September 19, 2024
A.I

OpenAI Unveils GPT-4 Turbo With Vision Capabilities in API and ChatGPT

  • August 18, 2024
  • 1 min read
OpenAI Unveils GPT-4 Turbo With Vision Capabilities in API and ChatGPT

ओपनएआई ने मंगलवार को अपने नवीनतम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मॉडल GPT-4 टर्बो में एक बड़े सुधार की घोषणा की। एआई मॉडल अब कंप्यूटर विज़न क्षमताओं के साथ आता है, जिससे यह मल्टीमीडिया इनपुट को प्रोसेस और विश्लेषण कर सकता है। यह किसी इमेज, वीडियो और बहुत कुछ के बारे में सवालों के जवाब दे सकता है। कंपनी ने कई एआई टूल्स पर भी प्रकाश डाला जो विज़न के साथ GPT-4 टर्बो द्वारा संचालित हैं जिसमें एआई कोडिंग असिस्टेंट डेविन और हेल्थीफाई का स्नैप फीचर शामिल है। पिछले हफ्ते, एआई फर्म ने एक नया फीचर पेश किया जो उपयोगकर्ताओं को चैटजीपीटी के भीतर DALL-E 3 द्वारा उत्पन्न छवियों को संपादित करने की अनुमति देगा।

यह घोषणा ओपनएआई डेवलपर्स के आधिकारिक अकाउंट द्वारा की गई, जिसमें एक एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) में कहा गया था डाक“विज़न के साथ GPT-4 टर्बो अब आम तौर पर API में उपलब्ध है। विज़न अनुरोध अब JSON मोड और फ़ंक्शन कॉलिंग का भी उपयोग कर सकते हैं।” बाद में, OpenAI का X खाता भी दिखाया गया यह सुविधा अब API में उपलब्ध है और इसे ChatGPT में भी शुरू किया जा रहा है।

GPT-4 टर्बो विद विज़न अनिवार्य रूप से GPT-4 फाउंडेशन मॉडल है जिसमें टर्बो मॉडल के साथ पेश किए गए उच्च टोकन आउटपुट हैं, और यह अब मल्टीमीडिया फ़ाइलों का विश्लेषण करने के लिए बेहतर कंप्यूटर विज़न के साथ आता है। विज़न क्षमताओं का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, अंतिम उपयोगकर्ता ChatGPT पर ताजमहल की एक छवि अपलोड करके और यह बताने के लिए पूछकर इस क्षमता का उपयोग कर सकता है कि इमारत किस सामग्री से बनी है। डेवलपर्स इसे एक कदम आगे ले जा सकते हैं और विशिष्ट उद्देश्यों के लिए अपने उपकरणों में क्षमता को ठीक कर सकते हैं।

ओपनएआई ने पोस्ट में इनमें से कुछ उपयोग मामलों पर प्रकाश डाला। कॉग्निशन एआई का डेविन चैटबॉट, जो एक एआई-संचालित कोडिंग सहायक है, जटिल कोडिंग कार्यों को देखने के लिए विज़न के साथ जीपीटी-4 टर्बो का उपयोग करता है और प्रोग्राम बनाने के लिए इसके सैंडबॉक्स वातावरण का उपयोग करता है।

इसी तरह, भारतीय कैलोरी ट्रैकिंग और पोषण फीडबैक प्लेटफ़ॉर्म हेल्थीफाई में स्नैप नामक एक सुविधा है जहाँ उपयोगकर्ता किसी खाद्य पदार्थ या व्यंजन की तस्वीर क्लिक कर सकते हैं, और प्लेटफ़ॉर्म उसमें संभावित कैलोरी का खुलासा करता है। विज़न की क्षमताओं के साथ GPT-4 टर्बो के साथ, यह अब यह भी सुझाव देता है कि उपयोगकर्ता को अतिरिक्त कैलोरी जलाने के लिए क्या करना चाहिए या भोजन में कैलोरी कम करने के तरीके क्या हैं।

उल्लेखनीय रूप से, इस AI मॉडल में 1,28,000 टोकन की संदर्भ विंडो है और इसका प्रशिक्षण डेटा दिसंबर 2023 तक चलता है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin