचालित खोज इंजन पर काम कर रहा है जो Google खोज को टक्कर दे सकता है।

इस डील से रेडिट को भी फायदा हो रहा है क्योंकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अपने प्लेटफॉर्म के लिए फीचर बनाने के लिए ओपनएआई के एआई मॉडल तक पहुंच मिलेगी। कंपनी ने कहा कि वह जल्द ही रेडिटर्स और मॉड्स (सबरेडिट के मॉडरेटर) के लिए एआई फीचर पेश करेगी।

उल्लेखनीय रूप से, ओपनएआई ने अपने घोषणा पोस्ट में एक खुलासा किया, जिसमें पुष्टि की गई कि कंपनी के सीईओ सैम ऑल्टमैन रेडिट में शेयरधारक थे। हालाँकि, इस सौदे का नेतृत्व सीओओ ब्रैड लाइटकैप ने किया था और इसे इसके स्वतंत्र निदेशक मंडल ने मंजूरी दी थी। उल्लेखनीय रूप से, रेडिट की SEC (सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन) फाइलिंग में बताया गया है कि ऑल्टमैन कंपनी के तीसरे सबसे बड़े शेयरधारक हैं।

पिछले साल, Reddit ने अपने API के लिए शुल्क लगाने के इरादे की घोषणा करके अपने समुदाय में आक्रोश पैदा कर दिया था, जिसे कंपनी की स्थापना के बाद से ही मुफ़्त रखा गया था। समुदाय में इस बदलाव को अच्छी तरह से स्वीकार नहीं किया गया क्योंकि इसके API का उपयोग करने वाले कई तृतीय-पक्ष ऐप इसे चलाने का जोखिम नहीं उठा सकते थे, और इस कदम का विरोध करने के लिए कई सबरेडिट निजी हो गए। हालाँकि, कंपनी अपने फैसले पर अड़ी रही। अब, एक साल बाद, API एक वाणिज्यिक उपकरण है जिसे पहले ही Google और OpenAI को बेच दिया गया है। सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म मार्च 2024 में सार्वजनिक हो गया।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin