September 19, 2024
A.I

OpenAI Whistleblowers Claim Firm Made Employees Sign ‘Illegally Restrictive’ NDAs: Report

  • August 18, 2024
  • 1 min read
OpenAI Whistleblowers Claim Firm Made Employees Sign ‘Illegally Restrictive’ NDAs: Report

ओपनएआई पर कथित तौर पर व्हिसलब्लोअर्स के एक समूह द्वारा “अवैध रूप से प्रतिबंधात्मक” गैर-प्रकटीकरण समझौतों (एनडीए) का उपयोग करने का आरोप लगाया गया है, जिन्होंने यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) को एक पत्र लिखा है, जिसमें एजेंसी से कंपनी के भीतर इस अभ्यास को रोकने के लिए “तेज और आक्रामक” कदम उठाने का आग्रह किया गया है। पिछले महीने, कंपनी के गुमनाम पूर्व और वर्तमान कर्मचारियों के एक समूह ने एक खुला पत्र लिखा था जिसमें सुरक्षित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मॉडल बनाने में निगरानी की कमी को उजागर किया गया था और नियोक्ताओं से बेहतर व्हिसलब्लोअर सुरक्षा नीतियाँ बनाने का आग्रह किया गया था।

व्हिसलब्लोअर्स का कहना है कि ओपनएआई एनडीए प्रतिबंधात्मक हैं

वाशिंगटन पोस्ट ने खुद को व्हिसलब्लोअर बताने वाले गुमनाम व्यक्तियों के एक समूह से एक पत्र प्राप्त किया, जो SEC के अध्यक्ष गैरी जेन्सलर को संबोधित था। पत्र में कहा गया है कि OpenAI ने अपने कर्मचारियों से अवैध रूप से प्रतिबंधात्मक NDA पर हस्ताक्षर करने को कहा है। पत्र में उल्लेख किया गया है कि ये NDA कर्मचारियों और निवेशकों दोनों को सुरक्षा उल्लंघनों के बारे में SEC से संवाद करने से रोकते और हतोत्साहित करते हैं।

पत्र में आरोप लगाया गया है कि एनडीए के तहत कंपनी के कर्मचारियों और निवेशकों दोनों को संघीय एजेंसियों से संपर्क करने से पहले सहमति प्राप्त करनी होगी। व्हिसलब्लोअर्स ने कथित तौर पर ओपनएआई के बारे में एक अलग, औपचारिक शिकायत भी भेजी है, साथ ही कंपनी के गलत कामों के सबूत के तौर पर दस्तावेज़ भी भेजे हैं।

पत्र में समूह ने एसईसी से मामले की जांच शुरू करने का आग्रह किया है। सीनेटर चक ग्रासली के प्रवक्ता ने टेकक्रंच को बताया कि पत्र एसईसी को मिल गया है और इसकी प्रतियां कांग्रेस को भेज दी गई हैं।

व्हिसलब्लोअर्स ने यह भी कहा कि हस्तक्षेप की तत्काल आवश्यकता है, उनका दावा है कि एआई सिस्टम बनाने से गंभीर जोखिम जुड़े हैं और कंपनी में अनियमितताओं के लिए कर्मचारियों को संघीय संस्थानों के साथ संवाद करने की आवश्यकता है। यह पता नहीं चल सका कि व्हिसलब्लोअर्स वर्तमान में ओपनएआई में काम कर रहे हैं या वे पूर्व कर्मचारी थे।

पिछले महीने OpenAI के भूतपूर्व और वर्तमान कर्मचारियों के एक समूह ने एक खुला पत्र लिखकर AI के खतरों और ऐसी तकनीकों के निर्माण के दौरान बेहतर जांच की आवश्यकता के बारे में चेतावनी दी थी। पत्र में यह भी बताया गया कि मामले में निगरानी नगण्य थी और कर्मचारियों को खुलकर बोलने के लिए बेहतर व्हिसलब्लोअर सुरक्षा नीतियों की आवश्यकता थी। हाल ही में, एक अलग रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया कि OpenAI के कर्मचारियों को GPT-4o के लिए सुरक्षा और सुरक्षा प्रोटोकॉल अपर्याप्त लगा।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

आगामी केंद्रीय बजट से पहले फिक्की ने ब्लॉकचेन के पक्ष में सुझाव दिए: विवरण



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin