September 19, 2024
A.I

OpenAI Signs Content Deals With The Atlantic and Vox Media: Here’s What It Means

  • August 18, 2024
  • 1 min read
OpenAI Signs Content Deals With The Atlantic and Vox Media: Here’s What It Means

सैम ऑल्टमैन के नेतृत्व वाली ओपनएआई ने बुधवार को कहा कि उसने द अटलांटिक और वॉक्स मीडिया के साथ सामग्री और उत्पाद साझेदारी पर हस्ताक्षर किए हैं, जिससे कृत्रिम बुद्धिमत्ता फर्म को अपने उत्पादों को बढ़ावा देने और प्रशिक्षित करने में मदद मिलेगी।

यह महत्वपूर्ण क्यों है?

अटलांटिक और वॉक्स मीडिया के साथ ये समझौते कई मीडिया फर्मों द्वारा इसी तरह के समझौतों पर हस्ताक्षर करने के बाद हुए हैं, जिससे ओपनएआई को अपने बड़े भाषा मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए उनकी समाचार सामग्री और अभिलेखागार तक पहुंच मिल गई है।

इस तरह की साझेदारियां न केवल एआई मॉडलों के प्रशिक्षण के लिए महत्वपूर्ण हैं, बल्कि वे समाचार प्रकाशकों के लिए भी लाभदायक हो सकती हैं, जिन्हें पारंपरिक रूप से इंटरनेट दिग्गजों द्वारा उनकी सामग्री वितरित करने के लिए अर्जित लाभ का हिस्सा नहीं दिया गया है।

पिछले सप्ताह, ओपनएआई ने मीडिया समूह और वॉल स्ट्रीट जर्नल के मालिक न्यूज कॉर्प के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

प्रसंग

द वर्ज और वल्चर सहित अन्य कंपनियों के मालिक वॉक्स मीडिया ने कहा कि ओपनएआई कंपनी को अपने उपभोक्ताओं और विज्ञापन साझेदारों के लिए उत्पाद विकसित करने में मदद करेगा।

वॉक्स मीडिया ने एक बयान में कहा कि ओपनएआई को वॉक्स मीडिया के अभिलेखों तक पहुंच मिलेगी, जिससे माइक्रोसॉफ्ट समर्थित कंपनी को अपनी तकनीक और अपने वायरल चैटबॉट चैटजीपीटी के आउटपुट को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

इसके अलावा, द अटलांटिक ने भी इसी तरह के एक समझौते की घोषणा की, जिसके तहत ओपनएआई को प्रकाशक की सामग्री तक पहुंच प्रदान की गई।

अटलांटिक ने कहा कि वह “अटलांटिक लैब्स नामक एक प्रायोगिक माइक्रोसाइट” बना रहा है, जो ओपनएआई की तकनीक का भी परीक्षण करेगा, जिससे मीडिया फर्म को यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि एआई किस प्रकार नए उत्पादों और सुविधाओं के विकास को आगे बढ़ा सकता है।

ओपनएआई ने बुधवार को वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ न्यूज पब्लिशर्स (डब्ल्यूएएन-आईएफआरए) के साथ एक अलग समझौते पर हस्ताक्षर किए, ताकि समाचार प्रकाशकों को एआई को तेजी से अपनाने में मदद मिल सके।

प्रमुख उद्धरण

अटलांटिक के सीईओ निकोलस थॉम्पसन ने लिंक्डइन पोस्ट में कहा, “मीडिया उद्योग में तकनीकी प्लेटफॉर्म के साथ साझेदारी को लेकर काफी डर है। लेकिन मुझे पूरा विश्वास है कि ये सौदे फायदेमंद हो सकते हैं, अगर हमने सही नियम सीख लिए हैं, उन्हें सही तरीके से तैयार किया है और अपनी बाजी सुरक्षित रखी है।”

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin