September 19, 2024
A.I

Oppo to Introduce More Than 100 Generative AI Features Across Its Smartphone Portfolio This Year

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Oppo to Introduce More Than 100 Generative AI Features Across Its Smartphone Portfolio This Year

ओप्पो ने बुधवार को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के बारे में अपना विज़न साझा किया, जिसमें उपयोगकर्ताओं तक AI नवाचार लाने के अपने प्रयासों और अपनी भविष्य की योजनाओं पर प्रकाश डाला। इस साल की शुरुआत में, कंपनी ने ColorOS न्यू ईयर एडिशन अपडेट के साथ चीन में चुनिंदा स्मार्टफ़ोन के लिए कई AI सुविधाएँ पेश कीं। इसके तुरंत बाद, इसने इन सुविधाओं को वैश्विक स्तर पर पेश किया, और इसे और अधिक डिवाइस तक विस्तारित किया। चीनी स्मार्टफोन निर्माता ने शेन्ज़ेन में अपने AI सेंटर की स्थापना की भी घोषणा की, जहाँ से कंपनी अपने AI नवाचार को आगे बढ़ाएगी।

ओप्पो अपने स्मार्टफोन में कई AI फीचर्स लाएगा

कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि वह 2024 के अंत तक सभी मूल्य बिंदुओं पर स्मार्टफ़ोन में AI सुविधाएँ लाएगी। इसमें मौजूदा AI सुविधाएँ शामिल हैं, साथ ही वे सुविधाएँ भी शामिल हैं जिनकी घोषणा आने वाले महीनों में की जाएगी। अगर कंपनी की मानें तो GenAI सुविधाओं की संख्या 100 का आंकड़ा पार कर सकती है। इसने मालिकाना तकनीक विकसित करने के लिए एक AI R&D केंद्र भी स्थापित किया है।

ओप्पो ने यह भी घोषणा की कि उसने दुनिया भर में 5,399 से अधिक AI पेटेंट दायर किए हैं। सूची में सिर्फ़ AI इमेजिंग में 3,796 पेटेंट शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, यह Google और Microsoft जैसी तकनीकी दिग्गजों के साथ सहयोग कर रहा है जो AI दौड़ में अग्रणी हैं, और MediaTek और Qualcomm जैसे चिपसेट निर्माता हैं। AI के कुछ क्षेत्रों में यह क्षमताएँ विकसित करना चाहता है जिसमें इमेज प्रोसेसिंग, कंप्यूटर विज़न, स्पीच टेक्नोलॉजी, नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (NLP) और मशीन लर्निंग शामिल हैं।

अपने प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए, चीनी ब्रांड ने कहा कि वह 2020 से अपने स्वयं के बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) विकसित कर रहा है और सक्रिय रूप से बड़े विज़न मॉडल और मल्टीमॉडल मॉडल विकसित कर रहा है। यह भी दावा करता है कि उसने 7 बिलियन मापदंडों वाले एलएलएम को सीधे स्मार्टफ़ोन पर तैनात किया है।

कंपनी ने बुधवार को कहा, “ओप्पो ने प्रशिक्षण मॉडलों के लिए उपयोगकर्ता डेटा का उपयोग नहीं करने का संकल्प लिया है और उपयोगकर्ता डेटा को निजी बनाए रखने के लिए तीसरे पक्ष के प्रमाणन, एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन और गोपनीय कंप्यूटिंग तकनीक द्वारा समर्थित एक मजबूत डेटा सुरक्षा और गोपनीयता संरक्षण प्रणाली स्थापित की है।”

ओप्पो एआई फीचर्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट और गूगल के साथ सहयोग कर रहा है

कंपनी नेचुरल वॉयस और टेक्स्ट कन्वर्शन एक्सपीरियंस लाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर काम कर रही है। इसके लिए वह माइक्रोसॉफ्ट की फास्ट ट्रांसक्रिप्शन और न्यूरल टीटीएस तकनीक का लाभ उठा रही है। ओप्पो ने कहा कि वह अपने ऑडियो रिकॉर्डिंग ट्रांसक्रिप्शन फीचर के लिए पहले से ही एज़्योर एआई स्पीच सर्विस का इस्तेमाल कर रही है।

इस सहयोग का उद्देश्य डेस्कटॉप AI और मोबाइल AI के साथ संबंध बनाना भी है। कंपनी का दावा है कि ओप्पो के स्मार्टफोन उपयोगकर्ता कनेक्टेड पीसी के माध्यम से अपने स्मार्टफोन पर कंटेंट तैयार करने, टेक्स्ट मैसेज का अनुवाद करने और पते खोजने के लिए कोपायलट के डेस्कटॉप संस्करण का उपयोग कर सकेंगे।

मीडियाटेक के साथ, चीनी स्मार्टफोन ब्रांड समर्पित एआई प्रोसेसिंग यूनिट्स के साथ चिपसेट विकसित कर रहा है, जिन्हें न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट्स (एनपीयू) और एक्सेलरेटर के रूप में भी जाना जाता है। कंपनी अपने हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर स्टैक के लिए एआई सुविधाओं को अनुकूलित करने के लिए चिपमेकर के साथ काम कर रही है। विशेष रूप से, यह अपने प्रमुख उपकरणों के लिए कुछ एआई सुविधाओं को शक्ति देने के लिए Google के जेमिनी एलएलएम का भी लाभ उठा रहा है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin