September 19, 2024
A.I

Paris Olympics 2024: How Technology Is Transforming The World’s Oldest International Sporting Event

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Paris Olympics 2024: How Technology Is Transforming The World’s Oldest International Sporting Event

पेरिस ओलंपिक 2024 या ओलंपिक खेल पेरिस में चल रहे हैं। 200 देशों के 10,000 से ज़्यादा एथलीट मानवता के सबसे पुराने अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन में हिस्सा लेने के लिए इकट्ठा हुए हैं। इस आयोजन को मानवीय एथलेटिकिज्म, धीरज और खेलकूद कौशल का शानदार प्रदर्शन माना जाता है। हालाँकि, पिछले कुछ सालों में यह आयोजन मानवता और तकनीक का संगम भी बन गया है, जहाँ तकनीक ने न सिर्फ़ आयोजन को भव्य और सुरक्षित बनाने में मदद की है, बल्कि एथलीटों को अपनी सीमाओं से आगे निकलने का मौक़ा भी दिया है।

ऐसे मानव-केंद्रित टूर्नामेंट में प्रौद्योगिकी का संगम एक अजीब विरोधाभास की तरह लग सकता है। हालाँकि, प्रौद्योगिकी ने एथलीटों और आयोजन के आयोजकों को न केवल कई समस्याओं को हल करने में मदद की है, बल्कि इसमें शामिल सभी लोगों के अनुभव को भी बेहतर बनाया है। आइए इस साल के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में प्रौद्योगिकी किस तरह से आकार ले रही है, इस पर करीब से नज़र डालें।

पेरिस ओलंपिक 2024 और एआई का उदय

जब से ओपनएआई ने चैटजीपीटी के रूप में जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पेश किया है, तब से कई लोगों ने इस तकनीक पर अपनी चिंता व्यक्त की है, जिसमें निकट भविष्य में मनुष्यों से भी अधिक स्मार्ट बनने की क्षमता है। हालाँकि, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने इसे अपना लिया है।

पेरिस ओलंपिक2 ओलंपिक

ओलंपिक में निशानेबाजी स्पर्धा
फोटो साभार: ओलंपिक

आईओसी पेरिस ओलंपिक खेल 2024 में विभिन्न क्षेत्रों में एआई का उपयोग करेगा। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण साइबर दुरुपयोग से सुरक्षा है, क्योंकि हमें इन खेलों के दौरान लगभग आधे बिलियन सोशल मीडिया पोस्ट की उम्मीद है। इन खेलों के दौरान कई प्रारूपों और भाषाओं में हाइलाइट वीडियो बनाने के लिए भी एआई का उपयोग किया जाएगा। हम ओलंपिक खेलों को और अधिक टिकाऊ बनाने के लिए भी एआई का उपयोग कर रहे हैं, एक बहुत ही परिष्कृत पहली बार डेटा कैप्चर और ऊर्जा प्रबंधन प्रणाली के माध्यम से। एआई प्रतिभा पहचान के लिए नए रास्ते भी खोल रहा है, और इस परियोजना को हम 2025 में वैश्विक स्तर पर लॉन्च करेंगे, ताकि हम अपनी प्रतिबद्धता को पूरा कर सकें कि खेलों में एआई सभी के लिए सुलभ होना चाहिए, आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा।

2024 ओलंपिक से कुछ महीने पहले, IOC ने AI में भारी निवेश करने वाली कंपनियों जैसे अलीबाबा, डेलोइट, इंटेल और ओमेगा द्वारा समर्थित AI एजेंडा तैयार किया। निम्नलिखित कुछ तरीके हैं जिनसे AI इन आयोजनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

एथलीटों को दुर्व्यवहार से बचाना

भाग लेने वाले एथलीट अक्सर एक खराब प्रदर्शन के कारण क्रूर ऑनलाइन दुर्व्यवहार के अधीन हो सकते हैं। राष्ट्रों के गौरव को दांव पर लगाते हुए, गुमनाम इंटरनेट ट्रोल अक्सर इन एथलीटों के प्रति अपनी कुंठा को सबसे असंवेदनशील और संभावित रूप से हानिकारक तरीकों से निर्देशित कर सकते हैं। एथलीटों को दुर्व्यवहार से बचाने के लिए, इस वर्ष, IOC ने सैकड़ों हज़ारों सोशल मीडिया अकाउंट्स की निगरानी करने और उक्त प्लेटफ़ॉर्म द्वारा हस्तक्षेप के लिए अपमानजनक संदेशों को चिह्नित करने के लिए AI का उपयोग किया।

पेरिस ओलंपिक 3 yt ओलंपिक 2

लक्ष्य सेन और एचएस प्रणय के बीच टेनिस मैच
फोटो साभार: ओलंपिक

परिणाम? सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ऐसे सभी संदेशों को एथलीटों द्वारा देखे जाने से पहले ही तुरंत हटा देंगे।

एआई चैटबॉट एथलीटों के प्रश्नों का उत्तर देगा

अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन में 10,000 से ज़्यादा एथलीट्स के आने की उम्मीद है, जिनमें से कई के पास ढेर सारे सवाल होंगे, जैसे कि “मैं अपने खेल स्थल तक कैसे पहुँचूँ?” से लेकर “क्या मुझे अपने खेल को लाइवस्ट्रीम करने की अनुमति है?”। आमतौर पर, एथलीट जवाब पाने के लिए अपने कोच, इवेंट कोऑर्डिनेटर और रिसेप्शन एरिया के अनगिनत चक्कर लगाते हैं, जिससे उनका कीमती समय बर्बाद होता है, जिसे वे ट्रेनिंग और आराम करने में लगा सकते थे।

पेरिस ओलंपिक4 मनु भाकर

मनु भाकर ने 2024 ओलंपिक में पदक जीता
फोटो साभार: ओलंपिक

लेकिन इस साल ऐसा नहीं होगा। IOC के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी इलारियो कोर्ना ने खुलासा किया है कि एथलीट 365 प्लेटफॉर्म पर इंटेल के साथ साझेदारी में एक नया AI चैटबॉट होगा, जिसे एथलीटों के सभी अक्सर पूछे जाने वाले सवालों (FAQ) का जवाब देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

एआई-संचालित स्थिरता अभियान

आईओसी ओलंपिक की ऊर्जा खपत के बारे में भी चिंतित है। इस पैमाने के आयोजन के लिए, मशीनरी के हर हिस्से को चलाने के लिए आवश्यक बिजली बहुत ज़्यादा हो सकती है। हालांकि इसमें से कुछ अपरिहार्य है, लेकिन बर्बादी की बहुत संभावना है और ऐसे क्षेत्र हैं जहाँ दक्षता लागू की जा सकती है।

पेरिस ओलंपिक6 नोवाक जोकोविच

नोवाक जोकोविच पेरिस ओलंपिक में
फोटो साभार: ओलंपिक

इस वर्ष, IOC पेरिस में वास्तविक समय में ऊर्जा खपत की निगरानी के लिए AI अनुप्रयोगों का उपयोग कर रहा है। AI सभी आयोजन स्थलों से डेटा कैप्चर और विश्लेषण करेगा ताकि आयोजक अगले वर्ष बेहतर योजना बना सकें। इसके लिए, आयोजन स्थलों के डिजिटल जुड़वाँ बनाए जा रहे हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि कैमरे कहाँ लगाए जाएँगे, बिजली का स्रोत कहाँ रखा जाएगा और क्या कोई अतिरिक्त उपकरण रखने की आवश्यकता है।

प्रसारण सुधार में एआई

एक और क्षेत्र जहां एआई महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, वह है प्रसारण सेवाएं। यह तकनीक आंतरिक कार्यप्रवाह में सुधार करेगी, दर्शकों के अनुभव को बेहतर बनाएगी और विभिन्न खेल आयोजनों की कहानी में रोमांच और रोमांच पैदा करेगी।

पेरिस ओलंपिक10 ओलंपिक

पेरिस ओलंपिक में तलवारबाजी
फोटो साभार: ओलंपिक

ओलंपिक ब्रॉडकास्टिंग सर्विसेज (OBS) के सीईओ यियानिस एक्सार्चोस ने कहा, “इसमें विश्वव्यापी ओलंपिक भागीदार अलीबाबा के साथ सहयोग करना शामिल है, ताकि क्लाउड में एआई-संचालित, उच्च-गुणवत्ता वाले पुनर्निर्माण के साथ रिकॉर्ड संख्या में मल्टी-कैमरा रीप्ले सिस्टम प्रदान किए जा सकें, ताकि त्रि-आयामी मॉडल बनाए जा सकें और 21 खेलों और विषयों में अतिरिक्त दृष्टिकोणों को मैप किया जा सके। इससे अधिक कैमरा कोणों से अधिक आकर्षक रीप्ले मिलेंगे।”

इसका एक दिलचस्प उपयोग बुद्धिमान स्ट्रोबोस्कोपिक विश्लेषण का उपयोग करना होगा। बड़ी संख्या में एथलेटिक्स और जिमनास्टिक इवेंट्स में, यह AI-संचालित तकनीक दर्शकों को एथलीटों की बायोमैकेनिक्स और जटिल हरकतों को समझने में मदद करेगी। AI का उपयोग मोशन-ट्रैकिंग तकनीक और डेटा ग्राफ़ बनाने में भी किया जाएगा।

प्रदर्शन ट्रैकिंग और प्रशिक्षण में एआई

जब एआई इवेंट के दौरान डेटा-समृद्ध विश्लेषण उत्पन्न करने में सहायता कर सकता है, तो यह बेकार हो जाता अगर उसी तकनीक का उपयोग कोचों द्वारा एथलीटों को बेहतर बनाने और प्रतिभा की पहचान करने के लिए नहीं किया जाता। इंटेल के एआई-संचालित 3डी एथलीट ट्रैकिंग (3डीएटी) सिस्टम का पहली बार टोक्यो ओलंपिक 2020 के दौरान उपयोग किया गया था, और एथलीटों को उनकी गति को बेहतर ढंग से समझने और वास्तविक समय में जानकारी प्राप्त करने में मदद करने के लिए इस साल फिर से इसका उपयोग किया जाएगा।

पेरिस ओलंपिक7 ओलंपिक

पेरिस ओलंपिक में तैराकी
फोटो साभार: ओलंपिक

यह सिस्टम सटीक शारीरिक गतिविधियों के लिए मानव शरीर में 21 बिंदुओं पर नज़र रखता है। फिर यह जानकारी एथलीटों और कोचों को उनकी गतिविधियों को बेहतर बनाने और उनकी दक्षता को अधिकतम करने में मदद करती है।

अब, आइए देखें कि एआई से परे प्रौद्योगिकी किस प्रकार पेरिस ओलंपिक 2024 को आकार दे रही है।

स्टार्टर पिस्तौल

अगर आपने ओलंपिक में कोई रेसिंग इवेंट देखा है, तो आपने देखा होगा कि शुरुआत में एक अधिकारी एक हैंडगन पकड़ता है और यह संकेत देने के लिए गोली चलाता है कि अब एथलीट दौड़ना शुरू कर सकते हैं। हालाँकि, इन पिस्तौलों में कोई गोला-बारूद नहीं होता है और ये हमेशा खाली होती हैं। लेकिन यहाँ दिलचस्प बात यह है कि ये कृत्रिम आवाज़ भी नहीं करती हैं।

पेरिस ओलंपिक5 ओलंपिक

पेरिस ओलंपिक में रेसिंग स्पर्धा
फोटो साभार: ओलंपिक

इसके पीछे तर्क यह है कि अगर स्टार्टर पिस्तौल शुरुआती ध्वनि का स्रोत है, तो बंदूक के सबसे करीब रहने वाला एथलीट इसे पहले सुनेगा और सबसे दूर रहने वाला एथलीट इसे अंत में सुनेगा। हालांकि अंतर मिलीसेकंड में हो सकता है, फिर भी यह कुछ लोगों के लिए अनुचित लाभ और दूसरों के लिए नुकसानदेह है, जब दौड़ अक्सर सबसे छोटे अंतर पर तय की जाती है। इसे हल करने के लिए, इन पिस्तौलों को अब धावकों के पीछे रखे गए स्पीकर से जोड़ा गया है। जब अधिकारी बंदूक चलाता है, तो ध्वनि स्पीकर से आती है, जिससे पूरी प्रक्रिया निष्पक्ष हो जाती है।

वीएआर प्रणाली

VAR, या वीडियो असिस्टेंट रेफरी, एक तकनीक-सहायता प्राप्त रेफरी प्रणाली है जो पिछले कुछ समय से फुटबॉल की दुनिया का हिस्सा रही है। ओलंपिक भी फुटबॉल इवेंट में एकीकृत है। ऑन-ग्राउंड रेफरी को मॉनिटर पर गेम देखने वाले एक अधिकारी द्वारा सहायता प्रदान की जाती है।

पेरिस ओलंपिक8 ओलंपिक

पेरिस ओलंपिक में कैनो स्पर्धा
फोटो साभार: ओलंपिक

जब भी रेफरी ऐसा करने के लिए कहता है, तो अधिकारी अपने पास उपलब्ध सभी तकनीक का उपयोग करके घटना को विभिन्न कोणों से और विभिन्न गति से पुनः देख सकता है और अंतिम निर्णय दे सकता है।

ड्रोन

जबकि हम में से कई लोग ओलंपिक में उद्घाटन समारोह के दौरान लाइट शो से ड्रोन को पहचानते हैं, ये उपकरण आयोजन के दौरान एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। आयोजकों द्वारा एथलीटों और दर्शकों दोनों की सुरक्षा और निगरानी के लिए ड्रोन का उपयोग किया जाता है। ड्रोन बड़ी भीड़ की निगरानी कर सकते हैं, संभावित सुरक्षा खतरों की पहचान कर सकते हैं और भीड़ को नियंत्रित करने में भी सहायता कर सकते हैं।

पेरिस ओलंपिक9 ओलंपिक

पेरिस ओलंपिक में लयबद्ध जिमनास्टिक
फोटो साभार: ओलंपिक

ड्रोन प्रसारण में एथलीट के प्रदर्शन, स्टेडियम और आस-पास के परिदृश्य के हवाई शॉट्स के साथ अद्वितीय दृष्टिकोण को कैप्चर करने के लिए भी आवश्यक हैं। सड़क साइकिलिंग, मैराथन और कैनोइंग जैसे खेल आयोजनों के दौरान, ये उपकरण प्रतिभागियों को विभिन्न इलाकों में फॉलो करते हुए अमूल्य फुटेज प्रदान करते हैं।

वैसे तो ये पेरिस ओलंपिक 2024 में होने वाले कुछ प्रमुख प्रौद्योगिकी एकीकरण थे, लेकिन सूची बहुत लंबी है। इसमें सेंसर युक्त बिब्स, फोटो फिनिश को ट्रैक करने में सक्षम कैमरे, डाइविंग और तैराकी स्पर्धाओं के लिए हाई-टेक अंडरवाटर मॉनिटरिंग सिस्टम और भी बहुत कुछ है। यह दिलचस्प है कि कैसे मानवीय क्षमता की उत्कृष्टता के रूप में माना जाने वाला यह आयोजन प्रौद्योगिकी की क्षमताओं द्वारा रूपांतरित हो रहा है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin